विज्ञापन
Story ProgressBack

26 जून को चुना जाएगा लोकसभा का स्पीकर, लिस्ट में आंध्र प्रदेश और ओडिशा के नेताओं का नाम : सूत्र

26 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पीकर के नाम पर प्रस्ताव पेश करेंगे. स्पीकर चुने जाने के बाद वह सदन में अपनी मंत्रिपरिषद का परिचय देंगे. इसके बाद नए सांसदों का शपथ ग्रहण होगा. 

26 जून को चुना जाएगा लोकसभा का स्पीकर, लिस्ट में आंध्र प्रदेश और ओडिशा के नेताओं का नाम : सूत्र
नई दिल्ली:

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है. यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा. जबकि 27 से 3 जुलाई तक राज्यसभा का सत्र बुलाया जाएगा. लोकसभा का सत्र शुरू होने के 2 दिन बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है. सूत्रों के मुताबिक, स्पीकर की रेस में पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सबसे आगे हैं. इसके अलावा भतृहरि महताब और डी पुरंदेश्वरी का नाम भी चर्चा में है. वहीं, चंद्रबाबू नायडू की TDP और नीतीश कुमार की JDU स्पीकर पद मांग रही हैं.

महताब भतृहरि ओडिशा के एक प्रमुख BJP नेता हैं. वह पहले नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) में थे. बाद में BJP में शामिल हुए. जबकि डी पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश में BJP अध्यक्ष हैं. उनकी अगुवाई में BJP ने राज्य की लोकसभा और विधानसभा सीटों पर शानदार प्रदर्शन किया. वहीं, ओडिशा के विधानसभा चुनाव में BJP ने शानदार प्रदर्शन करते हुए BJD के 24 साल के शासन को खत्म करके सरकार बनाई है.

पीएम मोदी रखेंगे स्पीकर के नाम का प्रस्ताव
सूत्रों ने बताया कि 26 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पीकर के नाम पर प्रस्ताव पेश करेंगे. स्पीकर चुने जाने के बाद वह सदन में अपनी मंत्रिपरिषद का परिचय देंगे. इसके बाद नए सांसदों का शपथ ग्रहण होगा. 

विपक्ष को मिल सकता है डिप्टी स्पीकर का पद
जबकि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की परंपरा है. इस बार विपक्षी दलों का गठबंधन INDIA भी लोकसभा में मजबूत स्थिति में है. ऐसे में माना जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष के किसी सांसद को मिलेगा. बता दें कि 16वीं लोकसभा में NDA में शामिल रहे अन्नाद्रमुक के थंबीदुरई को यह पद दिया गया था. जबकि, 17वीं लोकसभा में किसी को भी डिप्टी स्पीकर नहीं बनाया गया था.

बता दें कि लोकसभा स्पीकर का पद सत्ताधारी पार्टी या गठबंधन की ताकत का प्रतीक होता है. लोकसभा के कामकाज को स्पीकर ही कंट्रोल करता है. संविधान में स्पीकर के साथ डिप्टी स्पीकर के चुनाव का भी प्रावधान है, जो स्पीकर की गैर-मौजूदगी में उसकी ड्यूटी पूरी करता है.

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष नहीं बनना चाहते राहुल, जानें अब किसके नाम की है चर्चा; क्यों अहम होता है ये पद?

राहुल गांधी रायबरेली से बने रहेंगे सांसद, वायनाड सीट पर प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हलाल और झटका मीट विवाद, याचिकाकर्ता की मांग-इन राज्यों को जारी हो आदेश
26 जून को चुना जाएगा लोकसभा का स्पीकर, लिस्ट में आंध्र प्रदेश और ओडिशा के नेताओं का नाम : सूत्र
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं : केंद्र का लोकसभा में जवाब
Next Article
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं : केंद्र का लोकसभा में जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;