"लोकसभा चुनाव के चलते रुकेगा प्रसारण लेकिन विकास जारी रहेगा" : Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat : हर साल 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है. पीएम मोदी ने महिला दिवस पर बात करते हुए कहा, यह विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योदगान को नमन करने का अवसर होता है.

Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने युवाओं से वोट करने की अपील भी की.

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने रविवार को मन की बात (Mann Ki Baat) के 110वें एपिसोड की शुरुआत देशभर में मनाए जाने वाले महिला दिवस से की और नारी शक्ति को बढ़ावा देते हुए संदेश दिया. बता दें कि हर साल 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है. उन्होंने महिला दिवस पर बात करते हुए कहा, यह विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योदगान को नमन करने का अवसर होता है. उन्होंने कहा, आज भारत की नारी शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाई को छू रही हैं. कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी लेकिन आज ये संभव हो रहा है.

उन्होंने कहा, "अब तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है. हर किसी की जुबान पर नमो दीदी-नमो दीदी चल रहा है. लोगों के बीच इसे लेकर जिज्ञासा भी है और इस वजह से मैंने सोचा कि मन की बात में ड्रोन दीदी से चर्चा की जाए". पीएम मोदी ने बताया कि उनके साथ मन की बात में उत्तर प्रदेश के सीतापुर से सुनीता देवी मौजूद हैं. पीएम मोदी ने सबसे पहले उन्हें धाई थी. सुनीता दीदी ने बताया कि वह ड्रोन की मदद से अपने कृषि कार्यों को कर रही हैं. उन्होंने यह भी बताया कि नमो ड्रोन दीदी कृषि क्षेत्र में बहुत अच्छे से काम कर रही हैं. इसके अलावा भी पीएम मोदी ने मन की बात में अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की. 

पीएम मोदी ने मन की बात में बताया कि 3 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस मनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन दिन को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लक्ष्य से मनाया जाता है. 2024 में वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे की थीम में डिजिटल इंवोशन की अहम भूमिका है. साथ ही पीएम मोदी ने यह भी बताया कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है. 

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के गांदरबल के मोहम्मद मानशाह का जिक्र करते हुए बताया कि वह पिछले तीन दशकों से गोजरी भाषा को संरक्षित करने के प्रयासों में लगे हुए हैं और इस दिशा में काम कर रहे हैं. वह रोजाना 20 किलोमीटर पैदल चल पर पढ़ने जाते हैं लेकिन वो अपनी भाषा को संरक्षित रखने के संकल्प पर अडिग हैं. 

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "पर्यटन हो, सामाजिक मुद्दे हों या सार्वजनिक भागीदारी का क्षेत्र, इन सभी में भारत के युवा विषय वस्तु निर्माण की दिशा में काफी अच्छा कर रहे हैं". इसके साथ ही पीएम मोदी ने कार्यक्रम में पहली बार मतदान करने वालों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने की भी अपील की. उन्होंने कहा, "18 का होने के बाद आपको 18वीं लोकसभा के लिए सदस्य चुनने का मौका मिल रहा है. यानि ये 18वीं लोकसभा भी युवा आकांक्षा का प्रतीक होगी और इस वजह से आपके वोट का महत्व बढ़ गया है". 

उन्होंने कहा, "मन की बात में देश की सामूहिक शक्ति की बात होती है, देश की उपलब्धि की बात होती है. यह एक तरह से जनता का जनता द्वारा तैयार होने वाला कार्यक्रम है लेकिन फिर भी राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में अब अगले तीन महीने मन की बात का प्रसारण नहीं होगा. अब जब आपसे मन की बात में संवाद होगा तो वो मन की बात का 111वां एपिसोड होगा". 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : "भारत अब रुकने वाला नहीं...": PM मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम की प्रमुख बातें