लालू यादव ने सालों पहले ही बता दिया 'INDIA' और 'BHARAT' का अंतर, NDTV का पुराना VIDEO हो रहा है वायरल

एनडीटीवी के इस पुराने VIDEO में लालू यादव नीम की टहनी से दांत साफ करते दिख रहे हैं. साथ ही इंडिया और भारत की तुलना करते नजर आ रहे हैं.

लालू यादव ने सालों पहले ही बता दिया 'INDIA' और 'BHARAT' का अंतर, NDTV का पुराना VIDEO हो रहा है वायरल

लालू यादव का पुराना वीडियो हो रहा है वायरल

G-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक निमंत्रण पर 'भारत के राष्ट्रपति' के इस्तेमाल पर विवाद के बीच बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है. यह क्लिप एनडीटीवी के एक पुराने इंटरव्यू की है, जिसमें लालू यादव इंडिया और भारत के बीच अंतर बताते दिख रहे हैं. इस वीडियो में लालू यादव नीम की टहनी से अपने दांत साफ करते दिख रहे हैं. साथ ही इंडिया और भारत की तुलना करते नजर आ रहे हैं. जब एनडीटीवी के मनोरंजन भारती उनसे पूछते हैं कि क्या वह दिल्ली में नीम की टहनी से दांत साफ करते हैं तो उन्होंने उत्तर दिया कि यह कठिन है, क्योंकि वहां नहीं मिल पाता. दरअसल, दिल्ली 'इंडिया' है जबकि पटना 'भारत' है.

ऐसे शुरू हुआ अटकलों का दौर

इंडिया का नाम बदलकर भारत किए जाने की अटकलें तब लगने लगीं जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से भेजे गए जी20 रात्रिभोज निमंत्रण में उन्हें INDIA के बजाय भारत की राष्ट्रपति लिखा गया. 'भारत' का उपयोग विदेशी प्रतिनिधियों के लिए बनाई गई G20 पुस्तिका में भी किया गया है, जिसका शीर्षक है - "भारत, लोकतंत्र की जननी". इसके साथ ही आज सुबह एक और दस्तावेज़ सामने आया है, जिसमें नरेंद्र मोदी को 'भारत के प्रधानमंत्री' लिखा गया है.

18 से 22 सितंबर तक होने वाले संसद के विशेष सत्र पर सबकी नजर

इस कदम से राजनीति के गलियारों में चर्चाएं तेज हैं. 18-22 सितंबर को संसद का विशेष सत्र होने वाला है. हालांकि इस सत्र का एजेंडा साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि इससे जुड़ा कुछ भी हो सकता है. 

अरविंद केजरीवाल बोले- विपक्ष ने गठबंधन का नाम इंडिया से बदलकर भारत कर लिया तो?

इस बीच विपक्ष ने भारत बनाम इंडिया मामले को अपने 28 दलों के गठबंधन के नाम (INDIA) से जोड़ा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सवाल किया है कि अगर यह गुट अपना नाम बदलकर भारत करने का फैसला करता है तो केंद्र क्या करेगा.  सिर्फ इसलिए कि कई विपक्षी दलों ने मिलकर INDIA नाम का गठबंधन बनाया है, इसलिए केंद्र देश का नाम बदल देगा? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी एक पार्टी का नहीं. अगर गठबंधन का नाम बदलकर भारत कर दिया जाए तो क्या भारत का नाम भाजपा कर दिया जाएगा.

बीजेपी ने विपक्ष पर लगाया राष्ट्र विरोधी और संविधान विरोधी होने का आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं दूसरी तरह बीजेपी के नेताओं ने इसका स्वागत किया है और विपक्ष पर राष्ट्र-विरोधी और संविधान-विरोधी होने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि भारत शब्द संविधान के अनुच्छेद 1 में भी है, जो कहता है कि इंडिया जो कि भारत है, राज्यों का एक संघ होगा.