कर्नाटक में BJP-JDS के बीच 'कन्फ्यूजन', सीट शेयरिंग पर येदियुरप्पा और देवेगौड़ा के अलग-अलग दावे

Loksabha Elections 2024: जेडीएस सुप्रीमो देवेगौड़ा के मुताबिक, उन्होंने बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को जमीनी हालात से रूबरू कर दिया है कि जेडीएस को हल्के में बीजेपी को नहीं लेना चाहिए.

कर्नाटक में BJP-JDS के बीच 'कन्फ्यूजन', सीट शेयरिंग पर येदियुरप्पा और देवेगौड़ा के अलग-अलग दावे

जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

बेंगलुरु:

लोकसभा चुनाव 2023 (Loksabha Elections 2024) के लिए कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस (BJP-JDS) के बीच गठबंधन हुआ है या नहीं, ये पूरी तरह साफ नहीं है. कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) के मुताबिक, सीट शेयरिंग को लेकर समझौता हो चुका है. लेकिन जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) ने इससे इनकार किया है.

कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में हार के बाद जेडीएस और बीजेपी के पास अपनी स्थिति बेहतर करने के लिए एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने के अलावा और कोई विकल्प फिलहाल नहीं है. ऐसे में बातचीत निर्णायक दौर में है. बीजेपी नेता बी एस येदियुरप्पा ने सीट शेयरिंग को लेकर कहा कि राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 4 जेडीएस को दी गई है. उन्होंने कहा, "जेडीएस सुप्रीमो देवेगौड़ा पीएम मोदी से मिले थे. राज्य में लोकसभा की 4 सीटें उनकी पार्टी को दी गई हैं."

जेडीएस ओल्ड मैसूरु क्षेत्र की 8 लोकसभा सीटों पर मजबूत स्थिति में है. ये 8 सीटें चामराजनगर, मांड्या, मैसूरु, तुमकुर, हासन, बेंगलुरु रूरल, कोलार और चिकबल्लापुर है. वोक्कालिंगा बहुल वाली इन सीटों पर जेडीएस का समर्थन बीजेपी को मजबूती देगा.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी-जेडीएस के वोटों पर की थी सेंधमारी
इन सभी क्षेत्रों में इस बार विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने जेडीएस और बीजेपी दोनों के वोटर्स पर सेंधमारी की. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनावों में 28 में से 26 सीटें बीजेपी ने जीती थी. तब कांग्रेस और जेडीएस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. जेडीएस सुप्रीमो देवेगौड़ा के मुताबिक, उन्होंने बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को जमीनी हालात से रूबरू कर दिया है कि जेडीएस को हल्के में बीजेपी को नहीं लेना चाहिए.

देवेगौड़ा बोले- नहीं मांगी कोई खास सीटें
जेडीएस सुप्रीमो देवेगौड़ा ने कहा, "हां. हमने पीएम मोदी जी से संपर्क किया. भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने जब हमसे बातचीत की इच्छा जताई, तब हमने भी उनसे बात की. ये सच है. लेकिन मुझे ये सीट चाहिए... ऐसा मैंने कुछ भी नहीं पूछा. सच बोलना जरूरी है. आप लोगों को यहां मौजूद मीडिया को ये पता होना चाहिए. देवेगौड़ा ये सीट मांग रहे हैं, वो सीट मांग रहे हैं... ये सब बोलने की कोई जरूरत नहीं है."

एचडी देवेगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी ने भी बीजेपी के साथ गठबंधन की बात तो की, लेकिन ये भी दोहराया कि सीट शेयरिंग को लेकर फैसला नहीं हुआ है.

देवेगौड़ा उम्रदराज हैं. हाल के चुनावों में उनकी पार्टी जेडीएस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, क्योंकि उनके जैसा जनाधार वाला नेता दूसरा जेडीएस में नहीं है. वहीं, विधानसभा चुनावों में हार के बाद बीजेपी भी ज़मीन तलाश रही है. ऐसे में जेडीएस और बीजेपी साथ मिलकर लोकसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन की कोशिश में जुटे हैं.

ये भी पढ़ें:-

JDS ने बतौर विपक्षी दल भाजपा के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया : कुमारस्वामी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जी-20: पूर्व PM मनमोहन और देवेगौड़ा को डिनर का न्योता, सोनिया-मल्लिकार्जुन को नहीं बुलाया