विज्ञापन
Story ProgressBack

कैसे महज 0.7% वोट घटने से BJP के हाथ से फिसल गईं 63 सीटें, पूरा गणित समझिए

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के वोट शेयर में 1.7 पर्सेंट का इजाफा हुआ है. वहीं बीजेपी के वोट शेयर (BJP Vote Share Down) में 0.7 पर्सेंट की गिरावट आई. लेकिन इसका असर उसकी सीटों पर बहुत ज्यादा देखा गया. मामूली अंतर से ही बीजेपी को 63 सीटें गंवानी पड़ी हैं.

Read Time: 4 mins
कैसे महज 0.7% वोट घटने से BJP के हाथ से फिसल गईं 63 सीटें, पूरा गणित समझिए
लोकसभा चुनाव: बीजेपी का वोट शेयर घटते ही कैसे घट गईं सीटें.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (LokSabha Elections 2024) में बीजेपी साल 2014 और 2019 वाला करिश्मा नहीं दोहरा सकी. एनडीए ने 293 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी महज 240 सीटें ही जीत सकी, पिछली बार की अपेक्षा 63 सीटें उसने गंवा दी हैं. जब कि 350 पार की उम्मीद की जा रही थी. इस तरह से बीजेपी के वोट शेयर (BJP Vote Share Down)  में 0.7% की गिरावट देखी गई है. बीजेपी के नेशनल वोट शेयर में 2019 में 37.3% से मामूली गिरावट के देखी गई, साल 2024 में यह 36.6% पर पहुंच गया. लेकिन उसकी सीटों की संख्या 303 से 63 घटकर 240 हो गई. मतलब साफ है कि यह आधे से काफी आ गया है. इसके बिल्कुल उलट, कांग्रेस का वोट शेयर पिछली बार के 19.5% से थोड़ा बढ़ा है और 21.2% पर पहुंच गया है. कांग्रेस 52 से लगभग दोगुनी 99 तक पहुंच गई है. ये 90 परसेंट की ग्रोथ है.

ये भी पढ़ें-BJP को नहीं मिला पूर्ण बहुमत, अब PM मोदी के सामने 5 साल में कौन से 5 बड़े चैलेंज?

वोट शेयर में मामूली अंतर से कैसे बदलता है सीटों का नंबर?

ये समझने की जरूरत है कि वोट शेयर में मामूली अंतर होने से सीटों की संख्या में इतना बड़ा बदलाव कैसे हो सकता है? तो वह ऐसा इसलिए हुआ, क्यों कि है क्योंकि राष्ट्रीय वोट शेयर राज्यों का एक एग्रीगेशन है. एक पार्टी ऐसे राज्य में वोट शेयर हासिल कर सकती है, जहां वह इतने कम आधार से शुरू कर रही है कि वोटों की बढ़त जीत वाली सीटों में तब्दील नहीं होती है, जबकि एक ज्यादा प्रतिस्पर्धी राज्य में कई सीटों का नुकसान हो सकता है.इस बार बीजेपी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है.

उदाहरण के लिए तमिलनाडु में बीजेपी का वोट शेयर 2019 में 3.6% से बढ़कर इस बार 11.2% हो गया, लेकिन इससे सीटों की संख्या में कोई इजाफा नहीं हुआ. इसी तरह, पंजाब में वोट शेयर 9.6% से बढ़कर 18.6% हो गया,  लेकिन कोई गठबंधन न होने की वजह से यह आंकड़ा सीट जीतने के लिए काफी नहीं था. इसलिए बीजेपी को अपनी दो सीटें भी गंवानी पड़ीं.

वोट शेयर कम होते ही कैसे गंवानी पड़ती हैं सीटें?

बात अगर बिहार की करें तो बीजेपी के वोट प्रतिशत में 23.6% से 20.5% तक करीब तीन परसेंट की गिरावट आई है, इस वजह से उसे पांच सीटें गंवानी पड़ीं, जबकि पश्चिम बंगाल में महज 1.6 प्रतिशत की गिरावट की वजह से उसकी छह सीटें कम हो गईं. सबसे नाटकीय उदाहरण महाराष्ट्र में देखने को मिला. यहां पर बीजेपी की हिस्सेदारी 27.6% से सिर्फ 1.4 प्रतिशत अंक गिरकर 26.2% हो गई, इस वजह से उसे पिछली बार की आधी से भी कम सीटें मिलीं.

Latest and Breaking News on NDTV

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को फायदा कैसे?

कांग्रेस के वोट में एक प्रतिशत से भी कम की बढ़ोतरी हुई है. यह 16.3% से 17.1% पर आ गया है. इनकी सीटें एक से बढ़कर 13 हो गई हैं.  राजस्थान में कांग्रेस का वोट शेयर 34.2% से बढ़कर 37.9% पहुंच गया. इसका मतलब यह है कि जीरो से 8 सीटों की जीत. यूपी में वोट शेयर 6.3% से बढ़कर 9.5% हो गया और सीटों की संख्या एक से छह हो गई. वोट परसेंटेज के मामले में समाजवादी पार्टी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी का वोट शेयर 18% से बढ़कर 33.5% हो गया है. उसने अब तक की सबसे ज्यादा 37 सीटें हासिल की हैं. यूपी में इंडिया ब्लॉक के पास 43% वोट शेयर था, जिसकी वजह से इसकी एनडीए के साथ कांटे की टक्कर रही. पिछली बार, एसपी-बीएसपी गठबंधन का वोट शेयर 37.3% एनडीए के 50% से बहुत दूर था.

यह साफ है कि कांग्रेस ने अपना खोया हुआ जनाधार थोड़ा बहुत वापस हासिल किया है. उसके वोट शेयर में 1.7 पर्सेंट का इजाफा हुआ है. वहीं बीजेपी के वोट शेयर में 7 पर्सेंट की गिरावट आई. लेकिन इसका असर उसकी सीटों पर बहुत ज्यादा दिखा और 63 सीटें उसके हाथ से फिसल गईं. 

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव : एंटी इनकम्बेंसी के बावजूद बीजेपी किस रणनीति को अपनाकर हुई सफल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिजिक्स में 85, केमिस्ट्री में 5: NDTV को मिला NEET फर्जीवाड़े में शामिल छात्रों का स्कोरकार्ड, समझें कैसे हुआ खेल?
कैसे महज 0.7% वोट घटने से BJP के हाथ से फिसल गईं 63 सीटें, पूरा गणित समझिए
अब अधिकारियों को नहीं मिलेगी मुफ्त बिजली, असम CM ने खत्म किया  ‘VIP कल्चर’
Next Article
अब अधिकारियों को नहीं मिलेगी मुफ्त बिजली, असम CM ने खत्म किया ‘VIP कल्चर’
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;