"अगले 7-8 साल में रेल का कायाकल्प.."; दक्षिण को वंदे भारत की सौगात पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ किया. पीएम मोदी ने सुबह 10.30 बजे ट्रेन को वर्चुअली तौर पर हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम के बीच चलेगी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. ये वंदे भारत एक्सप्रेस सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच चलेगी. पीएम मोदी ने इस दौरान देशवासियों को मकर संक्रांति और पोंगल की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलंगाना-आंध्र के बीच विरासत को जोड़ने का काम करेगी. आस्था और पर्यटन से जुड़े स्थल की ट्रेन के रूट पर पड़ते हैं इसलिए धार्मिक रूप से भी भारत को मजबूती मिलेगी. पीएम ने कहा कि ये ट्रेन नए भारत के संकल्पों का प्रतीक है और ये ट्रेन हमारी आस्था को भी जोड़ती हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को एक भव्य उपहार मिल रहा है. मैं दोनों राज्यों के लोगों को ट्रेन के लिए बहुत बहुत बधाई देता हूं. भारत अपने सपनों और आकांक्षाओं के लिए हमेशा आगे रहता है. उत्सव के इस माहौल में आज तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को शानदार तोहफा मिल रहा है. ये ट्रेन नए भारत के संकल्पों का प्रतीक है. सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस से इस क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा. आज भारतीय रेल में यात्रा करना पहले से कई ज्यादा सुखद बन रहा है. बीते 7 से 8 साल में जो काम बीजेपी ने शुरू किए हैं उनसे रेलवे का पूरी तरह से कायाकल्प हो रहा है. इस कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और तेलंगाना के राज्यपाल टी सौंदर्यराजन सिकंदराबाद स्टेशन पर मौजूद रहे. 

रेलवे के सूत्रों ने बताया कि इस नयी ट्रेन की नियमित सेवा 16 जनवरी को शुरू होगी और टिकटों की बुकिंग शनिवार से शुरू हो गई है. दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद एक्सप्रेस (20833) सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर विशाखापत्तनम से रवाना होगी और दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर सिकंदराबाद पहुंचेगी. एससीआर के मुताबिक सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम ट्रेन (20834) अपराह्न तीन बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 11 बजकर 30 मिनट पर विशाखापत्तनम पहुंचेगी. विज्ञप्ति के मुताबिक यह ट्रेन दोनों दिशाओं से राजमुंद्री, विजयवाड़ा, खम्मम और वारंगल में रुकेगी. रेलवे ने बताया कि 14 वातानुकूलित कुर्सीयान और दो एक्जीक्यूटिव वातानुकूलित कुर्सी यान डिब्बों से युक्त इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों की क्षमता है.

ये भी पढ़ें : मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, आज से शुरू होंगे शुभ कार्य

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, आज से शुरू होंगे शुभ कार्य