नुक्कड़ नाटक, पोस्टर और बिल पर मैसेज, मुंबई में मतदान बढ़ाने के लिए BMC ने शुरू किया जागरूकता अभियान

बीएमसी लोगों को वोट करने के लिए जागरुक कर रही है. इसके लिए हर जगह नाटकों, गानों, पोस्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही प्रॉपर्टी बिल, बिजली के बिल और पानी के बिल के जरिए भी लोगों को जागरुक करने की कोशिश की जा रही है. 

नुक्कड़ नाटक, पोस्टर और बिल पर मैसेज, मुंबई में मतदान बढ़ाने के लिए BMC ने शुरू किया जागरूकता अभियान

मुंबई सहित एमएमआर में 20 मई को वोटिंग होनी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में सबकी निगाहें अक्सर मुंबई की सीटों पर ही टिकी रहती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मुंबई में कई सारे सेलिब्रिटीज़ रहते हैं. बता दें कि मुंबई में 74 लाख से भी ज्यादा वोटर्स हैं. हालांकि, मुंबई में कम वोटिंग का ट्रेंड रहा है और इस बार भी 2019 की तरह ही वीकेंड के अगले दिन मतदान हो रहा है. दरअसल, मुंबई में 20 मई यानी कि सोमवार को मतदान होना है और इस वजह से वोटिंग बढ़ाने के लिए बीएमसी ने एक बड़ा अभियान शुरू किया है. 

दरअसल, बीएमसी लोगों को वोट करने के लिए जागरुक कर रही है. इसके लिए हर जगह नाटकों, गानों, पोस्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही प्रॉपर्टी बिल, बिजली के बिल और पानी के बिल के जरिए भी लोगों को जागरुक करने की कोशिश की जा रही है. 

वोटिंग को लेकर वैसे तो सभी राज्यों की राय अलग होती है लेकिन मुंबई में लोग वीकेंड पर बाहर जाना पसंद करते हैं. यहां लोग दो दिन की छुट्टी मनाकर वापस लौटते हैं. ऐसे में बीएमसी और राजनीतिक दलों को चिंता है कि सोमवार को भी यहां के लोग वोट देने आएंगे कि नहीं. मुंबई सहित एमएमआर में 20 मई को वोटिंग है और उस दिन सोमवार पड़ रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि लॉन्ग वीकेंड देखते हुए लोग शुक्रवार से ही शहर से बाहर जा सकते हैं. शनिवार-रविवार की छुट्टी रहेगी और सोमवार को वोटिंग के लिए अतिरिक्त छुट्टी मिलने पर वोटिंग पर्सेंटेज पर असर पड़ सकता है.

मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में से दक्षिण मुंबई सीट पर लोकसभा चुनाव में सबसे कम वोटिंग होती है. यह वो इलाका है, जहां सबसे ज्यादा धनी लोग रहते हैं. 2019 में मुंबई में लोकसभा चुनाव 29 अप्रैल को हुआ था और उस दिन भी सोमवार था. इसका नतीजा यह हुआ कि इस सीट पर मुंबई में सबसे कम 51.45% वोट पड़े थे. अन्य पांच सीटें भी इससे अछूती नहीं थीं. मुंबई उत्तर-मध्य सीट पर 53.61%, मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर 54.28%, मुंबई दक्षिण-मध्य सीट पर 55.24%, मुंबई उत्तर-पूर्व सीट पर 57.12% और मुंबई उत्तर लोकसभा सीट पर 59.98% वोटिंग हुई थी.

लोकसभा चुनाव के तीन चरण पूरे हो चुके हैं और देश में सबसे कम वोटिंग करने वाले राज्यों में महाराष्ट्र शामिल है. देखते हैं राज्य में पांचवें और आखिरी चरण में 20 मई को मुंबई की 6 और एमएमआर की 4 सीटों पर वोटिंग की जागरूकता अभियान का क्या असर पड़ता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :