विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 26, 2023

इस साल सामान्य रहेगा मॉनसून, 4 जून को पहुंचेगा केरल : IMD

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि वहीं उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.  दक्षिण पश्चिम मॉनसून 96% रहने का अनुमान है. मॉनसून के दौरान अल नीनो की संभावना 90% से ज्यादा है. 

4 जून तक मॉनसून पहुंचेगा केरल

देश में इस साल मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना है. IMD ने बताया कि 4 जून के आसपास मॉनसून केरल पहुंचेगा.इस साल मॉनसून 96 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वहीं उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.  दक्षिण पश्चिम मॉनसून 96% रहने का अनुमान है. मॉनसून के दौरान अल नीनो की संभावना 90% से ज्यादा है.

इससे पहले गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेनरॉय ने एनडीटीवी से कहा था कि हमारा पूर्वानुमान है कि अल नीनो रहेगा और हिंद महासागर डिपोल पॉजिटिव रहेगा. यूरेशियन बर्फ की चादर भी हमारे लिए फेवरेबल है. अल नीनो का असर तो जरूर दिखेगा. लेकिन मेरा कहना है सिर्फ एक फैक्टर से मॉनसून प्रभावित नहीं होता है. हमारे मॉनसून पर दो-तीन वैश्विक कारक है, जो मॉनसून पर असर डालते हैं. उसमें अल नीनो फेवरेबल नहीं है मगर इंडियन महासागर द्विध्रुवीय फेवरेबल है. इन सबको फैक्टर करके हमने कहा है कि मॉनसून नॉर्मल रहने की संभावना है".

मौसम विभाग के मुताबिक- पिछले 16 मॉनसून सीजन में जब अल नीनो रहा है, उसमें यह देखा गया है कि 9 बार मॉनसून औसत से कमज़ोर रहा है और बाकी 7 बार मॉनसून नार्मल रहा है. हाल ही में एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में पृत्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम रविचंद्रन ने कहा था कि वो सामान्य मॉनसून की उम्मीद कर रहे हैं. अल नीनो एकमात्र कारक नहीं है जो वैश्विक पवन पैटर्न को प्रभावित करता है. अटलांटिक नीनो, हिंद महासागर डिपोल और यूरेशियन स्नो कवर आदि जैसे अन्य कारक भी हैं जो मानसून को प्रभावित कर सकते हैं.

Science journal में छपे एक नए शोध में दावा किया गया है कि अल नीनो की वजह से 1982-83 और 1997-98 में ग्लोबल इनकम में $4.1 ट्रिलियन और $5.7 ट्रिलियन तक का नुकसान हुआ था. शोध में दावा किया गया है कि 21वीं सदी के अंत तक वैश्विक स्तर पर आर्थिक नुकसान $84 ट्रिलियन डॉलर तक हो सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बजट 2024 में किन 9 क्षेत्रों पर किया गया खास फोकस, वित्त मंत्री ने बताया
इस साल सामान्य रहेगा मॉनसून, 4 जून को पहुंचेगा केरल : IMD
एयर इंडिया रूस में फंसे यात्रियों को ले जाने के लिए मुंबई से राहत उड़ान करेगी संचालित
Next Article
एयर इंडिया रूस में फंसे यात्रियों को ले जाने के लिए मुंबई से राहत उड़ान करेगी संचालित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;