विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर हुए रवाना, बैस्टिल दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि

पीएम मोदी की यह यात्रा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर हो रही है. पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे. इसमें भारतीय सेना के तीनों अंगों की एक टुकड़ी भी हिस्सा ले रही है.

Read Time: 3 mins
पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर हुए रवाना, बैस्टिल दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि
पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस के दौरे पर रवाना हो चुके हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी रक्षा और अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले, पीएम मोदी ने कहा कि वह लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को आगे बढ़ाने पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ व्यापक चर्चा करेंगे. पीएम मोदी ने एक बयान में कहा, ''हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम करते हैं.''

पीएम मोदी ने कहा, "यह वर्ष हमारी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है. गहरे विश्वास और प्रतिबद्धता में निहित,  दोनों देश रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं. पीएम मोदी की यह यात्रा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर हो रही है. पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे. इसमें भारतीय सेना के तीनों अंगों की एक टुकड़ी भी हिस्सा ले रही है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति मैक्रों, प्रधानमंत्री के सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे तथा एक निजी रात्रि भोज भी देंगे. दोनों नेताओं के बीच विविधि विषयों पर व्यापक चर्चा होगी. इसमें कहा गया है कि, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री तथा वहां की सीनेट एवं नेशनल एसेम्बली के अध्यक्षों से मुलाकात का भी कार्यक्रम है.''पीएम मोदी अलग से फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय एवं फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ तथा फ्रांस के गणमान्य लोगों से भी संवाद करेंगे.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री की यह यात्रा सामारिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग जैसे विविध क्षेत्रों में भविष्य के सहयोग का रास्ता तलाशने का अवसर प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में उफान पर यमुना , अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़कर 208.41 मीटर के पार पहुंची, LG ने बुलाई बैठक

ये भी पढ़ें : मध्यप्रदेश : कमलनाथ का फोन हैक, पार्टी के चार सदस्यों से मांगे दस-दस लाख रुपए, दो आरोपी पकड़े गए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टीम इंडिया की विजय परेड: रोड शो के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर हुए रवाना, बैस्टिल दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि
पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के जीवन पर लिखी तीन पुस्तकों का पीएम मोदी ने किया विमोचन
Next Article
पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के जीवन पर लिखी तीन पुस्तकों का पीएम मोदी ने किया विमोचन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;