लोकसभा चुनाव 2024 पर मौसम की मार! तीसरे चरण के मतदान को लेकर IMD ने जारी किया Heat Wave का पूर्वानुमान

सबसे ज्यादा खतरा पश्चिम बंगाल और बिहार में है जहां अगले 3 से 4 दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

लोकसभा चुनाव 2024 पर मौसम की मार! तीसरे चरण के मतदान को लेकर IMD ने जारी किया Heat Wave का पूर्वानुमान

नई दिल्ली:

पहले दो चरण के मतदान में औसत से काफी कम मतदान हुए हैं. इसके लिए Heat Wave को एक अहम फैक्टर माना जा रहा है. अब भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन तक पूर्वी और Pensinsular India में Heat Wave चलने का पूर्वानुमान जारी किया है. ज़ाहिर है, तेज़ गर्मी का सीधा असर 07 मई को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव पर ज़्यादा पड़ने की आशंका है. IMD ने राजनीतिक दलों से गुज़ारिश की है कि वो आम समर्थकों और कार्यकर्ताओं को गर्मी से बचाने के लिए जनसभाओं और रोड शो के दौरान विशेष तैयारी करें.  

Heat Wave का साया लोक सभा चुनावों पर गहराता जा रहा है. पहले दो चरण के मतदान के दौरान औसत से कम मतदान को लेकर बढ़ती चिंता के बीच भारतीय मौसम विभाग ने 07 मई को होने वाले तीसरे चरण के मतदान से पहले जिन राज्यों के लिए Heat Wave का फोरकास्ट जारी किया है उनमें 6 राज्यों में मतदान होना है. 

पश्चिम बंगाल और बिहार में सबसे अधिक खतरा
सबसे ज्यादा खतरा पश्चिम बंगाल और बिहार में है जहां अगले 3 से 4 दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. कर्नाटक के आंतरिक इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जहां की 14 सीटों पर 07 मई को चुनाव होने हैं.  गोवा में भी हीट वेव का अलर्ट है. 

सोमा सेनरॉय, वरिष्ठ वैज्ञानिक, मौसम विभाग ने NDTV से कहा, "हमने Gangetic West Bengal के लिए 2 मई तक चार दिन का रेड अलर्ट जारी किया है. हमने ओडिशा के लिए 3 दिन का रेड अलर्ट जारी किया है . बिहार के लिए हमने 3 दिन का रेड अलर्ट जारी किया है...रायलसीमा में भी 3 दिन का रेड अलर्ट जारी किया गया है कर्नाटक के लिए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है"

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देश में 25 ज़िले ऐसे हैं जहां 1921-2024 के बीच राष्ट्रीय डाटा सेंटर में मौजूद अधिकतम तापमान के आंकड़ों के अनुसार 28 अप्रैल को शाम 5.30 बजे अत्यधिक अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. अब चिंता मतदान के साथ-साथ तेज़ गर्मी के दौरान चुनाव अभियान पर Heat Wave के असर को लेकर उठ रहे हैं. 

इस साल हीटवेव का अधिक असर
सोमा सेनरॉय,वरिष्ठ वैज्ञानिक, मौसम विभाग ने NDTV से कहा , "इस सीजन में हीट वेव  दूसरे सालों के मुकाबले ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. पूर्वी भारत और पेनिन्सुलर इंडिया में हीट वेव का खतरा है. हम आम लोगों से गुज़ारिश करते हैं कि हीट वेव से बचने के लिए घरों से कम से कम निकलें. अगर बहुत जरूरी हो तो छतरी लेकर निकले, ढीले कपड़े पहने और पानी ज्यादा से ज्यादा पीये और लिक्विड का ज्यादा स्टॉक रखें. राजनीतिक दलों से गुजारिश है कि वह जनसभाओं के दौरान आम लोगों के लिए पानी का ज्यादा से ज्यादा स्टॉक रखें. बच्चों और बुजुर्गों को हीट वेव से प्रभावित इलाकों में घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए. पानी पीते रहें!" ज़ाहिर है, राजनीतिक दलों और चुनाव अभियान से जुड़े राजनीतिक कार्यकर्ताओं के साथ-साथ पोलिटिकल रैली और रोडशो में जमा आम लोगों को भी सतर्क रहना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: