विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक

र्मियों में आंखों की सुरक्षा करना और उन्हें गर्म मौसम में तरोताजा रखना बहुत जरूरी हो जाता है. नीचे 7 आंखों की देखभाल के टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें हर उम्र के लोग अपनी आंखों की सेफ्टी के लिए अपना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
अपनी आंखों की बेहतरीन देखभाल करने के बाद भी, कुछ लोगों को आंखों में दर्द या अन्य बड़ी समस्याएं होती हैं.

Eye care tips : आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं, जिन्हें अतिरिक्त देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है, खासकर चिलचिलाती गर्मी के मौसम में, जहां पसीना और गीले कपड़े हर रोज की बात है. गर्मियों में हर जगह दिखाई देने वाला बढ़ता तापमान, धूल और विभिन्न प्रदूषण आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं. गर्मियों में आंखों की सुरक्षा करना और उन्हें गर्म मौसम में तरोताजा रखना बहुत जरूरी हो जाता है. नीचे 7 आंखों की देखभाल के टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें हर उम्र के लोग अपनी आंखों की सेफ्टी के लिए अपना सकते हैं.

सनग्लास

सनग्लास सिर्फ़ एक फैशन एक्सेसरी नहीं है, यह UV किरणों से आंखों की देखभाल करने के लिए भी जरूरी है.आपको ऐसे चश्मे में निवेश करने की ज़रूरत है जो आपकी आंखों को नुकसान से बचा सकें और UV किरणों से सुरक्षा पहुंचा सकें.

कैप पहनें

UV किरणों को अपनी आंखों और सिर की गर्मी से दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है कॉटन कैप पहनना. सनग्लास के अलावा, कैप आपकी आंखों के साथ-साथ चेहरे को भी हानिकारक सूरज की किरणों से बचा सकती है.

सनस्क्रीन मॉइस्चराइज़र

चेहरे की देखभाल के लिए कई लोग सनस्क्रीन लोशन लगाना एक आम बात है. गर्मियों में कई लोगों को आंखों पर सनस्क्रीन लगाने से जलन महसूस होती है. जिसके लिए, कई नेत्र विशेषज्ञ आँखों को साफ पानी से धोने की सलाह देते हैं.

उचित हाइड्रेशन

गर्मियों में लोगों को डिहाइड्रेटेड महसूस होता है जो आपकी दृष्टि पर भी बुरा असर डाल सकता है. आपके शरीर को आंसू बनाने से रोकता है जिससे सूखी आंखें और विभिन्न समस्याएं होती हैं. अपने शरीर को हाइड्रेट रखने और अपनी आंखों की देखभाल करने के लिए हर दिन बहुत सारा पानी पिए.  नियमित रूप से कम से कम आठ गिलास या 3.5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, जो स्वस्थ शरीर की ओर एक अच्छा कदम है.

अच्छा खाएं और सोएं

विटामिन सी, ई और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व मैकुलर डिजनरेशन और आंखों को होने वाले नुकसान के विभिन्न संकेतों का विरोध करने में मदद कर सकते हैं. वे अच्छी दृष्टि और दृष्टि संबंधी समस्याओं पर नज़र रखने के लिए भी जरूरी हैं. अच्छा खाना खाने के अलावा, पर्याप्त नींद लेने से आंखों की अच्छी देखभाल होती है.

धूम्रपान छोड़ना

अगर आपको लगता है कि धूम्रपान केवल फेफड़ों को प्रभावित करता है, तो दोबारा सोचें. दुनिया भर के प्रमुख नेत्र देखभाल विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, यह देखा गया है कि अत्यधिक धूम्रपान मोतियाबिंद, सूखी आंखें और अन्य आंखों से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है.

आई ड्रॉप का करें इस्तेमाल 

अपनी आंखों की बेहतरीन देखभाल करने के बाद भी, कुछ लोगों को आंखों में दर्द या अन्य बड़ी समस्याएं होती हैं, जो सीधे या परोक्ष रूप से उनकी आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं. ऐसी स्थितियों में, सबसे अच्छा तरीका है कि किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें और उचित दवाएं लें जैसे कि ड्रॉप्स जो किसी व्यक्ति को उसकी आंखों की समस्याओं से उबरने में मदद कर सकती हैं. अगर किसी को एलर्जी है जिसकी वजह से आंखें थकी हुई या बेवजह सूखी लगती हैं, तो किसी नेत्र चिकित्सालय द्वारा बताई गई आई ड्रॉप्स लेना सबसे अच्छी देखभाल है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची जैसा दिखने वाला यह नया फल हो गया है तैयार, स्वाद में है बेहद मीठा, कैंसर जैसी बीमारी में माना गया है बेहद गुणकारी
गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
बच्चों को घमौरियों से बचाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को जान लीजिए आज भी, हाथ-पैर खुजाते नहीं रहेंगे बच्चे
Next Article
बच्चों को घमौरियों से बचाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को जान लीजिए आज भी, हाथ-पैर खुजाते नहीं रहेंगे बच्चे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;