NDTV-CSDS सर्वे : मोदी सरकार के काम से 55% हिन्दुस्तानी नाराज़ नहीं, 47% ने कहा- हुआ है विकास

सर्वे के मुताबिक, 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार से संतुष्ट हैं. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार के कामकाज से थोड़े संतुष्ट हैं. यानी साफ तौर पर यह कहा जा सकता है कि 17+38% यानी कुल 55 % लोग मोदी सरकार से या तो पूरी तरह संतुष्ट हैं या कुछ हद तक संतुष्ट हैं.

नई दिल्ली:

इस साल राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. 2024 में लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) भी होंगे. देश की 'सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी' बीजेपी ने चुनावों के लिए रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि बीजेपी एक बार फिर मोदी के चेहरे और केंद्र की योजनाओं के बल पर चुनाव लड़ेगी. मोदी सरकार (Modi Government) के 9 साल पूरे होने पर  NDTV ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के साथ मिलकर सर्वे किया है और मोदी सरकार को लेकर जनता का मिज़ाज जानने की कोशिश की गई है. NDTV-CSDS सर्वे के मुताबिक, केंद्र के कामकाज से आधी आबादी यानी  55% लोग नाराज नहीं हैं. सर्वे में शामिल  47% लोगों का मानना है कि मोदी राज में विकास के काम हुए हैं.


एनडीए सरकार के काम से खुश हैं लोग
इस सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के काम से लोग खुश नजर आ रहे हैं. सर्वे के मुताबिक, 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार से संतुष्ट हैं. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार के कामकाज से थोड़े संतुष्ट हैं. यानी साफ तौर पर यह कहा जा सकता है कि 17+38% यानी कुल 55 % लोग मोदी सरकार से या तो पूरी तरह संतुष्ट हैं या कुछ हद तक संतुष्ट हैं.

3l8e5luo

19% लोग मोदी सरकार से थोड़े असंतुष्ट
सर्वे में शामिल 19% लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार से थोड़े असंतुष्ट हैं. 21 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार से पूरी तरह से असंतुष्टि जताई. यानी 19+21% यानी 40% लोग मोदी सरकार से असंतुष्ट हैं. जबकि सर्वे में शामिल 5 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार के काम को लेकर कोई राय नहीं दी.

l04r5deg

विकास पर मोदी सरकार का काम कैसा?
सर्वे में लोगों से सवाल किया गया कि विकास पर मोदी सरकार का काम कैसा है? सर्वे में शामिल 47% लोगों ने विकास के मुद्दे पर मोदी सरकार को अच्छा बताया.  8% लोगों ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार को औसत बताया. 40% लोगों ने विकास के मुद्दे पर मोदी सरकार को बुरा बताया है, जबकि 5 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

lm8i3qqg

कश्मीर पर मोदी सरकार का काम कैसा?
इस सर्वे में शामिल लोगों से कश्मीर पर मोदी सरकार के काम को लेकर भी सवाल किए गए. 28% लोगों ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर मोदी सरकार ने अच्छा काम किया है. 13% लोगों ने कश्मीर पर केंद्र के काम को औसत माना. सर्वे में शामिल 30 फीसदी लोगों ने कश्मीर मुद्दे पर मोदी सरकार के काम को बुरा माना है. जबकि 29 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी.

भ्रष्टाचार रोकने में मोदी सरकार का काम कैसा?
भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी सरकार ने कैसा काम किया है? सर्वे में इसमें भी बंटी हुई राय मिली. 41 फीसदी लोगों ने माना कि केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार के मामलों के खिलाफ अच्छा काम किया है. 45 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार के काम को बुरा माना है. सर्वे में शामिल 8 फीसदी लोगों ने कहा कि करप्शन के मुद्दे पर मोदी सरकार का काम औसत रहा है. जबकि 6% लोगों ने कोई राय नहीं दी.

s95h1q38

क्या फिर आएगी मोदी सरकार?
2024 के लोकसभा चुनाव में क्या मोदी सरकार तीसरी बार चुनकर संसद आएगी? सर्वे में शामिल 43 फीसदी लोगों ने 'हां' में इसका जवाब दिया. जबकि 38 फीसदी लोगों ने कहा कि मोदी सरकार को तीसरा बार मौका नहीं देंगे. 18 फीसदी लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया.

inva9nag

आज चुनाव हुए तो किसको वोट देंगे? 
अगर देश में आज आम चुनाव हुए, तो लोग किस पार्टी को वोट देंगे? इस सवाल के जवाब में 39 फीसदी लोगों ने बीजेपी का नाम लिया. सर्वे में शामिल 29 फीसदी लोगों ने कहा कि उनका वोट कांग्रेस को जाएगा. जबकि 28 फीसदी लोगों ने बीजेपी-कांग्रेस के अलावा किसी दूसरी पार्टी को वोट देने की बात कही.

kdapeu88

बीजेपी के वोट शेयर में 2 फीसदी का इजाफा 
बता दें कि चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 2019 के इलेक्शन में बीजेपी का वोट शेयर 37 फीसदी था, जो 2023 में बढ़कर 39 फीसदी हो गया है. वहीं, 2019 में कांग्रेस का वोट शेयर 19 फीसदी था, जो इस साल 29 फीसदी हो गया है. यानी कांग्रेस के वोट शेयर में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जबकि बीजेपी के वोट शेयर में 2 फीसदी का इजाफा हुआ है.

lfhc18e8

कैसे हुआ सर्वे?
इस सर्वे को 19 राज्यों के 71 लोकसभा क्षेत्रों में किया गया है. हमने कुल मिलाकर 7 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई है. इनमें समाज के सभी वर्ग शामिल हैं, जिन्हें रैंडमली सिलेक्ट किया गया है. यह सर्वे 10 से 19 मई 2023 के बीच किया गया है.


ये भी पढ़ें:-

NDTV-CSDS सर्वे: राहुल गांधी की लोकप्रियता में थोड़ी बढ़त, लेकिन PM मोदी से अब भी बहुत पीछे

NDTV-CSDS सर्वे : PM Narendra Modi ही आज भी हैं पहली पसंद, BJP का वोट शेयर भी कायम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV-CSDS सर्वे : ED-CBI पर बंटी हुई राय, 37% लोगों ने माना- कानून के मुताबिक काम कर रही एजेंसियां