विज्ञापन
Story ProgressBack
5 months ago
नई दिल्ली:

PM Modi in UAE Visit Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर हैं. UAE के दौरे के बाद वह कतर जाएंगे. पीएम मोदी के कार्यक्रम के तहत वो यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अबू धाबी में आयोजित जिस ‘अहलान मोदी' (Ahlan Modi) सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित किया. अरब भाषा में ‘अहलान मोदी' (Ahlan Modi) का मतलब ‘हैलो मोदी' है.

अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "भारत और यूएई वक्त की कलम से दुनिया की किताब पर एक बेहतर भाग्य का हिसाब लिख रहे हैं. भारत और यूएई की दोस्ती हमारी साझा दौलत है। हकीकत में हम अच्छे भविष्य की बेहतरीन शुरुआत कर रहे हैं."

अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "...मोदी ने गारंटी दी है कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी."

भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर अलशाली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूएई यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से “बेहद महत्वपूर्ण” बताया है. यह पीएम मोदी की 2015 से सातवीं यूएई यात्रा है.

PM Modi in UAE Visit Highlights : 

Feb 13, 2024 21:20 (IST)
Link Copied
'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है. आज दुनिया के हर बड़े मंच पर भारत की आवाज सुनाई देती है, जहां भी है संकट में सबसे पहले वहां पहुंचने वाले देशों में भारत का नाम आता है. आज का सशक्त भारत हर कदम पर अपने लोगों के साथ खड़ा है."

Feb 13, 2024 21:19 (IST)
Link Copied
अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "भारत और यूएई वक्त की कलम से दुनिया की किताब पर एक बेहतर भाग्य का हिसाब लिख रहे हैं. भारत और यूएई की दोस्ती हमारी साझा दौलत है। हकीकत में हम अच्छे भविष्य की बेहतरीन शुरुआत कर रहे हैं."

Feb 13, 2024 21:16 (IST)
Link Copied
Feb 13, 2024 21:14 (IST)
Link Copied
"तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा"
अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "...मोदी ने गारंटी दी है कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी."

Feb 13, 2024 21:09 (IST)
Link Copied
अबू धाबी में पीएम मोदी ने कहा कि 1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं. पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर में मास्टर कोर्स शुरू किया गया था और एक नया सीबीएसई कार्यालय बनाया गया था." दुबई में जल्द ही खोले जाएंगे. ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे 

Feb 13, 2024 21:06 (IST)
Link Copied
Feb 13, 2024 21:06 (IST)
Link Copied
"यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर"
'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है. अतीत में, हमने हर दिशा में अपने संबंधों को फिर से सक्रिय किया है. दोनों देश एक साथ चले हैं और साथ मिलकर आगे बढ़े हैं. आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. आज यूएई सातवां सबसे बड़ा निवेशक है.

पीएम मोदी ने कहा कि ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश काफी सहयोग कर रहे हैं. आज भी जो एमओयू हमारे बीच साइन हुए हैं, हम इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रहे हैं. हम अपनी वित्तीय प्रणाली को एकीकृत कर रहे हैं. प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में, भारत और यूएई की साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है. समुदाय और संस्कृति के क्षेत्र में, भारत-यूएई ने जो हासिल किया है वह दुनिया के लिए एक मॉडल है."

Feb 13, 2024 21:02 (IST)
Link Copied
"मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया"
PM मोदी ने कहा कि 2015 में, जब मैंने आप सभी की ओर से उन्हें (शेख मोहम्मद बिन जायद) अबू धाबी में एक मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया, तो उन्होंने तुरंत हां कह दिया. इसे अब इस भव्य (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया है.

Feb 13, 2024 20:59 (IST)
Link Copied
"यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का"
 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है. यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का है. 

Feb 13, 2024 20:56 (IST)
Link Copied
Feb 13, 2024 20:56 (IST)
Link Copied
"10 साल में यूएई की यह मेरी 7वीं यात्रा"
'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल में यूएई की यह मेरी 7वीं यात्रा है. भाई शेख मोहम्मद बिन जायद भी आज एयरपोर्ट पर मुझे रिसीव करने आए...इससे उन्हें खुशी होती है. मुझे खुशी है कि हमें भारत में उनका चार बार स्वागत करने का अवसर मिला. कुछ दिन पहले वह गुजरात आए थे और लाखों लोग उन्हें धन्यवाद देने के लिए सड़कों पर एकत्र हुए थे.

Feb 13, 2024 20:53 (IST)
Link Copied
"तीन दशकों के बाद प्रधानमंत्री यूएई गए..."
अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "मुझे 2015 में अपनी पहली (यूएई) यात्रा याद है जब मुझे केंद्र में आए कुछ ही समय हुआ था. यह किसी भारतीय की पहली यात्रा थी." तीन दशकों के बाद प्रधानमंत्री यूएई गए. कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी. उस समय हवाई अड्डे पर तत्कालीन युवराज और आज के राष्ट्रपति ने अपने पांच भाइयों के साथ मेरा स्वागत किया था. वह गर्मजोशी, उनकी आंखों में चमक - मैं यह कभी नहीं भूल सकता. वह स्वागत अकेले मेरे लिए नहीं बल्कि 140 करोड़ भारतीयों के लिए था...''

Feb 13, 2024 20:49 (IST)
Link Copied
Feb 13, 2024 20:49 (IST)
Link Copied
"मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं"
अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ''मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं. जहां आपका जन्म हुआ, उस मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं और 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं.'' भारत को तुम पर गर्व है..."

Feb 13, 2024 20:45 (IST)
Link Copied
"आज अबू धाबी में आपने एक नया इतिहास रचा"
अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ''आज अबू धाबी में आपने एक नया इतिहास रचा है. आप यूएई के कोने-कोने से और भारत के अलग-अलग राज्यों से यहां आए हैं. लेकिन सभी के दिल जुड़े हुए हैं.'' इस ऐतिहासिक स्टेडियम में, हर दिल की धड़कन, हर सांस, हर आवाज कहती है - भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद...''

Feb 13, 2024 20:42 (IST)
Link Copied
भारतीय प्रवासियों को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'अहलान मोदी' कार्यक्रम के लिए यूएई के अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचे. जहां से वे भारतीय प्रवासियों को संबोधित कर रहे हैं.

Feb 13, 2024 20:14 (IST)
Link Copied
भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे.
Feb 13, 2024 19:29 (IST)
Link Copied
क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे पर सहमति
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने व्यापार और निवेश, डिजिटल बुनियादी ढांचे, फिनटेक, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित सभी क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने का स्वागत किया. चर्चा में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे भी शामिल रहे. 

Feb 13, 2024 19:28 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक बातचीत की, जिसमें उन्होंने रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की, सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा की और उनकी उपस्थिति में एक द्विपक्षीय निवेश संधि समेत कई समझौतों पर दस्तखत हुए.

Feb 13, 2024 19:26 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के एक होटल में एकत्र हुए भारतीय प्रवासियों का स्वागत किया.
Feb 13, 2024 18:01 (IST)
Link Copied
संयुक्त अरब अमीरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात के एक होटल में पहुंचने पर प्रवासी भारतीयों ने 'मोदी-मोदी, मोदी है तो मुमकिन है और भारत माता की जय' के नारे लगाए.

Feb 13, 2024 17:28 (IST)
Link Copied
यूएई के राष्ट्रपति से PM मोदी ने क्या कहा?
यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "ये भी खुशी की बात है कि आज हम द्विपक्षीय निवेश संधि पर हस्ताक्षर कर रहे हैं. मेरा मानना है कि ये G20 देशों के लिए बड़ी खबर होगी कि भारत और UAE इस महत्वपूर्ण दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

Feb 13, 2024 17:25 (IST)
Link Copied
Feb 13, 2024 17:20 (IST)
Link Copied
समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया.
Feb 13, 2024 17:10 (IST)
Link Copied
यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "यहां बीएपीएस (बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) मंदिर का निर्माण आपके सहयोग के बिना संभव नहीं होता..."

Feb 13, 2024 16:50 (IST)
Link Copied
Feb 13, 2024 16:45 (IST)
Link Copied
PM मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया
PM Modi UAE Visit Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अबू धाबी पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया. पीएम मोदी का स्वागत यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने किया. दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक दूसरे को गले लगाया. प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.
Feb 13, 2024 16:37 (IST)
Link Copied
मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिले PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से गले मिले. पीएम मोदी के आगमन पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. 

Feb 13, 2024 14:57 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में 700 से ज्यादा सांस्कृतिक कलाकारों की एक प्रदर्शनी शामिल है, जो भारतीय कलाओं को दर्शाएगी.
Feb 13, 2024 14:05 (IST)
Link Copied
संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर मोदी कल दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे.
Feb 13, 2024 13:31 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद 14 फरवरी को कतर की राजधानी दोहा पहुंचेंगे.
Feb 13, 2024 12:51 (IST)
Link Copied
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और कतर की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होने से पहले मोदी ने एक बयान में कहा कि पिछले नौ वर्षों में व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा एवं शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूएई के साथ भारत का सहयोग कई गुना बढ़ा है.
Feb 13, 2024 12:31 (IST)
Link Copied
UAE में पीएम मोदी का कार्यक्रम
पीएम मोदी यूएई के उपराष्ट्रपति, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम , प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और दुबई के शासक के न्योते पर 14 फरवरी 2024 को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे. शिखर सम्मेलन से इतर UAE के प्रधानमंत्री और शेख मोहम्मद बिन राशिद के साथ दुबई संग हमारे बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा होगी. 
Feb 13, 2024 12:19 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) यात्रा में ऊर्जा, पत्तन, वित्तीय प्रौद्योगिकियों (फिनटेक), डिजिटल अवसंरचना, रेलवे और निवेश प्रवाह के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.
Feb 13, 2024 12:06 (IST)
Link Copied
PM मोदी की पिछले आठ महीनों में ये तीसरी यात्रा
साल 2015 के बाद से पीएम मोदी की यूएई की यह सातवीं और पिछले आठ महीनों में तीसरी यात्रा है.
Feb 13, 2024 11:56 (IST)
Link Copied
PMO के अनुसार प्रधानमंत्री 13-14 फरवरी तक संयुक्त अरब अमीरात के आधिकारिक दौरे पर होंगे. इसके बाद वो यहां से कतर (14-15 फरवरी ) के लिए रवाना होंगे. 
Feb 13, 2024 11:53 (IST)
Link Copied
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

Feb 13, 2024 11:40 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री कल मंदिर का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को अबू धाबी में बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जो संयुक्त अरब अमीरात में पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर है.
Feb 13, 2024 11:38 (IST)
Link Copied
'अहलान मोदी' कार्यक्रम को लेकर पीएम ने कही बड़ी बात
अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें भारतीय प्रवासियों और दुनिया के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करने की कोशिशों पर गर्व है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सबको पता है सज्जन का फोटो किसके साथ है...  हाथरस हादसे को लेकर योगी का अखिलेश पर निशाना
PM Modi in UAE : भारत, UAE मिलकर लिख रहे 21वीं सदी का नया इतिहास : प्रवासी भारतीयों से बोले PM मोदी
"लोहे के इरादे, अविश्वसनीय, अद्भुत..." : गौतम अदाणी ने कुछ इस तरह की टीम इंडिया की तारीफ
Next Article
"लोहे के इरादे, अविश्वसनीय, अद्भुत..." : गौतम अदाणी ने कुछ इस तरह की टीम इंडिया की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;