विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Phase 1: पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान जारी, इन मंत्रियों की किस्मत है दांव पर

Lok Sabha Election Phase 1 Voting: पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल और भूपेन्द्र यादव, कांग्रेस के गौरव गोगोई, और द्रमुक की कनिमोई शामिल हैं.

Read Time: 3 mins

Indian General Election 2024 Phase 1: पहले चरण का मतदान

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पहले चरण का मतदान जारी है. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों और सिक्किम की 32 सीटों पर विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल और भूपेन्द्र यादव, कांग्रेस के गौरव गोगोई, और द्रमुक की कनिमोई शामिल हैं.मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा.

निर्वाचन आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है. इन मतदान केंद्रों पर 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 थर्ड जेंडर शामिल हैं. 35.67 लाख लोग पहली बार मतदाता बने हैं. इसके साथ ही 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं.

बीजेपी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और अधिक सीटें जीतने के लिए प्रयास कर रहा है वहीं विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के घटक 2014 और 2019 के चुनावों में लगातार हार के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं. उनका कहना है कि वे बेहतर प्रदर्शन करेंगे.वैसे एनडीए ने अबकी बार 400 पार का नारा भी दिया है. 

पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) शामिल हैं.

इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान होगा. पिछले चुनाव (2019) में संप्रग ने इन 102 सीटों में से 45 और राजग ने 41 सीटें जीती थीं.

निर्वाचन आयोग के मुताबिक- मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 41 हेलीकॉप्टर, 84 विशेष रेलगाड़ियां और लगभग एक लाख वाहन तैनात किए गए हैं.

पहले चरण में मैदान में उतरे प्रमुख नेताओं में नागपुर से नितिन गडकरी, अरुणाचल प्रदेश (पश्चिम) से किरेन रीजीजू, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, असम के डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से जितेंद्र सिंह और राजस्थान के अलवर से भूपेन्द्र यादव शामिल हैं. कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ छिंदवाड़ा से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं.
(इनपुट्स भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"रो पड़ी लापता पोती को ढूंढ़ रही दादी...", NDTV ग्राउंड रिपोर्ट में समझिए हाथरस हादसे की दादी का दर्द
Lok Sabha Election 2024 Phase 1: पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान जारी, इन मंत्रियों की किस्मत है दांव पर
Exclusive: "यह किसी एक अंतरिक्ष यात्री..." - सुनीता विलियम्स को इसरो चीफ का मैसेज
Next Article
Exclusive: "यह किसी एक अंतरिक्ष यात्री..." - सुनीता विलियम्स को इसरो चीफ का मैसेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;