कांग्रेस के हर उम्मीदवार को भाजपा के चार उम्मीदवारों को हराना है : एजेंसियों के दुरुपयोग पर खरगे  

खरगे ने कहा कि कांग्रेस के पास केवल एक उम्मीदवार है, तो उनके पास चार हैं - खुद बीजेपी उम्मीदवार, फिर ईडी, फिर सीबीआई एक उम्मीदवार है और इनकम टैक्स एक और उम्मीदवार है.

कांग्रेस के हर उम्मीदवार को भाजपा के चार उम्मीदवारों को हराना है : एजेंसियों के दुरुपयोग पर खरगे  

खरगे ने कहा कि PM पद के उम्‍मीदवार को पेश करने से मदद नहीं मिलेगी.

खास बातें

  • कांग्रेस अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी के कार्यकर्ता डरने वाले
  • जातीय गणना से हर समुदाय के विकास के बारे में स्पष्ट तस्वीर मिलेगी : खरगे
  • INDIA गठबंधन से PM पद का उम्मीदवार पेश करने के खिलाफ : खरगे
नई दिल्‍ली :

कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग और विपक्षी नेताओं के खिलाफ छापे और आरोपों को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है. खरगे ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार को चार उम्मीदवारों को हराना है - भाजपा उम्मीदवार और तीन अन्य प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate), सीबीआई (CBI) और आयकर विभाग (Income Tax department) हैं. NDTV के साथ एक खास इंटरव्‍यू में खरगे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पार्टी पांच में से चार राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में जीत दर्ज करेगी, जहां इस महीने चुनाव होने वाले हैं. चुनावी राज्‍यों में मिजोरम भी शामिल है. मिजोरम इकलौता राज्‍य है, जिसे लेकर वे अनिश्चित हैं, क्योंकि इसमें "अलग-अलग पार्टियां, अलग-अलग समूह" हैं.

कांग्रेस नेताओं पर छापे और शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों द्वारा उन्हें चुनाव खर्च के लिए 508 करोड़ रुपये देने के आरोपों पर खरगे ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग लोकतंत्र के लिए बहुत बुरा है.

उन्होंने कहा, "आप सीधी लड़ाई लड़ें. समान अवसर प्रदान करें, जिसे भी बहुमत मिले उसे देश पर ठीक से शासन करना चाहिए. आपको (भाजपा) केंद्र में शासन करने का मौका मिला है, लेकिन आप उन लोगों को क्यों परेशान कर रहे हैं जो चुनाव का सामना कर रहे हैं. आप ऐसा दो साल पहले, छह महीने पहले कर सकते थे, लेकिन तथ्य यह है कि आप अब ऐसा कर रहे हैं इसका मतलब है कि आप जानबूझकर उन्हें परेशान कर रहे हैं और समान अवसर नहीं दे रहे हैं." 

खरगे ने चुनाव आयोग से इस पर ध्यान देने की अपील की और कहा, "उन्हें विपक्ष को भी मौका देना चाहिए. हम लड़ रहे हैं. हम लड़ेंगे. अगर कांग्रेस के पास केवल एक उम्मीदवार है, तो उनके पास चार हैं - खुद बीजेपी उम्मीदवार, फिर ईडी एक उम्मीदवार है, फिर सीबीआई एक उम्मीदवार है और इनकम टैक्स एक और उम्मीदवार है. इसलिए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को एक नहीं बल्कि चार उम्मीदवारों को हराना है. वे हमारे कार्यकर्ताओं को आतंकित और हतोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं"

हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष ने जोर दिया कि पार्टी के कार्यकर्ता डरने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा, "अगर हमें डरना होता तो हम राजनीति में नहीं आते. डरने और मरने से बेहतर है लड़ना और मरना."

पांच राज्‍यों के चुनावों पर क्‍या बोले खरगे?

राजस्‍थान और और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में है. यह पूछे जाने पर कि उन्हें क्या लगता है कि कांग्रेस जिन राज्‍यों में सत्ता में हैं, उनके साथ पांच राज्यों में आगामी चुनावों में किस तरह का प्रदर्शन करेगी खरगे ने कहा, "आपको स्पष्ट रूप से बता दें कि हम चार राज्यों में सहज हैं. पांचवां राज्य मिजोरम है, जहां पर लड़ाई है और अलग-अलग पार्टियां, अलग-अलग समूह हैं, लेकिन अन्य चार राज्यों में मैं अच्छे नतीजे की उम्मीद कर रहा हूं. हर कोई (जनता और कांग्रेस कार्यकर्ता) भी खुश है और वे कहते हैं कि हम चुनाव जीतने जा रहे हैं."

उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्यों में जितनी भी सार्वजनिक बैठकें की हैं, लोगों ने उन्हें बताया है कि वे बहुत खुश हैं और जनता की प्रतिक्रिया अच्छी रही है. उन्होंने इस उत्साह का श्रेय पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मदद और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को भी दिया. उन्होंने कहा, "लोग भविष्य के लिए उनके नेतृत्व की ओर देख रहे हैं."

जातीय गणना से मिलेगी स्‍पष्‍ट तस्‍वीर : खरगे 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के शुक्रवार को यह कहने पर कि भाजपा ने कभी भी जातीय गणना का विरोध नहीं किया, खरगे ने कहा कि कांग्रेस "शुरू से ही" मांग करती रही है और इससे हर समुदाय के विकास के बारे में स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी.  उन्होंने कहा कि इससे उनके विकास, रोजगार और स्किल डवलपमेंट के लिए योजना तैयार करने में मदद मिलेगी. 

उन्होंने कहा, "हम ऐसा उसके लिए कर रहे हैं, राजनीति के लिए नहीं. उन्होंने (भाजपा) हमारी मांग की सराहना की है. यह अच्छी बात है."

सभी भाजपा को हराने की योजना तैयार कर रहे : खरगे 

नीतीश कुमार के गुरुवार के उस बयान के बारे में पूछे जाने पर कि कांग्रेस का ध्यान INDIA गठबंधन की प्रगति की तुलना में राज्य चुनावों पर अधिक है, खरगे ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री से बात की थी. खरगे ने कहा कि मुख्यमंत्री को अहसास हो गया है कि कांग्रेस व्यस्त है और गठबंधन पर बातचीत चुनाव के बाद हो सकती है. उन्होंने कहा कि वह माकपा के सीताराम येचुरी सहित भारत के अन्य सहयोगियों से बात कर रहे हैं और डीएमके के तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को भी पता है कि क्या चल रहा है. 

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, "हमारा अंतिम लक्ष्य 2024 है. वे (सहयोगी) सभी अच्छे लोग हैं, वे अच्छी तरह से समझते हैं. वे सभी भाजपा को हराने की योजना तैयार कर रहे हैं. हम सभी को विश्वास में लेंगे, किसी को नजरअंदाज करने का सवाल ही नहीं है." 

PM पद के उम्‍मीदवार पर बोले खरगे 

कांग्रेस अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ INDIA गठबंधन से किसी भी व्यक्ति को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने के खिलाफ है. उन्‍होंने कहा, "अब हम INDIA के रूप में लड़ रहे हैं. पहले हमें अपने गठबंधन के सहयोगियों के साथ पर्याप्त सांसद मिलेंगे. फिर संख्या के अनुसार निर्णय लिया जाएगा. पहले हम बीजेपी को हराने की कोशिश करेंगे, फिर साथ बैठेंगे और चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार को पेश करने से मदद नहीं मिलेगी और यह हमारी एकता को तोड़ सकता है." 


गांधी परिवार के साथ कैसे हैं समीकरण? 

खरगे ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें सोनिया गांधी का मार्गदर्शन मिला, जो 25 वर्षों तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं. उन्होंने कहा, "राहुल गांधी मेरा पूरा सहयोग और समर्थन कर रहे हैं. कभी-कभी प्रियंका गांधी भी मुझे सुझाव और सलाह देती हैं. गांधी अच्छी सलाह देती हैं. हर किसी से परामर्श करना मेरा कर्तव्य है. यही कारण है कि मैं सफल हूं."

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके कांग्रेस अध्यक्ष रहते कोई मतभेद रहा है, उन्होंने कहा, "असंभव. वह मेरी नेता हैं और अच्छे के लिए मार्गदर्शन करती हैं. यही बात राहुल गांधी के लिए भी सच है. हम टीम के रूप में काम कर रहे हैं और यही मुख्य बात है."

कांग्रेस अध्यक्ष ने कर्नाटक राज्य इकाई में अंदरूनी कलह की खबरों से भी इनकार किया. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* राजस्थान में कांग्रेस नेताओं के यहां ईडी की छापेमारी पर मल्लिकार्जुन खरगे और पायलट ने बीजेपी को घेरा
* "सभी 5 राज्यों में सरकार बनाएंगे": चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे
* तेलंगाना विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लक्षमैया ने दिया इस्तीफा