विज्ञापन

'कभी नहीं सोचा था, लेकिन नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया': न्यूयॉर्क में भारतवंशियों से PM मोदी

PM Modi US Visit : पीएम मोदी (PM Modi) ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि 13 साल तक मैं मुख्यमंत्री रहा, फिर पीएम बना. देश की जनता ने बहुत भरोसे के साथ मुझे तीसरा टर्म सौंपा है. मैं तीन गुना दायित्व के साथ आगे बढ़ रहा हूं.

नई दिल्ली  :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया. मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन मुख्यमंत्री बनूंगा. पीएम मोदी न्‍यूयॉर्क के नासाउ कोलिजियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे थे. यह पीएम मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे का दूसरा दिन था. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरे जीवन का एक हिस्सा ऐसा भी रहा, जिसमें कई साल तक मैं देश में भटकता रहा. इस दौरान मुझे जहां खाना मिला खा लिया, जहां सोने को जगह मिला, सो लिया. वह भी एक वक्त था, जब मैंने कुछ और तय किया था, लेकिन नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया. मैंने कभी सोचा ही नहीं था कि एक दिन मैं सीएम बनूंगा, जब बना तो सबसे ज्यादा समय तक रहने वाला सीएम बना.

Latest and Breaking News on NDTV

तीन गुना दायित्‍व के साथ आगे बढ़ रहा हूं : PM मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि 13 साल तक मैं मुख्यमंत्री रहा, फिर पीएम बना. देश की जनता ने बहुत भरोसे के साथ मुझे तीसरा टर्म सौंपा है. मैं तीन गुना दायित्व के साथ आगे बढ़ रहा हूं. भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है, भारत एनर्जी और सपनों से भरा हुआ है. हर रोज भारत नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. हर रोज नई खबर मिलती है. आज ही अच्छी खबर मिली है चेस ओलंपियाड में मेंस और विमेंस में भारत को गोल्ड मेडल मिला है. यह लगभग 100 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा कि बीते दस सालों में करोड़ों लोगों को भारत में बिजली कनेक्शन मिला, करोड़ों शौचालय बना है. भारत के लोगों को सिर्फ रेल कनेक्टिविटी नहीं, हाई स्पीड कनेक्टिविटी चाहिए, भारत के हर शहर की अपेक्षा है कि उसके यहां मेट्रो चले, देश का हर नागरिक और गांव-शहर चाहता है कि उसके यहां बेस्ट सुविधा हो. 2014 में भारत के सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी, आज 23 शहरों में मेट्रो है, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क भारत में है.

उन्‍होंने कहा कि 2014 में भारत के 70 शहरों में एयरपोर्ट थे और आज 140 से ज्यादा शहरों में एयरपोर्ट हैं, 2014 में 100 से भी कम ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी थी, आज 2 लाख से ज्यादा पंचायतों में ये सुविधा है. 

पीएम मोदी ने कहा कि एक दशक में भारत पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गया. हर भारतीय चाहता है कि भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत अवसरों का इंतजार नहींं, निर्माण करता है : पीएम मोदी  

उन्‍होंने कहा कि देश के एक बड़े वर्ग की उम्मीद पूरी हो रही है. बड़ी संख्या में लोगों के घरों में पीने का साफ पानी पहुंच रहा है. उनके घरों में बिजली पहुंची. अब भारत के लोग गुणवत्तापूर्ण जीवन चाहते हैं. पहले जिस काम को करने में कई साल लग जाते थे, वह अब महीनों में खत्म हो रहा है.

उन्‍होंने कहा कि अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता, बल्कि निर्माण करता है. बीते 10 साल में भारत में हर सेक्टर में अवसरों का एक नया लॉन्चिंग पैड तैयार किया है. एक दशक में ही 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. यह इसलिए हुआ, क्योंकि हमने पुरानी सोच बदली, हमने गरीब को ताकतवर बनाने पर जोर दिया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'यह युद्ध का समय नहीं... मेरी इस बात को दुनिया ने गंभीरता से लिया' : न्यूयॉर्क के मेगा शो में PM मोदी
'कभी नहीं सोचा था, लेकिन नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया': न्यूयॉर्क में भारतवंशियों से PM मोदी
'सत्ता का दुरुपयोग हुआ, सिस्टम को दुरुस्त करेंगे', तिरुपति प्रसाद मामले पर CM नायडू सख्त; SIT जांच के आदेश
Next Article
'सत्ता का दुरुपयोग हुआ, सिस्टम को दुरुस्त करेंगे', तिरुपति प्रसाद मामले पर CM नायडू सख्त; SIT जांच के आदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com