जम्मू कश्मीर और लद्दाख के नवनियुक्त उपराज्यपाल मुर्मू और माथुर 31 अक्टूबर को लेंगे शपथ

मुर्मू 31 अक्टूबर को श्रीनगर में उप राज्यपाल पद की शपथ लेंगे और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन का नेतृत्व करेंगे.

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के नवनियुक्त उपराज्यपाल मुर्मू और माथुर 31 अक्टूबर को लेंगे शपथ

गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) 1985 बैच के IAS अधिकारी हैं.

खास बातें

  • गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर को पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया
  • मुर्मू मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उनके प्रधान सचिव थे
  • पूर्व रक्षा सचिव आरके माथुर को नियुक्त किया गया लद्दाख का उपराज्यपाल
नई दिल्ली:

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और मौजूदा व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर को पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम कर चुके मुर्मू की नियुक्ति जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने से छह दिन पहले शुक्रवार को की गई. बता दें, वर्ष 1985 बैच के आईएएस अधिकारी 59 वर्षीय मुर्मू ने मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उनके अतिरिक्त प्रधान सचिव की जिम्मेदारी निभाई थी. वह 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे. मुर्मू 31 अक्टूबर को श्रीनगर में उप राज्यपाल पद की शपथ लेंगे और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन का नेतृत्व करेंगे. वहीं मौजूदा जम्मू-कश्मीर राज्य से अलग कर बनाए जा रहे केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के रूप में पूर्व रक्षा सचिव आरके माथुर को नियुक्त किया गया है.

कौन हैं जीसी मुर्मू और राधा कृष्ण माथुर, जिन्हें बनाया गया है जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का उप-राज्यपाल? 

बता दें, 65 वर्षीय पूर्व नौकरशाह माथुर 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और पिछले साल मुख्य सूचना आयुक्त पद से सेवानिवृत्त हुए थे. वह भी 31 अक्टूबर को लेह में उपराज्यपाल पद की शपथ लेंगे. जम्मू-कश्मीर के मौजूदा राज्यपाल सत्यपाल मलिक को बाकी बचे कार्यकाल के लिए गोवा का राज्यपाल बनाया गया है. वर्ष 2017 में उन्हें पहली बार बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया था और पिछले साल अगस्त में उनका स्थनांतरण जम्मू-कश्मीर किया गया था. मलिक मृदुला सिन्हा का स्थान लेंगे जो इस साल अगस्त में पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा कर चुकी हैं और 23 अक्टूबर तक पद संभाला रही थीं.

Jammu Kashmir: जीसी मुर्मू बने जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, सत्यपाल मलिक का गोवा हुआ ट्रांसफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएंगे. मुर्मू की नियुक्ति के साथ ही जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार पद पर नियुक्त वरिष्ठ अधिकारियों के विजय कुमार, खुर्शीद गनी, के. सिकंदन और केके शर्मा का कार्यकाल भी समाप्त हो गया है, क्योंकि वे नवनियुक्त राज्यपाल से वरिष्ठ हैं. राष्ट्रपति की ओर से एक अन्य आदेश के मुताबिक खुफिया ब्यूरो के पूर्व प्रमुख और जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की ओर से नियुक्त वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक केरल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पीएस श्रीधरन को मिजोरम का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. बता दें, अभी असम के राज्यपाल जगदीश मुखी मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.  



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)