विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

NewsClick के एडिटर-इन-चीफ प्रबीर पुरकायस्थ समेत 2 गिरफ्तार, 46 संदिग्ध लोगों से पूछताछ

न्यूजक्लिक से जुड़े कुल 37 पुरुष संदिग्धों से दिल्ली पुलिस ने ऑफिस परिसर में पूछताछ की है. जबकि 9 महिला संदिग्धों से उनके घर पर जाकर पूछताछ की गई. पुलिस ने इसके साथ ही पत्रकारों के लैपटॉप, सेलफोन समेत कई दस्तावेजों को जांच के लिए जब्त किया है. पुलिस की कार्रवाई अभी जारी है.

Read Time: 4 mins
NewsClick के एडिटर-इन-चीफ प्रबीर पुरकायस्थ समेत 2 गिरफ्तार, 46 संदिग्ध लोगों से पूछताछ
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को वेबसाइट न्यूजक्लिक (NewsClick) के एडिटर इन चीफ प्रबीर पुरकायस्थ (Prabir Purkayastha) को गिरफ्तार किया है. एचआर हेड अमित चक्रवर्ती भी गिरफ्तार किए गए हैं. दोनों के खिलाफ UAPA एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है. मंगलवार की सुबह दिल्ली पुलिस ने वेबसाइट न्यूजक्लिक के 30 से ज्यादा लोकेशंस पर रेड मारी थी. कई पत्रकारों को भी हिरासत में लिया गया था.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने NDTV को बताया, "न्यूजक्लिक से जुड़े कुल 37 पुरुष संदिग्धों से परिसर में पूछताछ की गई है. जबकि 9 महिला संदिग्धों से उनके घर पर जाकर पूछताछ की गई. पुलिस ने इसके साथ ही पत्रकारों के लैपटॉप, सेलफोन समेत कई दस्तावेजों को जांच के लिए जब्त किया है. पुलिस की कार्रवाई अभी जारी है."

दरअसल, 5 अगस्त को अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया था कि न्यूजक्लिक को एक अमेरिकी अरबपति नोवेल रॉय सिंघम ने फाइनेंस किया था. वे चीनी प्रोपेगैंडा को बढ़ावा देने के लिए भारत समेत दुनियाभर में संस्थाओं को फंडिंग करते हैं. इस रिपोर्ट के आधार पर 17 अगस्त को न्यूजक्लिक के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. 

पुलिस ने पांच शहरों दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और मुंबई में 100 से ज्यादा लोकेशन (साइट) पर छापेमारी हुई. इसमें 500 से ज्यादा  पुलिसकर्मी शामिल थे. 

न्यूज़क्लिक को चीनी संस्थाओं से 38 करोड़ मिलने का दावा
दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि न्यूज़क्लिक को चीन से कथित संबंध वाली संस्थाओं से लगभग 38 करोड़ मिले. इस फंड का इस्तेमाल  वेबसाइट पर चीन समर्थक कंटेंट को प्रभावित करने के लिए किया गया. पुलिस सूत्रों ने कहा कि एक्सपोर्ट सर्विसेज के फीस के रूप में 29 करोड़ रुपये मिले, जबकि शेयर की कीमतें बढ़ाकर एफडीआई के रूप में 9 करोड़ रुपये प्राप्त हुए. सूत्रों का कहना है कि फंड को कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड और गौतम नवलखा के साथ भी शेयर किया गया.

इससे पहले, 22 अगस्त को दिल्ली हाईकोर्ट ने न्यूजक्लिक के एडिटर इन चीफ प्रबीर पुरकायस्थ को नोटिस दिया था. यह नोटिस दिल्ली पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंसेस विंग (EOW) की याचिका पर दिया गया था. दिल्ली हाईकोर्ट ने 7 जुलाई 2021 को प्रबीर पुरकायस्थ को गिरफ्तार न करने का आदेश दिया था. हालांकि कोर्ट ने कहा था कि पुरकायस्थ को अधिकारियों के निर्देशों के मुताबिक जांच में सहयोग करना होगा. दिल्ली पुलिस की याचिका के बाद कोर्ट ने पुरकायस्थ से इस मामले में जवाब तलब किया था.

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने जताई चिंता
इस बीच प्रेस संगठनों ने न्यूज़क्लिक के खिलाफ एक्शन पर चिंता जाहिर की है. 'एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया' ने एक बयान में कहा, "EGI 3 अक्टूबर की सुबह वरिष्ठ पत्रकारों के घरों पर छापे और उसके बाद उनमें से कई पत्रकारों की हिरासत को लेकर बेहद चिंतित है. हम राज्य से उचित प्रक्रिया का पालन करने का आग्रह करते हैं. प्रेस को डराने-धमकाने के लिए कठोर आपराधिक कानूनों को हथियार न बनाया जाए."

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने कहा- घटनाक्रम पर रख रहे नजर
प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने हैशटैग #DefendMediaFreedom के साथ एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा, "न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों और लेखकों के घरों पर की गई कई छापेमारी से प्रेस क्लब ऑफ इंडिया काफी चिंतित है. हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और एक विस्तृत बयान जारी करेंगे."

ये भी पढ़ें:-

न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दिल्ली पुलिस की रेड, UAPA के तहत केस दर्ज

20-25 सवाल और जब्त किए जाने वाले फोन, लैपटॉप की लिस्ट : ऐसे हुई न्यूज़क्लिक पर छापेमारी

5 शहर, 100 ठिकाने और 500 पुलिसकर्मी : NewsClick छापेमारी के लिए दिल्ली पुलिस ने कैसे बनाया प्लान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: पुणे पोर्शे केस में नाबालिग ने 42 दिन बाद लिखा 300 शब्दों का निबंध, बोला- रोड सेफ्टी बहुत जरूरी
NewsClick के एडिटर-इन-चीफ प्रबीर पुरकायस्थ समेत 2 गिरफ्तार, 46 संदिग्ध लोगों से पूछताछ
ये पहली बार नहीं... धार्मिक आयोजनों में बदइंतजामी से हजारों ने गंवाई है जान; जानें कब-कब हुए ऐसे बड़े हादसे
Next Article
ये पहली बार नहीं... धार्मिक आयोजनों में बदइंतजामी से हजारों ने गंवाई है जान; जानें कब-कब हुए ऐसे बड़े हादसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;