विज्ञापन

NEET-UG पेपर लीक मामला : पटना से लेकर कैसे देश के कई राज्यों तो फैला था सॉल्वर गैंग का कनेक्शन, जानिए पूरी कहानी

NEET-UG पेपर लीक मामले में सबसे पहले बिहार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को हिरासत में लिया था. इसके बाद ही कई राज्यों में सॉल्वर गैंग के तहत अन्य गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था.

NEET-UG पेपर लीक मामला : पटना से लेकर कैसे देश के कई राज्यों तो फैला था सॉल्वर गैंग का कनेक्शन, जानिए पूरी कहानी
NEET-UG पेपर लीक मामले के पीछे कई गिरोह रहे हैं शामिल
नई दिल्ली:

NEET-UG पेपर लीक को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैसला सुना सकता है. पांच मई के बाद से ही इस मामले में हर बीतते दिन के साथ नए-नए खुलासे होते रहे हैं. इस मामले में सबसे पहले बिहार पुलिस सक्रिय हुई थी. पांच मई को ही अभ्यार्थियों द्वारा पेपर लीक होने की संभावनाओं की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पटना से कई लोगों को पहले हिरासत में लिया गया और बाद में गिरफ्तारी भी की गई. पटना से निकला पेपर लीक और सॉल्वर गैंग का ये 'जिन्न' कुछ ही दिन में देश के कई राज्यों तक पहुंच गया. पुलिस एक-एक करके इस पेपर लीक मामले को परत दर परत खोलती रही और इसमें कई नए बड़े नाम जुड़ते चले गए. आज हम आपको इस पेपर लीक में किस किस गिरोह के शामिल होने की बात सामने आई थी, उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

कई राज्यों तक फैला था सॉलवर गिरोह का जाल

NEET-UG पेपर लीक मामले का पता सबसे पहले बिहार की राजधानी पटना में चला था. इसके बाद बिहार पुलिस हरकत में आई थी और उसने पेपर लीक मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया था. जिन लोगों को हिरासत में लिया गया था उनमें कुछ अभ्यार्थी भी शामिल थे. पुलिस की पूछताछ में अभ्यार्थियों ने बताया था कि उन्होंने एक प्रश्नपत्र के लिए 30 से 40 लाख रुपये तक दिए हैं. पुलिस के अनुसार इस पेपर लीक के पीछे बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में सक्रिय सॉल्वर गैंग का हाथ था. पुलिस ने इस मामले में सॉल्वर गैंग के कई सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

20 जून को इस मामले में हजारीबाग कनेक्शन आया था सामने

20 जून की शाम NTA ने बिहार पुलिस की SIT को अधजले प्रश्न पत्र से संबंधित तमाम जानकारी भेजी थी. जो डिटेल भेजी गई थीं, उनसे ये बात सामने आई कि प्रश्न पत्र पर जो सीरियल कोड था, वो झारखंड के हजारीबाग जिले के ओएसिस स्कूल परीक्षा केंद्र का है. इससे ये तो साफ हो गया कि हजारीबाग के इसी सेंटर से इस पेपर को लीक किया गया है. इस जानकारी के सामने आते ही SIT अगले ही दिन जांच के लिए हजारीबाग पहुंच गई. वहां शुरू की जांच में कई अहम जानकारी और सबूत सामने आए थे.


संजीव मुखिया और रवि अत्रि का नाम आया सामने

पुलिस की जांच में पता चला था कि  इस मामले में संजीव मुखिया का नाम भी सामने आया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार संजीव मुखिया NEET पेपर लीक मामले की प्रमुख कड़ी है. सूत्रों के अनुसार पुलिस संजीव मुखिया की गिरफ्तारी के लिए उसके संभावित ठिकानों पर छापेमारी भी कर रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई यानी ईओयू इस मामले की परत दर परत जांच करने में जुटी है. पुलिस उस लिंक का भी पता लगाने में जुटी थी जिसके तहत NEET का पेपर सॉल्वर गैंग तक पहुंचा था. आपको बता दें कि पेपर लीक मामले में अत्री गिरोह का भी नाम कुछ दिन पहले सामने आया था. सूत्रों के अनुसार अत्री गिरोह के सदस्यों ने बिहार में सिकंदर और संजीव को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए थे.

मेरठ की जेल में बंद है रवि अत्री

अत्री गिरोह के रवि अत्री का नाम पहले भी कई परीक्षा के पेपर लीक को लेकर सामने आ चुका है. वो फिलहाल ऐसे ही एक मामले में मेरठ की जेल अपनी सजा काट रहा है. उसपर आरोप है कि उसने उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले हुए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का भी पेपर लीक करवाया था. पुलिस को संदेह है कि अत्री गिरोह ने ही इस बार भी पेपर लीक किया है और परीक्षा से ठीक एक दिन पहले इन प्रश्न पत्रों को सॉल्वर गैंग तक पहुंचाया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपियों ने झारखंड के रास्ते बिहार तक ये प्रश्न पत्र पहुंचाए थे.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
NEET-UG पेपर लीक मामला : पटना से लेकर कैसे देश के कई राज्यों तो फैला था सॉल्वर गैंग का कनेक्शन, जानिए पूरी कहानी
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com