लोकसभा चुनाव : PM मोदी ने तमिलनाडु के BJP कार्यकर्ताओं से की बात, दिया जीत का मंत्र

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इन वंशवादी राजनीतिक दलों का मतलब ‘परिवार का, परिवार द्वारा और परिवार के लिए’ है. यही धारणा वंशवादी पार्टियों का सार प्रस्तुत करती है.’’

लोकसभा चुनाव : PM मोदी ने तमिलनाडु के BJP कार्यकर्ताओं से की बात, दिया जीत का मंत्र

चेन्नई:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को तमिलनाडु के भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकर्ताओं से ‘नमो ऐप' के जरिये बातचीत की और उन्हें लोकसभा चुनाव में पार्टी को जिताने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया. इस दौरान मोदी ने लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान केंद्र स्तर के कार्यों के बारे में कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की.

‘मेरा बूथ सबसे मजबूत' (एनाथु बूथ वलिमैयाना बूथ) कार्यक्रम में चुनाव जीतने के तरीकों पर चर्चा करते हुए उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की दिशा में प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया.

पीएम ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि तमिलनाडु में 19 अप्रैल को होने वाले आम चुनाव के कारण आपको समय की कमी का सामना करना पड़ रहा है. आपके पास मुश्किल से 15-16 दिन बचे हैं (चूंकि चुनाव प्रचार मतदान के दिन से 48 घंटे पहले समाप्त हो जाता है). अपने खुद को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें, मतदाताओं के साथ जुड़ें. हमारी उपलब्धियों को उजागर करें और अगले कदम पर चर्चा करने के लिए अपने बीच भोजन पर बैठक आयोजित करें.''

महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर सरकार के जोर का जिक्र करते हुए मोदी ने एक पार्टी कार्यकर्ता से उन योजनाओं के बारे में जानना चाहा, जो महिलाओं द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की गईं और चर्चित रहीं. प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि पार्टी कार्यकर्ता जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं.

तिरुवरूर की एक महिला प्रतिभागी ने विशेष रूप से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) और जल जीवन मिशन जैसी योजनाओं के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से उन्हें और उनके जैसे अन्य कृषि श्रमिकों को अपना काम आसानी से करने में मदद मिली है.

बीजेपी में अपने शुरुआती सालों के अनुभव को साझा करते हुए पीएम मोदी ने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से खुद को तीन सदस्यों के छोटे समूहों में संगठित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक समूह में कम से कम एक महिला हो और यह समूह प्रतिदिन 10 परिवारों से मिले.

उन्होंने कहा, ‘‘परिवारों के साथ बैठें और उनके साथ चर्चा करें तथा जो भी मदद आप कर सकते हैं, वह करें, और रात में लोगों की आवश्यकताओं के बारे में आपस में चर्चा करें और उसके अनुसार अपनी रणनीति बनाएं. इससे पार्टी की आसान जीत सुनिश्चित होगी.''

मोदी ने उनसे ये भी कहा कि वे महिलाओं, पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं, मछुआरों, किसानों और यहां तक ​​कि केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ तीन या चार दिनों में एक बार बैठक करें और उन्हें भाजपा सरकार की उपलब्धियां बताएं.

इसके अलावा उन्हें द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी भावना का फायदा उठाने के लिए भी कहा. उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु में द्रमुक सरकार और उसके सहयोगियों के सत्ता में आने के बाद से राज्य में शासन व्यवस्था की हालत खराब है.'' उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल भ्रष्टाचार, कानून-व्यवस्था की समस्याओं और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए जिम्मेदार है.

पीएम ने कहा, ‘‘ऐसे सभी मुद्दों को मतदान केंद्र के हर परिवार तक पहुंचाने की जरूरत है. नशे ने हमारे बच्चों का जीवन बर्बाद कर दिया.''

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा, ‘‘हाल ही में मादक पदार्थों का एक बड़ा जखीरा जब्त किया गया था और इसको प्रश्रय देने वाले तमिलनाडु से जुड़े हुए हैं, जो चिंताजनक है. इसलिए आपको लोगों को मादक पदार्थों के खतरे के बारे में जागरूक करना चाहिए और इसके खिलाफ लड़ना चाहिए.''

उन्होंने कहा कि राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि भाजपा तमिलनाडु में बाजी पलट देगी और राज्य में ‘सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ गुस्सा' चुनाव के दौरान निकलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इन वंशवादी राजनीतिक दलों का मतलब ‘परिवार का, परिवार द्वारा और परिवार के लिए' है. यही धारणा वंशवादी पार्टियों का सार प्रस्तुत करती है.''

मोदी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को मतदाताओं को भाजपा और उसके सहयोगियों के चुनाव चिह्नों से परिचित कराने के लिए घर-घर जाकर अभियान चलाना चाहिए. उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर भाजपा को लाभ पहुंचाने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए एक नामित सोशल मीडिया समन्वयक होने के अलावा सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर ‘नमो ऐप' का इस्तेमाल करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री मोदी ने याद दिलाया कि तमिलनाडु में नौ राजनीतिक दल राजग का हिस्सा हैं.