यह ख़बर 08 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेरठ : रेप केस में नया मोड़, पुलिस के मुताबिक, लड़की के बयान में कई तथ्य झूठ

लखनऊ:

मेरठ के खरखौदा में एक लड़की से बलात्कार और धर्म परिवर्तन के आरोपों के मामले में पुलिस ने दावा किया है कि लड़की की बयान में कई तथ्य झूठे हैं। पुलिस मुज़फ़्फरनगर में लड़की के ऑपरेशन की बात भी गलत बता रही है। उसके मुताबिक लड़की का ऑपरेशन मेरठ के मेडिकल कॉलेज में हुआ।

प्रदेश के सचिव (गृह) कमल सक्सेना ने संवाददाताओं से कहा, 'लड़की को डेढ़ महीने का गर्भ था, जिसकी जांच में पुष्टि हुई और ये बात रिपोर्ट का हिस्सा है।' उन्होंने कहा कि लड़की को 23 जुलाई को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था और उसी दिन दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर स्त्रीरोग संबंधी समस्या के लिए उसका ऑपरेशन किया गया था।

सक्सेना ने कहा कि ऑपरेशन के लड़की को उसके आग्रह पर 27 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। वहीं लड़की ने स्वीकार किया कि वह मेडिकल कॉलेज में 23 से 27 जुलाई के बीच रही। ये तथ्य लड़की के बयान से मेल खाते हैं। जांच के दौरान लड़की ने बयान में कहा था कि उसका ऑपरेशन नवाब नामक डाक्टर ने किया था, लेकिन यह बात सही नहीं पाई गई।

सक्सेना ने कहा कि आपरेशन के दौरान कलीम नामक एक व्यक्ति उसके साथ था और वह उसके संपर्क में थी। उन्होंने कहा, 'ऐसा कहा गया कि वह कलीम की पत्नी है और वह ऑपरेशन के दौरान मौजूद था। ये ऐसा तथ्य है, जो जांच के दौरान सामने आया और इसके दस्तावेजी सबूत भी उपलब्ध हैं। ये बात पक्की है कि जिस लड़की का ऑपरेशन हुआ था, वह यही है।'

सक्सेना ने कहा कि उसकी गर्भावस्था की जांच मेरठ के ही किसी अन्य अस्पताल में करायी गई थी और इस दौरान जटिलता का पता चला। इसके बाद लड़की को सर्जरी के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि इस बात की पुष्टि हो गई है कि धर्म परिवर्तन के हलफनामे पर लड़की ने दस्तखत नहीं किए थे।

सचिव ने कहा कि ऐसा पाया गया कि तीन व्यक्तियों गुल सनावर, वकील अहमद और नवीन ने हलफनामा तैयार किया था। इनमें से दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हलफनामे के बारे में यह बात भी पता चली है कि तीनों युवक मुजफ्फरनगर के एक मदरसे में ठहरने गए थे, लेकिन मदरसे के प्रबंधन ने यह कहते हुए उन्हें नहीं ठहराया कि उनमें से एक युवक गैर मुस्लिम है, जिसे ठहरने की अनुमति वे नहीं दे सकते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सक्सेना ने कहा कि गुल हलफनामे में लिखी जाने वाली सामग्री लाया, वकील ने इसे तैयार किया और नवीन ने नोटरी की अनुपस्थिति में इस पर दस्तखत किया। उन्होंने बताया कि आज जो रिपोर्ट मिली है, उसे दिल्ली भेज दिया गया है।