एक एसएमएस से भेजें, डिब्बे को चकाचक करवाएं। रेल बजट में ऐलान के बाद सेंट्रल रेलवे ने अपने मुसाफिरों को अपने कोच में सफाई के लिए एसएमएस की सौगात भी दे दी है।
वेब पोर्टल और ऐप के जरिये सफाई की सुविधा भी लॉन्च की जा चुकी है। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक देश में पहली बार एसएमएस के ज़रिए सफाई करवाने की सहूलियत मुसाफिरों को दी जा रही है।
सेंट्रल रेलवे के जेनरल मैनेजर एसके सूद ने बताया अगर आपके कोच में गंदगी हो तो दो तरीकों से आप सफाई करवा सकते हैं, या तो लॉगइन करके आब्जर्व नाम का एप्लीकेशन डाउनलोड करें, या फिर अपने मोबाइल पर क्लीन लिखकर स्पेस दें, दस अंकों का पीएनआर नंबर टाइप करें और उसे 58888 भेज दें।
सिस्टम पैसेंजर की शिकायत को एसएमएस के ज़रिए ऑन ड्यूटी सफाई टीम को भेज देगा, जो कोच में सफाई करने का बाद उनका फीडबैक भी लेगा। पूरी प्रक्रिया की जानकारी रेलवे की मॉनिटरिंग टीम को भी मिलेगी।
फिलहाल ये सुविधा इन 12 ट्रेनों में है, जिसे और रेल गाड़ियों में चरणबद्ध तरीके से बढ़ाने की योजना है।
11005/11006 दादर-पुदुचेरी एक्सप्रेस
11013/11014 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-कोयंबटूर एक्सप्रेस
11021/11022 दादर-तिरूनेलवेली एक्सप्रेस
11027/11028 मुंबई-चेन्नई मेल
11041/11042 मुंबई-चेन्नई एक्सप्रेस
11035/11036 दादर-मैसूर श्रावस्ती एक्सप्रेस
12051/12052 दादर-करमाली जनशताब्दि एक्सप्रेस
12133/12134 मुंबई-मंगलोर जंक्शन एक्सप्रेस
12137/12138 मुंबई-फिरोजपुर पंजाब मेल
12141/12142 मुंबई-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस
12163/12164 दादर-चेन्नई एगमोर एक्सप्रेस
12223/12224 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-एर्नाकुलम दूरंतो
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