विज्ञापन
Story ProgressBack

एक्सप्लेनरः मरीन ड्राइव से हाजी अली @10 मिनट: मुंबई में 6.2 किमी की यह सुरंग करिश्मा है

मुंबई कोस्‍टल रोड की मरीन ड्राइव से शुरू होने वाली दूसरी भूमिगत सुरंग को आम लोगों के लिए कल से उत्तर दिशा में यातायात के लिए खोल दिया जाएगा.

Read Time: 3 mins
एक्सप्लेनरः मरीन ड्राइव से हाजी अली @10 मिनट: मुंबई में 6.2 किमी की यह सुरंग करिश्मा है
मुंबई:

ट्रैफिक से जूझ रहे मुंबई के लोगों को जल्‍द ही इस समस्‍या से एक हद तक निजात मिलने जा रही है. मुंबई कोस्टल रोड (Mumbai Coastal Road) की दूसरी अंडरग्राउंड टनल मंगलवार से आम मुंबईकरों के लिए शुरू हो जाएगी. हिन्दू रीति-रिवाज से इस टनल का उद्घाटन किया. इस मौके पर मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने कोस्‍टल इसका निरीक्षण भी किया. मुंबई नगर निगम की तटीय सड़क परियोजना के तहत मरीन ड्राइव से शुरू होने वाली दूसरी भूमिगत सुरंग उत्तर दिशा में कल से यातायात के लिए खोल दी जाएगी.

मरीन ड्राइव से हाजी अली तक 6.25 किलोमीटर लंबी सुरंग पार करने में सिर्फ दस मिनट लगेंगे और पेडर रोड से वर्ली बांद्रा की ओर जाने वाले ट्रैफिक से भी छुटकारा मिलेगा. साथ ही इसके लिए लोगों को कोई पैसा भी नहीं देना होगा. इस टनल से मरीन ड्राइव से उत्तर की ओर भूलाभाई देसाई मार्ग, बैरिस्टर रजनी पटेल चौक (लोटस जेट्टी) और वत्सलाबाई देसाई चौक (हाजी अली चौक) तक यात्रा करना संभव होगा. 

दिन में 16 घंटे खुली रहेगी टनल 

ये टनल हफ्ते में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7  बजे से रात 11 बजे तक यानी कुल 16 घंटे तक खुली रहेगी. शनिवार और रविवार को रखरखाव के लिए इसे बंद रखा जाएगा. 

दक्षिण मुंबई को वर्ली से जोड़ने वाली 10.58 किलोमीटर लंबी तटीय सड़क 8 लेन की है, लेकिन सुरंग में 6 लेन हैं. बसों के लिए एक अलग लेन है. इस सड़क पर दो सुरंग हैं. जिनका निर्माण प्रियदर्शिनी पार्क और गिरगांव चौपाटी के बीच किया जा रहा है. दक्षिण की ओर जाने वाली सुरंग की खुदाई जनवरी 2021 में शुरू हुई और जनवरी 2022 में समाप्त हुई थी. 

बीएमसी की तरफ से लगातार कोस्टल रोड का काम किया जा रहा है. बीएमसी 10 जुलाई तक बिंदुमाधव ठाकरे चौक तक के चरण को खोलने की भी कोशिश कर रही है, ताकि मुंबई तटीय सड़क परियोजना के जरिये उत्तर की यात्रा करना आसान हो सके. 

मरीन लाइंस से हाजी अली जाना होगा आसान : CM शिंदे 

इस मौके पर मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस टनल के खुलने से मुंबई के लोगों को ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा मिलेगा. मरीन लाइंस से हाजी अली के बीच यात्रा करना अब आसान होगा. 

ये भी पढ़ें :

* क्यों रिसने लगी मुंबई की 12000 करोड़ में बनी टनल? दो महीने पहले हुआ था उद्घाटन
* कभी थे सरपंच, आज मोदी के मंत्री, जानिए कौन हैं शिवसेना के प्रतापराव जाधव
* प्रधानमंत्री मोदी के साथ बनेंगी मंत्री: रक्षा खडसे की राजनीति और संघर्ष की कहानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi NCR में बदला मौसम का मिजाज़, भारी बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत
एक्सप्लेनरः मरीन ड्राइव से हाजी अली @10 मिनट: मुंबई में 6.2 किमी की यह सुरंग करिश्मा है
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
Next Article
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;