विज्ञापन
Story ProgressBack

आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है. इसके कारण कई जगहों पर बारिश हो रही है. हालांकि मौसम विभाग ने कई राज्‍यों के कई स्‍थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Read Time: 5 mins
आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने कई जगहोंं पर भारी बारिश की चेतावनी दी है.
नई दिल्‍ली :

उत्तर भारत (North India) में पड़ रही भीषण गर्मी और हीटवेव से आम लोगों को राहत मिली है. दक्षिण पश्चिमी मानसून (South West Monsoon) आगे बढ़ रहा है और देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा चुका है. मानसून गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है. साथ ही दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भाग और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में भी मॉनसून ने दस्‍तक दे दी है. देश के कई स्‍थानों पर जमकर बारिश हो रही है.  इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक कई स्‍थानों पर भारी तो कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. साथ ही कहा है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के शेष हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है. 

Latest and Breaking News on NDTV

विभाग ने कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है. साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश का भी अंदेशा जताया है. साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश की संभावना जताई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग ने 27 जून तक सौराष्ट्र और कच्छ, 29 जून तक गुजरात, 29 जून तक तटीय कर्नाटक, 26-27 को तमिलनाडु, 27 को उत्तर आंतरिक कर्नाटक, 27 और 28 जून को तेलंगाना और 26-28 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. 

इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 29 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है. वहीं 26 से 29 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है.  साथ ही कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है. 

वहीं 26 जून को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ ही बिहार में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं 27-29 जून के दौरान बिहार, 26, 28 और 29 को झारखंड और 26-29 जून के दौरान ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है.  

पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, अमेठी, आज़मगढ़, बस्ती, चंदौली, चित्रकूट, फैजाबाद, ग़ाज़ीपुर, गोरखपुर, जौनपुर, कौशाम्बी, मिर्ज़ापुर, प्रतापगढ़, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर (भदोही), सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर और वाराणसी जिलों में आज कई स्थानों पर तेज हवाओं (करीब 40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इसके साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि 26-29 जून तक उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान, 26-29 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश,  27-29 के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, 28 और 29 को हरियाणा और 29 जून को पंजाब में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. साथ ही कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. वहीं 28 और 29 जून को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

अमेठी और सुलतानपुर में बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के अमेठी और सुलतानपुर में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई. अमेठी जिले के जामो थाना क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से दो युवकों की झुलसकर मौत हो गई. पुलिस के अनुसार जामो थाना क्षेत्र के लोरिकपुर गांव में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से यह घटना हुई. उन्‍होंने बताया कि थाना क्षेत्र के सुब्बा पांडेय का पुरवा निवासी मुकेश पासी (28) तथा लोरिकपुर निवासी रंजीत कुमार (25) आम के बाग में आम के लिए गए थे. 

अमेठी जिले में हुई एक अन्य घटना में गौरीगंज थाना क्षेत्र के उत्तर गांव में खेत में काम कर रही 65 वर्षीय एक महिला की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस कर मौत हो गई. गौरीगंज के प्रभारी निरीक्षक श्याम नारायण पांडेय ने बताया कि प्रेमा देवी (65) खेत में धान की रोपाई के लिए निकल रही थी, तभी खराब मौसम के चलते वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई और मौके पर ही उसकी मौत हो गई. वहीं, सुलतानपुर से मिली खबर के अनुसार मंगलवार शाम को आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक समेत दो लोगों की मौत हो गई. मरने वाले दोनों लोग गोसाईगंज थाना क्षेत्र के सैफुल्लागंज गांव के हैं. वहीं एक युवती इसमें झुलस गई है. 

ये भी पढ़ें :

* UP-बिहार समेत 25 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, दिल्ली में हीटवेव का सितम भी होगा कम, IMD ने दिया अपडेट
* गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
* हज यात्रा के दौरान 98 भारतीयों की हुई मौत, इस साल डेढ़ लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे मक्का

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को मिलेंगे कई अधिकार, जानिए क्‍यों बेहद अहम है ये पद
आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी
केन्‍या हिंसा : राष्‍ट्रपति रुटो का सख्‍त रुख अपनाने का ऐलान, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
Next Article
केन्‍या हिंसा : राष्‍ट्रपति रुटो का सख्‍त रुख अपनाने का ऐलान, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;