NDTV इलेक्शन कार्निवल : बिना गांधी परिवार के अमेठी में कैसा होगा चुनाव, स्मृति ईरानी को टक्कर दे पाएंगे केएल शर्मा?

NDTV Election Carnival: अमेठी के स्थानीय लोगों ने बीजेपी से पेपर लीक और कानून व्यवस्था को लेकर सवाल पूछे हैं. साथ ही लोगों ने जीएसटी और एनपीएस पर भी सवाल पूछे हैं. बीजेपी नेता चंद्रमौली सिंह ने कहा कि गांधी परिवार का अमेठी सीट पर कब्जा रहा है. लेकिन यहां विकास नहीं हुआ.

नई दिल्ली/अमेठी:

लोकसभा चुनाव 2024 (LOk Sabha Elections 2024) में उत्तर प्रदेश सीटों के लिहाज से सबसे बड़ा राज्‍य है. यहां की 80 लोकसभा सीटों से यह तय होता है कि केंद्र की सत्ता पर कौन काबिज होगा. पांचवें चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी बेहद महत्‍वपूर्ण सीट है. अमेठी में क्‍या हैं चुनावी मुद्दे और क्‍या है यहां के नेताओं और मतदाताओं की राय, यह जानने के लिए एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) अमेठी पहुंचा है.

NDTV Election Carnival में स्थानीय निवासियों ने बीजेपी से पेपर लीक और कानून व्यवस्था को लेकर सवाल पूछे हैं. साथ ही लोगों ने जीएसटी और एनपीएस पर सवाल पूछा है. बीजेपी नेता चंद्रमौली सिंह ने कहा कि गांधी परिवार का अमेठी सीट पर कब्जा रहा है. लेकिन विकास नहीं हुआ. यहां स्मृति ईरानी ने काफी काम किया है. यहां बीजेपी की सरकार ने मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया है. यहां की सड़के अब अच्छी है. अब इस नई अमेठी में किसानों के लिए काम हुआ है.

क्या कहती है बीजेपी?
बीजेपी नेता चंद्रमौली सिंह ने कहा राहुल गांधी 15 साल तक सांसद रहे. लेकिन यहां का विकास नहीं हुआ है. यहां की सड़कें अब बेहतर हो गई है.  पेपर लीक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हुई है. राहुल जी सुपर पीएम रहे फिर भी यहां 5 घंटे बिजली आती थी. अब यहां 18ल घंटे बिजली रहती है. हमने गरीबों को सम्मान किया है. इनलोगों ने राम का अपमान किया है.

अमेठी में चुनाव को लेकर क्या कहती है कांग्रेस?
कांग्रेस नेता प्रियंका गुप्ता ने कहा कि महंगाई की मुद्दे पर बीजेपी को घेरा है. उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ क्राइम होता है तो स्मृति ईरानी चुप रहती है. यहां के लोगों को रोजगार भी नहीं मिला है. बोरोजगार लोगों के लिए बीजेपी के पाीस क्या है. हम 1 यहां के 1 लाख लोगों को नौकरी देंगे. राहुल गांधी कहीं गए नहीं है वो यहीं पड़ोस में हैं. यहां केएल शर्मा काम कर रहे हैं.

सपा के नेता राजेश मिश्रा ने कहा कि बीजेपी पर कई आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी ने अमेठी के विकास को रोका है. बीजेपी ने राजपूत समाज का अपमान किया है. यहां बीजेपी ने अस्पताल को बंद कर दिए हैं. 

अमेठी संसदीय सीट पर कौन-कौन लड़ रहा चुनाव?
अमेठी सीट पर लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज में 20 मई को वोटिंग होनी है. बीजेपी की स्मृति ईरानी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने केएल शर्मा (किशोरी लाल शर्मा) को यहां से उम्मीदवार बनाया है. केएल शर्मा का पूरा नाम किशोरी लाल शर्मा है. सोनिया गांधी जब रायबरेली से सांसद थीं तो वो उनके सांसद प्रतिनिधि हुआ करते थे. उन्हें गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है.  वहीं, अमेठी लोकसभा सीट से बसपा ने नन्हें सिंह चौहान को अपना उम्मीदवार बनाया है.

अमेठी  में क्या है चुनावी मुद्दे?
अमेठी में चुनावी मुद्दे महंगाई, बेरोजगारी है. ज्यादातर लोग उसी से परेशान हैं. यहां के स्थानीय लोगों ने पेपर लीक का मुद्दा भी उठाया है. साथ ही यहां से लोगों ने जीएसटी और NPS को लेकर भी सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. वहीं, सड़क, बिजली और बुनियादी सुविधाओं को चुनावी मुद्दा माना जा रहा है.
ये भी पढे़ं:- 
NDTV इलेक्शन कार्निवल: संगम नगरी प्रयागराज में BJP या कांग्रेस? किसकी निकलेगी विजय धारा

NDTV इलेक्शन कार्निवल : कानपुर में इस बार भी जनता BJP के लिए 'राजी' या कांग्रेस मारेगी बाजी? जानें वोटर्स का मिजाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com