विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

PM मोदी ने की गूगल के CEO सुंदर पिचाई से बात, गुड गवर्नेंस के लिए AI टूल्स पर काम करने की दी सलाह

भारत सरकार 'मेक इन इंडिया' के तहत देश के भीतर मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी को बढ़ावा दे रही है. ऐसे मौके पर अमेरिकी टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से पीएम मोदी का बात करना काफी अहम माना जा रहा है

Read Time: 3 mins
PM मोदी ने की गूगल के CEO सुंदर पिचाई से बात,  गुड गवर्नेंस के लिए AI टूल्स पर काम करने की दी सलाह
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) से सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. दोनों के बीच यह मुलाकात भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए खास मानी जा रही है. सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री मोदी को गूगल के UPI प्लान के बारे में भी बताया. पीएम मोदी ने गूगल पर जोर दिया कि वो गुड गवर्नेंस के लिए भी AI टूल्स पर काम करे.

भारत सरकार 'मेक इन इंडिया' के तहत देश के भीतर मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी को बढ़ावा दे रही है. ऐसे मौके पर अमेरिकी टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से पीएम मोदी का बात करना काफी अहम माना जा रहा है. पीएम मोदी और सुंदर पिचाई ने UPI और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर भी खास बातचीत हुई.

गूगल अपनी AI सर्विस को 100 भाषाओं के लिए तैयार कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने गूगल की इस पहल को स्वीकार करते हुए AI टूल को भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराने के कंपनी को प्रोत्साहित किया. प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की गूगल की योजना का स्वागत किया.

भारत में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए UPI का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. गूगल की पेमेंट सर्विस GPay भी UPI के जरिए ट्रांजेक्शन करने की सुविधा देती है. सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी को UPI के जरिए भारत में फाइनेंशियल इंक्लूजन को मजबूत करने के लिए गूगल के प्लान से वाकिफ कराया.

पीएम ने की क्रोमबुक लैपटॉप की तारीफ 
वर्चुअल मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुंदर पिचाई से भारत में क्रोमबुक लैपटॉप बनाने के लिए HP के साथ गूगल की पार्टनरशिप की तारीफ की.

‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन AI समिट'के लिए पीएम को किया इनवाइट
सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री को भारत के डेवलपमेंट में योगदान देने के लिए गूगल की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया. वहीं, प्रधानमंत्री ने गूगल को ‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन AI समिट' में योगदान देने के लिए भी इनवाइट किया. इसकी मेजबानी भारत दिसंबर 2023 में नई दिल्ली में करेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिक्किम : लाचुंग शहर में फंसे 1,200 पर्यटकों को निकालने का काम आज हो सकता है शुरू
PM मोदी ने की गूगल के CEO सुंदर पिचाई से बात,  गुड गवर्नेंस के लिए AI टूल्स पर काम करने की दी सलाह
आंध्र प्रदेश में ट्रक- वैन की टक्कर में छह लोगों की मौत
Next Article
आंध्र प्रदेश में ट्रक- वैन की टक्कर में छह लोगों की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;