विज्ञापन
Story ProgressBack

युवा, महिला, ओबीसी, एससी/एसटी; BJP की पहली सूची में समाज के सभी वर्गों का दिखा प्रतिनिधित्व

भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि पार्टी ने 195 उम्‍मीदवारों में से 27 एससी, 18 एसटी और 57 ओबीसी उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है.

Read Time: 3 mins

इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल हैं. (फाइल)

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए भाजपा (BJP) ने उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने इस सूची में हर वर्ग को उचित प्रतिनिधित्‍व देने का प्रयास किया है. साथ ही सूची में अनुभव के साथ युवा चेहरों को भी प्राथमिकता दी गई है. सूची में महिला उम्‍मीदवारों को भी काफी संख्‍या में टिकट दिए गए हैं. इसके जरिए भाजपा ने हर वर्ग और समुदाय के लोगों को साधने की कोशिश की है, जिससे लोकसभा चुनाव से पूर्व आम जनता में पार्टी को लेकर सकारात्‍मक संकेत जाए. 

भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि पार्टी ने 195 उम्‍मीदवारों में से 27 एससी उम्‍मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं एसटी उम्‍मीदवारों की संख्‍या 18 है. इस लिस्‍ट में ओबीसी समुदाय को भी काफी प्रतिनिधित्‍व दिया गया है. पार्टी ने 57 ओबीसी उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है. कांग्रेस और राहुल गांधी ओबीसी समुदाय को लेकर भाजपा पर निशाना साधते रहे हैं, ऐसे में पार्टी ने पहली लिस्‍ट में बड़ी संख्‍या में ओबीसी उम्‍मीदवारों को उतारकर उन्‍हें जवाब दिया है. 

50 साल से कम उम्र के 47 उम्‍मीदवार

तावड़े ने बताया कि पार्टी ने 50 साल से कम उम्र के 47 उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है. ऐसे में पार्टी ने अनुभव के साथ युवा शक्ति पर भी भरोसा जताया है. पार्टी ने महिला शक्ति को भी इस सूची में उचित प्रतिनिधित्‍व देने का प्रयास किया है और पार्टी ने 28 महिला उम्‍मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. 

महिलाओं को 14.3%, OBC को 29.23% प्रतिनिधित्‍व 

इस सूची में पार्टी ने महिलाओं को 14.3 फीसदी प्रतिनिधित्‍व दिया है. वहीं ओबीसी 29.23 फीसदी, एससी 13.8 फीसदी और एसटी 9.23 फीसदी है. इसके साथ ही पार्टी ने 50 साल से कम उम्र के 24.01 फीसदी उम्‍मीदवारों को उतारा है. वहीं इस लिस्‍ट में ओबीसी, एससी और एसटी का संयुक्‍त प्रतिनिधित्‍व 52.3 फीसदी है. 

भाजपा की पहली सूची में उत्तर प्रदेश से 51 नाम 

भाजपा की इस लिस्‍ट में 195 नामों का ऐलान किया है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 51 पर उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस सूची में पार्टी के दिग्‍गज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल हैं. पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे तो अमित शाह को गांधीनगर से उम्‍मीदवार बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें :

* "अब इधर-उधर नहीं जाएंगे...", जब मंच पर CM नीतीश का वादा सुन खिल-खिलाकर हंस पड़े PM मोदी
* गौतम गंभीर के बाद अब बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा ने भी राजनीति को कहा अलविदा!
* लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए तेलंगाना से BRS सांसद बी बी पाटिल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK General Election: ब्रिटेन में किसकी बनेगी सरकार? सुनक करेंगे वापसी या लेबर पार्टी को मिलेगी जीत
युवा, महिला, ओबीसी, एससी/एसटी; BJP की पहली सूची में समाज के सभी वर्गों का दिखा प्रतिनिधित्व
संविधान, अग्निवीर और NEET तक मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद में बीजेपी पर जमकर साधा निशाना
Next Article
संविधान, अग्निवीर और NEET तक मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद में बीजेपी पर जमकर साधा निशाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com