विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 11, 2023

"नया म्यूटेंट अधिक संक्रामक, पर गंभीर नहीं...": NDTV से बोले NTAGI के कोविड वर्किंग ग्रुप के प्रमुख

एनटीएजीआई के कोविड कार्यकारी समूह के प्रमुख ने कहा कि पिछले 15 महीने में करीब 450 म्यूटेंट देखे गए हैं. ये नया म्यूटेंट ज्यादा संक्रामक है पर गंभीर नहीं. मामलों से परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Read Time: 3 mins

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों चिंता पैदा कर दी है. पुराने अनुभवों के कारण लोगों में डर का माहौल है. हालांकि, डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते आंकड़ों से डरने की कोई जरूरत नहीं है. एनटीएजीआई के कोविड कार्यकारी समूह के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा का कोविड पर एनडीटीवी के साथ स्पेशल इंटरव्यू में भी इसी बात पर जोर दिया है. 

उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के एक रूप XBB की वजह से मामले बढ़े हैं और इसके बहुत सारे सब-वैरिएंट हैं. अभी जिसे भी संक्रमण हो रहा है वो बहुत हल्का है, 4-5 दिनों में ठीक हो जाता है. गंभीर बीमारी होने की संभावना बहुत कम है. अस्पताल में दाखिले नहीं बढ़े हैं. वहीं, कोरोना की वजह से मृत्यु का आंकड़ा भी नहीं बढ़ा है.

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि दाखिले और मौत में ज्यादातर बुजुर्ग और काफी समय से बीमार मरीज़ हैं. वायरस की वजह से गंभीर बीमारी नहीं देखी जा रही है. आंकड़ा बड़ा भले ही है, लेकिन ये कुछ समय के लिए रहेगा. ये गंभीर बीमारी नहीं करेगा. ये कोई नई लहर नहीं, तीसरी लहर का हिस्सा है. 

उन्होंने कहा कि पिछले 15 महीने में करीब 450 म्यूटेंट देखे गए हैं. ये नया म्यूटेंट ज्यादा संक्रामक है पर गंभीर नहीं. मामलों से परेशान होने की जरूरत नहीं है. बूस्टर डोज 27-28 प्रतिशत लोगों ने ही लिया है, बुजुर्गों ने अगर एहतियाती टीका नहीं लिया है तो ले लें. बच्चों में पिछले तीन साल में जैसा संक्रमण रहा है, ठीक वैसे ही रहेगा. उन्हें ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा.

डॉक्टर ने कहा कि इन्फेक्शन बच्चों में होता है. लेकिन उनमें या तो लक्षण नहीं दिखाता या फिर हल्का लक्षण होता है. बच्चे को अगर कोई पुरानी बीमारी हो तो कोरोना से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है. राष्ट्रीय नीति के हिसाब से 12 से ऊपर के बच्चों के लिए ही हमारे प्रोग्राम में टीका है. 

उन्होंने कहा कि 12 से 18 साल के आयु वर्ग में 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों को टीका मिल चुका है. covaxin, Carbevax, covovax, zycov D ये चारों टीके 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए हैं. 12 साल से नीचे के बच्चों के टीकाकरण को लेकर राष्ट्रीय नीति नहीं है. बूस्टर डोज के बाद बूस्टर के सवाल पर उन्होंने कहा कि बीमारी इवॉल्व हो रही है. 97 प्रतिशत लोगों को प्राइमरी टीका लग चुका है. बच्चों में 90 प्रतिशत से ज्यादा टीकाकरण हुआ है. 

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि मामले और पॉजिटिविटी रेट अहम नहीं है. अस्पताल में दाखिले नहीं बढ़े हैं ये अहम है. निगरानी बनाए रखने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें - 

-- मानहानि मामला: राहुल गांधी की अपील पर आज जवाब दाखिल करेंगे भाजपा विधायक
-- अमृतपाल के साथी पप्पलप्रीत को आज डिब्रूगढ़ लेकर जाएंगे पंजाब पुलिस के अधिकारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाबा बोले- मेरे चरणों की धूल ले लो... इसी चक्कर में भागी थी जनता, हाथरस हादसे मां को खोने वाली महिला
"नया म्यूटेंट अधिक संक्रामक, पर गंभीर नहीं...": NDTV से बोले NTAGI के कोविड वर्किंग ग्रुप के प्रमुख
उम्र बस 16, फ्लैट में चोरी करते देखा तो बच्ची को जला डाला, गुरुग्राम की सोसाइटी ये घटना डरा रही!
Next Article
उम्र बस 16, फ्लैट में चोरी करते देखा तो बच्ची को जला डाला, गुरुग्राम की सोसाइटी ये घटना डरा रही!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com