विज्ञापन

मायानगरी में 'माया' बहुत है! मुंबई में खूब बिक रहे 10 करोड़ से ऊपर के फ्लैट

मुंबई में 10 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले लक्जरी घरों की मांग चालू साल की पहली छमाही (जनवरी-जून) में आठ प्रतिशत बढ़कर करीब 12,300 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. 

मायानगरी में 'माया' बहुत है! मुंबई में खूब बिक रहे 10 करोड़ से ऊपर के फ्लैट
मुंबई में महंगे घरों की खूब बिक्री
मुंबई:

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को यूं ही सपनों की नगरी नहीं कहा जाता है. हर किसी का ख्वाब होता है कि उसका भी मुंबई में अपना घर हो, लेकिन मायानगरी में बजट में घर मिलना बड़ा मुश्किल है. हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि मुंबई में महंगे और लक्जरी घरों की मांग तेजी से बढ़ रही है. मुंबई में 10 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले लक्जरी घरों की मांग चालू साल की पहली छमाही (जनवरी-जून) में आठ प्रतिशत बढ़कर करीब 12,300 करोड़ रुपये पर पहुंच गई.  गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

मुंबई में लक्जरी घरों की मांग में इजाफा

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 10 करोड़ रुपये और उससे अधिक दाम वाले लक्जरी घरों की मांग जनवरी-जून, 2024 में मजबूत बनी रही. पिछले साल की पहली छमाही में बिक्री 11,400 करोड़ रुपये रही थी. रिपोर्ट कहती है कि बाजार में दिख रहा उछाल आवासीय बाजार में जारी तेजी के अनुरूप है और यह भारतीय अर्थव्यवस्था में उत्साह और भरोसे को दर्शाता है. लक्जरी घरों की खरीद-बिक्री से जुड़ी सलाहकार फर्म इंडिया सोथबी इंटरनेशनल रियल्टी और आंकड़ा विश्लेषक फर्म सीआरई मैट्रिक्स ने इस साल की पहली छमाही के लिए मुंबई के लक्जरी आवासीय बाजार पर यह रिपोर्ट जारी की.

पुराने घर की बिक्री का भी रिकॉर्ड लेनदेन

इसमें नए एवं पुराने घरों की बिक्री दोनों के आंकड़े शामिल हैं. कुल बिक्री में से प्राथमिक लक्जरी खंड में 8,752 करोड़ रुपये की बिक्री हुई, जबकि पुराने घर की बिक्री में 3,500 करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ, जो 2023 की पहली छमाही की तुलना में 38 प्रतिशत अधिक है. इसमें अनिल गुप्ता और पॉलिएस्टर लिमिटेड ने मालाबार हिल के लोढ़ा मालाबार में 270 करोड़ रुपये का सौदा उल्लेखनीय रहा. इसके अलावा रेखा झुनझुनवाला एवं परिवार ने मालाबार हिल के रॉकसाइड अपार्टमेंट में 156.5 करोड़ रुपये में एक घर खरीदा.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
मायानगरी में 'माया' बहुत है! मुंबई में खूब बिक रहे 10 करोड़ से ऊपर के फ्लैट
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com