PM मोदी 'लोक सेवा दिवस' के मौके पर कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, सम्मानित किए जाएंगे अधिकारी

लोक सेवा पुरस्कार आम नागरिकों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को प्रदान किया जाता है.

PM मोदी 'लोक सेवा दिवस' के मौके पर कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, सम्मानित किए जाएंगे अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लोक सेवा दिवस के मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करेंगे. वह विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार भी देंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से इसकी जानकारी दी गई और कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्र निर्माण में लोक सेवकों के योगदान की लगातार सराहना की है, और उन्हें और भी अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

पीएमओ ने कहा कि यह कार्यक्रम देश भर के लोक सेवकों को प्रेरित करने का प्रधानमंत्री के लिए एक उपयुक्त मंच होगा, ताकि अधिकारी विशेष रूप से अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान उत्साह के साथ राष्ट्र की सेवा करते रहें. लोक सेवा पुरस्कार आम नागरिकों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को प्रदान किया जाता है.

इस साल चार चिह्नित प्राथमिकता कार्यक्रमों में किए गए अनुकरणीय कार्यों के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे. इनमें हर घर जल योजना के माध्यम से स्वच्छ जल को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों के माध्यम से स्वस्थ भारत को बढ़ावा देना, समग्र शिक्षा के माध्यम से एक न्यायसंगत और समावेशी कक्षा वातावरण के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देना और आकांक्षी जिला कार्यक्रम के माध्यम से समग्र विकास-संतृप्ति दृष्टिकोण पर विशेष ध्यान देने के साथ समग्र प्रगति शामिल है.

पीएमओ ने कहा कि इन चार चिह्नित कार्यक्रमों के लिए आठ पुरस्कार दिए जाएंगे, जबकि नवाचार के लिए सात पुरस्कार दिए जाएंगे. भारत सरकार हर साल 21 अप्रैल को लोक सेवा दिवस के रूप में मनाती है.

ये भी पढ़ें:
केंद्र सरकार जारी करेगी 100 रुपये का सिक्का, लिखा होगा 'मन की बात 100'

केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन को 25 अप्रैल को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PM मोदी ने पूरा किया वादा...असम-अरुणाचल के बीच सीमा विवाद खत्म