विज्ञापन

मुंबई वाले ध्यान दें, अब तक नहीं करवाया वोटर रजिस्ट्रेशन तो आखिरी मौका, यहां देखें पूरी डिटेल

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र के जिन लोगों ने अब तक वोटिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, उनके लिए ये अभी मौका है. अगले दो दिनों के भीतर वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, कैसे यहां जानें.

मुंबई वाले ध्यान दें, अब तक नहीं करवाया वोटर रजिस्ट्रेशन तो आखिरी मौका, यहां देखें पूरी डिटेल
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: वोटर रजिस्ट्रेशन कैसे करें.
मुंबई:

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग (Maharashtra Assembly Election 2024) होनी है.  22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी और 29 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. महाराष्ट्र वालों को ध्यान देने की जरूरत है. अगर वोटिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो जल्दी करा लें. 19 अक्टूबर इसके लिए अंतिम तारीख है. अगर आप लोकतंत्र के इस पावन त्योहार में अपनी हिस्सेदारी निभाना चाहते है तो समय रहते रजिस्ट्रेशन जरूर कर लें. नॉमिनेशन पेपर भरने के 10 दिन पहले तक वोट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-BJP ने महाराष्ट्र के 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर लगाई मुहर : सूत्र

कहां से मिलेगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म

अगर आप इस बात से परेशान हैं कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा कहां, तो हम आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको कहां जाना होगा. इसके लिए आपको विधानसभा रजिस्ट्रेशन ऑफिस से संबंधित रजिस्ट्रेशन अधिकारी से संपर्क करना होगा.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

महाराष्ट्र के लोग अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो वह ईसीआई की साइट पर जाकर भी खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. इसके लिए visit https:// voters.eci.gov.in/ पर लॉगइन करना होगा. पेज ओपन होते ही नए रजिस्ट्रेशन के कई विकल्प मिलेंगे. वहां आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन नंबर से करें संपर्क

अगर आप पहले बताए गए किसी भी तरीके को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आपके पास वोटर हेल्पलाइन नंबर का विकल्प भी है. 1950 (टोल फ्री) नंबर पर कॉल कर आप वोटिंग के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन एप भी विकल्प

महाराष्ट्र के वोटर्स वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं. नाम अगर नहीं है तो वह खुद को नए वोटर के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं.

KYC एप पर मिलेगी जानकारी

उम्मीदवारों के बारे में जानकारी केवाईसी एप पर उपलब्ध होती है. तो अगर यह जानकारी देखना चाहते है तो इस एप के माध्यम से चेक कर सकते हैं. 

सीविजिल एप पर कर सकते हैं शिकायत

वोटर्स आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत इस एप के माध्यम से कर सकते हैं. सिर्फ 100 मिनट के भीतर आपको शिकायत का समाधान मिल जाएगा.

QR कोड से ट्रेस करें पोलिंग स्टेशन 

वोटर रजिस्ट्रेशन अधिकारी के साइन वाले मतदान केंद्रों की जानकारी वाले पत्र क्यूआर कोड के साथ प्रत्येक वोटर के घर पर पहुंचाए जा रहे हैं. इस क्यूआर कोड के माध्यम से पोलिंग स्टेशन ट्रेस किए जा सकते हैं.

सबसे ज्यादा और कम वोटर्स वाली विधानसभा

मुंबई की चांदीवली विधानसभा शहर की सबसे ज्यादा मतदाताओं वाली विधानसभा है. यहां पर 4.47 लाख वोटर्स हैं. वहीं वडाला सबसे कम वोटर्स वाला विधानसभा क्षेत्र हैं. यहां पर कुल वोटर्स की संख्या 2.05 लाख है.

कुल पोलिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी

शहर के जिलों में कुल 2537 पोलिंग स्टेशन हैं. वहीं कॉपरेटिव हाउसिंग सोसाइटीज में 100 पोलिंग स्टेशन हैं.वहीं सबअर्बन जिलों में कुल 7 हजार 574 पोलिंग स्टेशन हैं.सबअर्बन ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटीज में 553 पोलिंग स्टेशन हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
तिरंगे को 21 बार सलामी और... 'पाकिस्तान जिंदाबाद' पर कोर्ट ने पढ़ा दिया पाठ
मुंबई वाले ध्यान दें, अब तक नहीं करवाया वोटर रजिस्ट्रेशन तो आखिरी मौका, यहां देखें पूरी डिटेल
सलमान खान के घर फायरिंग मामला : सूखा नाम का शूटर हुआ पानीपत से अरेस्ट
Next Article
सलमान खान के घर फायरिंग मामला : सूखा नाम का शूटर हुआ पानीपत से अरेस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com