गांवों में रोजगार सृजन के लिए लगवाएं बैंकों के कैंप: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, स्किल, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिये सही डाटा अपलोड करें.

गांवों में रोजगार सृजन के लिए लगवाएं बैंकों के कैंप: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मात्र आठ माह में 86 विकासखंड राज्य के औसत के बराबर आ गए हैं. मार्च 2022 तक प्रदेश के 99 विकासखंड राज्य के औसत से पीछे थे, आज सिर्फ 13 बचे हैं. मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम शोधार्थियों की कड़ी मेहनत से यह संभव हो पाया है. उन्होंने कहा कि शोधार्थी गांवों में स्वरोजगार सृजन पर विशेष ध्यान दें. इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर बैंकों के कैम्प लगवाएं. सीएम योगी ने गुरुवार को 5 कालीदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के अंतर्गत 100 आकांक्षात्मक विकास खंडों में तैनात शोधार्थियों से सीधा संवाद किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, स्किल, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिये सही डाटा अपलोड करें. विकास खंड की आवश्यकता को ध्यान में रखकर कार्यक्रम चलाएं. उन्होंने कहा कि हमें किसानों की लागत को कम करते हुए उनके उत्पादन को बढ़ाना है. इसके लिए पेस्टिसाइड के छिड़काव को लेकर किसानों को ड्रोन ट्रेनिंग के बारे में जानकारी दी जाए. युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए हर विकासखंड में कौशल विकास के कैम्प लगवाए जाएं.

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आजादी के 100 साल पूरे होने पर विकसित भारत की परिकल्पना की थी. इसमें शहरों के साथ-साथ ब्लॉक और जनपद की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने में हर जनपद और ब्लॉक की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. यहां की मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना अन्य राज्यों के लिए मॉडल है और प्रेरणा का कार्य करेगी. नीति आयोग उत्तर प्रदेश सरकार के ब्लॉक, सिटी और जनपद के विकास कार्यक्रम में पूरा सहयोग करेगा.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com