विज्ञापन
22 days ago
नई दिल्ली:

PM Modi's Poland Visit Live : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पोलैंड की दो दिवसीय यात्रा पर वारसॉ पहुंचे. पिछले 45 वर्षों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पोलैंड यात्रा है. पोलैंड में पीएम मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी का पोलैंड में भव्य स्वागत किया गया.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वारसॉ में भारतीय सामुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "आज का भारत सबसे जुड़ना चाहता है, आज का भारत सबके विकास की बात करता है. आज का भारत सबके साथ है, सबके हित की सोचता है. हमें गर्व है कि आज दुनिया भारत को विश्व बंधु के रूप में सम्मान दे रही है...जिनको कहीं जगह नहीं मिली उनको भारत ने अपने दिल और अपनी ज़मीन दोनों जगह स्थान दिया है."

पीएम मोदी गुरुवार को राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. उनका पोलैंड में भारतीय समुदाय से भी मिलने का कार्यक्रम है. विदेश मंत्रालय (एमईए) में सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने सोमवार को पीएम मोदी की पोलैंड और यूक्रेन यात्रा की घोषणा करते हुए कहा था, "हमारा द्विपक्षीय व्यापार काफी बड़ा है. और यह 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है जो पोलैंड को मध्य और पूर्वी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बनाता है. पोलैंड में भारतीय निवेश लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है. और भारत में पोलैंड का निवेश लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है."

पीएम मोदी यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में पोलैंड के अपने समकक्ष से चार बार मिल चुके हैं. उन्होंने मार्च 2022 में राष्ट्रपति डूडा से फोन पर बात की थी. यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में पोलैंड ने जो सहायता दी, उसके लिए धन्यवाद दिया था. साल 2022 में पोलैंड के रास्ते 4000 से अधिक भारतीय छात्रों को निकाला गया था. पीएम मोदी ने वर्ष 2001 में गुजरात भूकंप के दौरान पोलैंड द्वारा दी गई सहायता को भी याद किया. उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पोलैंड के कई परिवारों और युवा अनाथों को बचाने में जामनगर के महाराजा द्वारा निभाई गई भूमिका को भी याद किया.

भारत सबसे जुड़ना चाहता है : पीएम मोदी

हमने पूरी दुनिया को परिवार माना है : पीएम मोदी

ये युद्ध का युग नहीं : पीएम मोदी

Economy और ecology में बैलेंस आज भारत की प्राथमिकता है: PM मोदी

भारत की नीति है सारे देशों से समान रूप से नजदीकी बनाओ: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वारसॉ में भारतीय सामुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "45 साल बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री पोलैंड आया है... ऐसे कई देश हैं जहां दशकों तक भारत का कोई प्रधानमंत्री पहुंचा नहीं है. लेकिन अब परिस्थितियां दूसरी हैं. दशकों तक भारत की नीति थी कि सारे देशों से समान दूरी बनाए रखो. आज के भारत की नीति है सारे देशों से समान रूप से नजदीकी बनाओ..."

गुजरात भूकंप के दौरान पोलैंड मदद के लिए सबसे पहले पहुंचा था: नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वारसॉ में भारतीय सामुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "2 दशक पहले जब गुजरात में भीषण भूकंप आया था तब जामनगर भी उसकी चपेट में आ गया था. तब पोलैंड मदद के लिए पहुंचने वाले सबसे पहले देशों में से एक था...भारत जामसा मेमोरियल यूथ एक्शन प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है...".

आज का भारत सबके साथ है, सबके हित की सोचता है: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वारसॉ में भारतीय सामुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "आज का भारत सबसे जुड़ना चाहता है, आज का भारत सबके विकास की बात करता है. आज का भारत सबके साथ है, सबके हित की सोचता है. हमें गर्व है कि आज दुनिया भारत को विश्व बंधु के रूप में सम्मान दे रही है...जिनको कहीं जगह नहीं मिली उनको भारत ने अपने दिल और अपनी ज़मीन दोनों जगह स्थान दिया है."

"आप सब की अलग अलग भाषाएं, बोलियां... खान-पान है लेकिन सब भारतीयता के भाव से जुड़े हुए हैं" : पोलैंड में PM मोदी

पोलैंड में PM मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि "आप सब की अलग अलग भाषाएं, बोलियां... खान-पान है लेकिन सब भारतीयता के भाव से जुड़े हुए हैं" :

बहुत सारे अच्छे काम मेरे नसीब में हैं: पोलैंड में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पोलैंड में कहा कि बहुत सारे अच्छे काम मेरे नसीब में हैं. आज भारत सबसे जुड़ना चाहता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने वारसॉ में ‘गुड महाराजा स्क्वायर’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को पोलैंड की राजधानी में ‘गुड महाराजा स्क्वायर’ पर एक पोलिश-भारतीय स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. पोलैंड की राजधानी में जामनगर के दिवंगत महाराजा की स्मृति में यह स्मारक बनाया गया है. मोदी बुधवार को दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे. उन्होंने एक संक्षिप्त कार्यक्रम के दौरान नवानगर के जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा की स्मृति में बने स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किया.

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “मानवता और करुणा एक न्यायपूर्ण और शांतिपूर्ण विश्व की महत्वपूर्ण नींव है. वारसॉ में नवानगर के जाम साहब स्मारक में जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा के मानवीय योगदान पर प्रकाश डाला गया है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के कारण बेघर हुए पोलिश बच्चों को आश्रय के साथ-साथ देखभाल भी सुनिश्चित की थी.”

प्रधानमंत्री मोदी ने वारसॉ में वलीवाडे-कोल्हापुर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को पोलैंड की राजधानी में वलीवाडे-कोल्हापुर शिविर की स्मृति में स्थापित पट्टिका पर श्रद्धांजलि अर्पित की.  इससे पहले दिन में दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे मोदी ने मोंटे कैसीनो युद्ध स्मारक के पास स्थापित वलीवाडे-कोल्हापुर शिविर की स्मारक पट्टिका पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इसका उद्घाटन नवंबर 2017 में किया गया था. 

वारसॉ पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पोलैंड यात्रा से द्विपक्षीय मित्रता को गति मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पोलैंड की उनकी पहली यात्रा द्विपक्षीय मित्रता को गति प्रदान करेगी तथा दोनों देशों के लोगों को लाभान्वित करेगी. वह दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में यहां पहुंचे हैं और यूक्रेन की राजधानी कीव भी जाएंगे. पोलैंड में अपने प्रवास के दौरान मोदी राष्ट्रपति आंद्रजेज सेबेस्टियन डूडा से मिलेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. मोदी ने कहा कि वह पोलैंड की राजधानी में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर उत्सुक हैं. यहां वारसॉ सैन्य हवाईअड्डे पर अपने आगमन के बाद मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “पोलैंड पहुंच गया हूं. यहां विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर उत्सुक हूं. यह यात्रा भारत-पोलैंड मैत्री को गति प्रदान करेगी तथा दोनों राष्ट्रों के लोगों को लाभान्वित करेगी.”

पोलैंड यात्रा से द्विपक्षीय मित्रता को गति मिलेगी: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पोलैंड की उनकी पहली यात्रा द्विपक्षीय मित्रता को गति प्रदान करेगी तथा दोनों देशों के लोगों को लाभान्वित करेगी. वह दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में यहां पहुंचे हैं और यूक्रेन की राजधानी कीव भी जाएंगे. 

पोलैंड में अपने प्रवास के दौरान मोदी राष्ट्रपति आंद्रजेज सेबेस्टियन डूडा से मिलेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.  मोदी ने कहा कि वह पोलैंड की राजधानी में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर उत्सुक हैं.  यहां वारसॉ सैन्य हवाईअड्डे पर अपने आगमन के बाद मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “पोलैंड पहुंच गया हूं. यहां विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर उत्सुक हूं। यह यात्रा भारत-पोलैंड मैत्री को गति प्रदान करेगी तथा हमारे राष्ट्रों के लोगों को लाभान्वित करेगी. ”

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर प्रवासी भारतियों में उत्साह

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद, वारसॉ में भारतीय प्रवासियों की एक सदस्य प्रियंका पटेल ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं. उन्होंने फोटो पर हस्ताक्षर किए.  उन्होंने मेरी राखी भी स्वीकार की. 

पीएम मोदी पहुंचे पोलैंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 2 दिनों की यात्रा पर पोलैंड पहुंच गए हैं. पीएम मोदी का यहां भव्य स्वागत किया गया. 

पीएम मोदी पोलैंड के राष्ट्रपति-PM और भारतीय समुदाय के लोगों से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा ऐसे समय में हुई है जब दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के 70 साल पूरे हो रहे हैं. पीएम मोदी पोलैंड में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे. 

पोलैंड के भारतीय रेस्तरां में डोसा और बटर चिकन को पसंद कर रहे लोग

पोलैंड में भारतीय व्यंजन काफी लोकप्रिय हैं और विभिन्न भारतीय रेस्तरां स्वादिष्ट व्यंजनों की बढ़ती मांग को पूरा कर रहे हैं. वहीं, भारतीय रेस्तरां में खाना खाने आने वाले पोलैंडवासियों का कहना है कि डोसा और बटर चिकन जैसे व्यंजन उन्हें भारत यात्रा की याद दिलाते हैं.  पोलैंड में स्थित भारतीय दूतावास की सूची के अनुसार, पोलैंड में 45 से अधिक भारतीय रेस्तरां विभिन्न प्रकार के पारंपरिक भारतीय भोजन परोस रहे हैं जिनमें से राजधानी वारसॉ में कम से कम 12 रेस्तरां हैं. 

भारत और भारतीय भोजन एक बार फिर चर्चा का विषय बन गए हैं, क्योंकि वारसॉ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत के लिए उत्साहित है। मोदी बुधवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचेंगे. यह 45 वर्षों में भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की पहली आधिकारिक यात्रा होगी. 

यूक्रेन संकट खत्म करने के लिए हर संभव सहायता के लिए भारत तैयार: भारतीय विदेश मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कीव की करीब सात घंटे की यात्रा करने से पहले, भारत ने सोमवार को कहा था कि वह रूस-यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने को इच्छुक है. विदेश मंत्रालय ने मोदी की 23 अगस्त की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि यह एक ‘‘महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक’’ यात्रा होगी, जो 30 साल पहले दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी.  सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री पोलैंड से कीव तक ट्रेन से यात्रा करेंगे, जिसमें करीब 10 घंटे लगेंगे। वापसी की यात्रा भी लगभग इतनी ही अवधि की होगी. 

मोदी की यूक्रेन यात्रा ऐतिहासिक होगी: PM मोदी

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मोदी की यूक्रेन यात्रा ऐतिहासिक होगी. विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने कहा, ‘‘दीर्घकालिक शांति केवल उन विकल्पों के जरिए हासिल की जा सकती है जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हों. और केवल बातचीत के जरिए समझौता हो सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी ओर से, भारत सभी हितधारकों के साथ जुड़ना जारी रखेगा.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि पोलैंड की उनकी यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही है और यह देश मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है. 

यूक्रेन में किन मुद्दों पर पीएम मोदी करेंगे बातचीत?

विदेश मंत्रालय के एक बयान में जानकारी दी गई कि कीव में प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता सहित द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा होगी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव Ground Report: फरीदाबाद में बीजेपी और कांग्रेस के लिए 'बागी' बने बड़ा सिरदर्द
PM मोदी ने भारतीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा- हमने पूरी दुनिया को परिवार माना, ये ही भारत के नीति-निर्णयों में दिखता है
"JMM पति-पत्नी की पार्टी, झारखंड में सिपाही भर्ती हादसा नहीं, हत्या" : शिवराज सिंह चौहान का हेमंत सरकार पर वार 
Next Article
"JMM पति-पत्नी की पार्टी, झारखंड में सिपाही भर्ती हादसा नहीं, हत्या" : शिवराज सिंह चौहान का हेमंत सरकार पर वार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com