विज्ञापन

BJP ने महाराष्ट्र के 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर लगाई मुहर : सूत्र

Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र चुनाव को लेकर भाजपा बेहद तेजी दिखा रही है. उसने 100 उम्मीदवारों के नाम भी फाइनल कर लिए और सहयोगी दलों को भी साध लिया है.

BJP ने महाराष्ट्र के 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर लगाई मुहर : सूत्र
पीएम मोदी की मौजूदगी में आज भाजपा ने महाराष्ट्र के लिए 100 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए.

महाराष्ट्र चुनाव (Maharashtra Elections 2024) को लेकर भाजपा (BJP) की तैयारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को चुनाव का ऐलान हुआ और आज पार्टी ने 100 उम्मीदवारों के नामों का फैसला भी कर लिया. महाराष्ट्र की सीटों पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार शाम 7.30 बजे शुरू हुई. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह समेत कई शीर्ष नेता शामिल हुए. साथ ही महाराष्ट्र बीजेपी कोर ग्रुप के नेता और राज्य चुनाव प्रभारी भी बैठक में मौजूद रहे. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस, पीयूष गोयल समेत कई नेताओं की राय पर भी विचार किया गया.

कितनी सीटों पर लड़ेगी भाजपा?

महाराष्ट्र कोर ग्रुप की बैठक दो दिन पहले हो चुकी है. माना जा रहा है महायुति में भाजपा, शिवसेना और एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है और किसी तरह का कोई विवाद नहीं है. तभी आज एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार एक साथ पत्रकारों के सामने आए और अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. माना जा रहा है कि भाजपा महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 160 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. शेष सीटों पर एकनाथ शिंदे और अजित पवार की पार्टी चुनाव लड़ेगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं.

क्या है रणनीति?

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 113 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर आज चर्चा की गई. इन सभी नामों को राज्य की कोर टीम की तरफ से भेजा गया था. बृहस्पतिवार रात या परसों पहली सूची आ सकती है. भाजपा की कोशिश है कि उसके उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने का पूरा मौका मिले और विपक्षी गठबंधन को हर मोर्चे पर पीछे रखा जाए.

विपक्ष का क्या?

भाजपा जहां उम्मीदवारों के नाम को फाइनल कर चुकी है, वहीं कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की पार्टी और शरद पवार की पार्टी अभी आपस में ही सीटों का बंटवारा नहीं कर पाए हैं. मुंबई और विदर्भ की सीटों को लेकर कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की पार्टी के बीच रस्साकस्सी जारी है. इसी चक्कर में अभी प्रत्याशियों के चयन का मामला भी अटका हुआ है. हालांकि इन दलों का कहना है कि उनके बीच भी सीटों को लेकर सहमति बन गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की अनौपचारिक बातचीत हुई, पाक मीडिया का दावा
BJP ने महाराष्ट्र के 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर लगाई मुहर : सूत्र
J&K और हरियाणा में 'एकला चलो रे' के बाद आखिर झारखंड में क्यों बदली रणनीति, समझिए BJP का SWOT एनालिसिस
Next Article
J&K और हरियाणा में 'एकला चलो रे' के बाद आखिर झारखंड में क्यों बदली रणनीति, समझिए BJP का SWOT एनालिसिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com