सरकार ने संसद में मुद्दों को उठाने का मौका नहीं दिया, इसलिए कांग्रेस निकाल रही न्याय यात्रा : मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस ने पहले कहा था कि ‘पूर्व-से-पश्चिम भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ कन्याकुमारी से कश्मीर तक पहले की ‘दक्षिण-से-उत्तर भारत जोड़ो यात्रा’ की तरह ही प्रभावशाली और परिवर्तनकारी साबित होगी.

सरकार ने संसद में मुद्दों को उठाने का मौका नहीं दिया, इसलिए कांग्रेस निकाल रही न्याय यात्रा : मल्लिकार्जुन खरगे

मणिपुर से महाराष्ट्र तक की न्याय यात्रा यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी...

कांग्रेस अध्यक्षमल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge)ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' निकाल रही है, क्योंकि सरकार ने उसे संसद में मुद्दे उठाने का मौका नहीं दिया. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में मणिपुर से महाराष्ट्र तक की यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी और यह 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इसमें शामिल लोग बसों से और पैदल यात्रा भी करेंगे. मल्लिकार्जुन खरगे ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा देश के बुनियादी सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर केंद्रित होगी.'' उन्होंने कहा कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' यानी विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के नेताओं और नागरिक समाज के सदस्यों को भी मार्च में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है.

कांग्रेस ने पहले कहा था कि ‘पूर्व-से-पश्चिम भारत जोड़ो न्याय यात्रा' कन्याकुमारी से कश्मीर तक पहले की ‘दक्षिण-से-उत्तर भारत जोड़ो यात्रा' की तरह ही प्रभावशाली और परिवर्तनकारी साबित होगी. खरगे ने कहा, ‘‘कांग्रेस भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रही है, क्योंकि सरकार ने हमें संसद में अपने मुद्दे उठाने का मौका नहीं दिया. इस मंच के जरिए हम लोगों की बात सुनेंगे.''

उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनाव से पहले आयोजित की जा रही यात्रा 66 दिनों में 110 जिलों, 100 लोकसभा क्षेत्रों और 337 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिसकी शुरुआत मणिपुर की राजधानी इंफाल से होगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए खरगे ने कहा कि मणिपुर में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं और प्रधानमंत्री ने अभी तक इस हिंसाग्रस्त राज्य का दौरा नहीं किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर भी हमला बोला और आरोप लगाया कि वह विपक्षी नेताओं को धमकाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. यह पूछे जाने पर कि क्या वह 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे, खरगे ने कहा कि उन्हें समारोह के लिए निमंत्रण मिला है और वह बहुत जल्द इस पर फैसला करेंगे. नए श्रम कानूनों और आपराधिक कानूनों का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा लाए गए कानून तानाशाही का संकेत देते हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)