विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

"प्लीज मेरी मदद करें..": Byju's कर्मचारी ने रोते हुए साझा किया वीडियो

बायजू के पूर्व कर्मचारी ने कहा, "मैं अनुरोध करती हूं कि हमारी सरकार कृपया मुझे और अन्य कर्मचारियों को इससे बचाने में मदद करे. बायजू कर्मचारियों और ग्राहकों सहित हर किसी से धोखाधड़ी कर रहा है."

Read Time: 4 mins
"प्लीज मेरी मदद करें..": Byju's कर्मचारी ने रोते हुए साझा किया वीडियो
बायजू के सामने आए संकट ने कंपनी की प्रतिष्ठा को बड़ा नुकसान पहुंचाया है.
नई दिल्ली:

एडटेक कंपनी बायजू की मुश्किलें खत्म होती नजर नहीं आ रही हैं. छापे से लेकर बड़े पैमाने पर छंटनी तक, तेजी से आगे बढ़ने वाला यह ट्यूशन स्टार्ट-अप महीनों से संकट में है. हाल की घटना में छंटनी के लिए चिह्नित बायजू के एक कर्मचारी ने लिंक्डइन पर पोस्ट किए गए एक रोते हुए वीडियो में कंपनी के साथ अपना अनुभव साझा किया है. वीडियो में वह सरकार से मदद मांगती नजर आ रही है और कंपनी पर कर्मचारियों और ग्राहकों के खिलाफ धोखाधड़ी करने का आरोप लगा रही है.

पिछले डेढ़ साल से बायजू में एकेडमिक स्पेशलिस्ट के रूप में कार्यरत आकांक्षा खेमका ने कहा कि वह घर में कमाने वाली अकेली है और बायजू ने उनका सारा बकाया भी नहीं दिया है.

आकांक्षा ने रोते हुए कहा, "मेरे वैरिएबल और अर्न लीव का भी भुगतान नहीं किया गया है. कंपनी ने मुझे एक पत्र भेजकर तुरंत इस्तीफा देने के लिए कहा. मैं परिवार में एकमात्र कमाने वाली सदस्य हूं, मेरे पति अस्वस्थ हैं और मुझे कर्ज चुकाना है. अगर वो मेरा वेतन जारी नहीं करेंगे तो मैं कैसे जीवित रहूंगी?"

उन्होंने कैप्शन में लिखा, "मैं अनुरोध करती हूं कि हमारी सरकार कृपया मुझे और अन्य कर्मचारियों को इस कार्य संस्कृति से बचने में मदद करे. बायजू कर्मचारियों और ग्राहकों सहित किसी से धोखाधड़ी कर रहा है."

यह वीडियो बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन द्वारा कंपनी पर आए संकट के कारण रोने की खबर सार्वजनिक होने के दो दिन बाद आया है.

ये भी पढ़ें: बायजू की शासन संरचना पर्याप्त विकसित नहीं हुई, हमारी सलाह की उपेक्षा की गई : प्रोसस

रवीन्द्रन को महीनों तक संकट का सामना करना पड़ा है. वित्तीय अपराध से लड़ने वाली एजेंसी की छापेमारी के अलावा, एक समय ऊंची उड़ान भरने वाला ट्यूशन स्टार्ट-अप समय पर अपने वित्तीय खाते दर्ज करने में विफल रहा. कई अमेरिकी-आधारित निवेशकों ने बायजू पर आधा बिलियन डॉलर छिपाने का आरोप लगाया है, जिससे मुकदमे चल रहे हैं.

एक निजी ट्यूटर से 22 बिलियन डॉलर की कंपनी के मालिक रवीन्द्रन की वृद्धि ने सिकोइया कैपिटल, ब्लैकस्टोन इंक और मार्क जुकरबर्ग की फाउंडेशन सहित वैश्विक निवेशकों को आकर्षित किया. महामारी के दौरान, उन्होंने भारत के अधिकांश एडटेक बाजार पर कब्ज़ा कर लिया.

ये भी पढ़ें: बायजू के कर्जदाता तीन अगस्त तक कर्ज शर्तों में संशोधन पर सहमत

लेकिन कक्षाएं फिर से खुलने के बाद, बायजू के वित्त के बारे में चिंताएं फर्म की प्रतिष्ठा पर छा गईं. निवेशकों ने सवाल किया कि रवींद्रन ने एक मुख्य वित्तीय अधिकारी को नियुक्त करने में वर्षों तक देरी क्यों की और दुनिया भर में एक दर्जन से अधिक कंपनियों का तेजी से अधिग्रहण किया. सैकड़ों कर्मचारी या तो नौकरी छोड़ चुके हैं या निकाल दिए गए हैं. बोर्ड के सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया है और कई शिक्षण केंद्र लगभग खाली हैं.

रवीन्द्रन के समर्थक उनके गलत कदमों का श्रेय एक अनुभवहीन संस्थापक के उत्साह और भोलेपन को देते हैं. लेकिन आलोचकों का कहना है कि उन्होंने वित्त के बारे में जानकारी छिपाकर और खातों का कड़ाई से ऑडिट करने में विफल रहकर लापरवाही से काम किया. भारत की स्टार्ट-अप दुनिया में, कई लोग बायजू को सर्वोच्च-प्रोफ़ाइल उदाहरण के रूप में देखते हैं कि क्या होता है जब कोई व्यवसाय तेजी के दौरान सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक पर पहुंच जाता है, लेकिन मंदी की योजना बनाने में विफल रहता है.

ये भी पढ़ें: बायजू के अकाउंट की होगी जांच, सरकार ने दिया आदेश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
‘गद्दार का बेटा’: जावेद अख्तर ने सोशल मीडिया यूजर को उसके कमेंट पर लगाई फटकार
"प्लीज मेरी मदद करें..": Byju's कर्मचारी ने रोते हुए साझा किया वीडियो
कौन है वो 6 लोग, जिन्हें यूपी पुलिस ने हाथरस हादसे में किया गिरफ्तार?
Next Article
कौन है वो 6 लोग, जिन्हें यूपी पुलिस ने हाथरस हादसे में किया गिरफ्तार?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;