सांसदों के निलंबित होने से विपक्षी गठबंधन ने राज्यसभा में आधी, लोकसभा में एक-तिहाई ताकत खोई

लोकसभा में विपक्षी गठबंधन के कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी की लगभग एक-तिहाई निलंबित हैं.

सांसदों के निलंबित होने से विपक्षी गठबंधन ने राज्यसभा में आधी, लोकसभा में एक-तिहाई ताकत खोई

नई दिल्ली:

संसद में सोमवार को कुल 78 सांसदों को अनुचित व्यवहार और पीठ के निर्देशों की अवहेलना के लिए निलंबित कर दिया गया, जिसके बाद विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' राज्यसभा में अपने लगभग आधे और लोकसभा में एक तिहाई सदस्यों को खो बैठा. राज्यसभा में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के 95 सांसद हैं जिनमें से 45 को सोमवार को निलंबित कर दिया गया. गठबंधन के एक अन्य सांसद और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह दिल्ली आबकारी नीति मामले में सलाखों के पीछे हैं और पहले से ही निलंबित हैं.

वहीं दूसरी ओर लोकसभा में विपक्षी गठबंधन के कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी की लगभग एक-तिहाई निलंबित हैं. लोकसभा के कुल 46 निलंबित सांसदों में से सोमवार को 33 सांसदों को निलंबित किया गया जबकि 13 को पूर्व में निलंबित किया गया था. अधिकांश नेताओं के निलंबन के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को राज्यसभा में और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी को लोकसभा में गठबंधन की अगुवाई करनी होगी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता शरद पवार, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता इलामारम करीम और द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम के नेता तिरुचि शिवा को खरगे के साथ उच्च सदन में विपक्ष का नेतृत्व करना होगा.

राज्यसभा से निलंबित किए गए सांसदों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के डेरेक ओ'ब्रायन, सुखेंदु शेखर रे, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज कुमार झा, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता राम गोपाल यादव, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता रामनाथ ठाकुर, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की नेता महुआ माजी, केरल कांग्रेस (एम) के नेता जोस के. मणि और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बिनॉय विश्वम शामिल हैं.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और उपनेता गौरव गोगोई को निलंबित कर दिया गया है और उनके मुख्य सचेतक के सुरेश और सचेतक मणिकम टैगोर को भी निलंबित कर दिया गया है. राज्यसभा में शेष सत्र के लिए निलंबित 34 सांसदों में से 12 सांसद कांग्रेस के हैं. निलंबित राज्यसभा सदस्यों में प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, अमी याजनिक, नारानभाई जे. राठवा, सैयद नासिर हुसैन, फूलो देवी नेताम, शक्तिसिंह गोहिल, के. सी. वेणुगोपाल, रजनी अशोकराव पाटिल, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी, रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं. ये सभी नेता कांग्रेस के हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)