विज्ञापन
This Article is From Mar 10, 2024

"हमारा मकसद नई तकनीक के इस्तेमाल को और बढ़ावा देना है...", लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल के उद्घाटन पर करण अदाणी

करण अदाणी ने कहा कि हमने तकनीक के इस्तेमाल से डिजी यात्रा और ऑटोमेटेड बैगेज सिस्टम को लागू किया है. तकनीक के इस तरह से इस्तेमाल से ना सिर्फ यात्रियों को सहूलियत मिल रही है, बल्कि हमारे संकल्प को भी और मजबूती मिली है. 

करण अदाणी ने कहा कि हमारा मकसद सिर्फ भविष्य को ध्यान में रखकर डेवलेपमेंट करना है

नई दिल्ली:

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का उद्घाटन पीएम मोदी ने वर्चुएल माध्यम से किया. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अदाणी समूह के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अदाणी भी लखनऊ में मौजूद रहे. नए टर्मिनल के उद्घाटन के मौके पर अदाणी समूह के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अदाणी ने कहा कि हम इस तरह के डेवलपमेंट के जरिए सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर ही विकसित नहीं कर रहे हैं, बल्कि इस तरह के डेवलपमेंट की मदद से हम प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप के 13 हजार नौकरियां भी देंगे. उन्होंने आगे कहा कि लखनऊ एयरपोर्ट पर बना 'टर्मिनल थ्री' सिर्फ एक टर्मिनल नहीं है. इसे खास तरह से तैयार किया गया है. यहां आने वाले यात्रियों का विशेष तरह से स्वागत किया जाएगा, जिसमें लखनऊ की झलक दिखेगी. 

इस टर्मिनल पर एक विशेष तरह का डिस्प्ले भी लगाया गया है, जिसमें आपको बसंत बहार के नाम से फ्लावर फेस्टिवल दिखेगा. साथ ही आपको इस डिस्प्ले पर उत्तर प्रदेश के विशेष घाटों की एक झलक भी देखने को मिलेगी. 

"हमारा फोकस तकनीक के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर है"

करण अदाणी ने कहा कि हमारा फोकस तकनीक के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर भी है. यही वजह है कि हम आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से एविएशन सेक्टर में लीडर के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं. हमने तकनीक के इस्तेमाल से डिजी यात्रा और ऑटोमेटेड बैगेज सिस्टम को लागू किया है. तकनीक के इस तरह से इस्तेमाल से ना सिर्फ यात्रियों को सहूलियत मिल रही है, बल्कि इससे अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के हमारे संकल्प को भी और मजबूती मिली है. 

उन्होंने आगे कहा कि हम टी थ्री टर्मिनल के निर्माण से ना सिर्फ एक विश्व स्तर का एक एयरपोर्ट बनाना चाहते हैं, बल्कि हम चाहते हैं कि आने वाले समय में इसकी वजह से लखनऊ और पूरे उत्तर प्रदेश को इसपर गर्व हो. ये टर्मिनल इस बात का भी उदाहरण है कि जब हम साथ मिलकर काम करते हैं, तो कितना बेहतर कर सकते हैं. 

"हम पीएम मोदी और सीएम योगी का शुक्रिया अदा करते हैं"

करण अदाणी ने आगे कहा कि हम आने वाली पीढ़ियों को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण के संरक्षण को लेकर भी जागरूक हैं. यही वजह है कि हम प्राकृतिक सुंदरता को आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाने के उद्देश्य के साथ काम कर रहे हैं. आज हम जो कुछ भी कर पा रहे हैं, वो बगैर पीएम मोदी और सीएम योगी के मार्गदर्शन के कर पाना संभव नहीं था. हम उनके मार्गदर्शन के लिए उनका तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हैं. 

सालाना 1.30 करोड़ यात्री करेंगे सफर

बता दें कि लखनऊ का नया टर्मिनल 1,11,367 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है. यहां से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही तरह की उड़ानों का संचालन किया जाएगा. इस एयरपोर्ट से सालाना 1.30 करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करेंगे. नए टर्मिनल की अनुमानित लागत 1 हजार 383 करोड़ रुपये है. नए टर्मिनल में 75 चेक इन काउंटर, 18 चेकइन कियोस, 30 लिफ्ट और 5 एक्सलेटर्स हैं. इस एयरपोर्ट का संचालन अदाणी समूह करेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
"हमारा मकसद नई तकनीक के इस्तेमाल को और बढ़ावा देना है...", लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल के उद्घाटन पर करण अदाणी
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com