विज्ञापन
Story ProgressBack

ये हैं देश की प्रमुख VVIP सीटें, जानिए यहां किस चरण में होगा मतदान और कब डाले जाएंगे वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड से चुनावी समर में उतरे हैं. लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद सबसे ज्यादा लोगों की रुचि यह जानने में है कि वीआईपी सीटों पर किस दिन मतदान होना है.

Read Time: 3 mins
ये हैं देश की प्रमुख VVIP सीटें, जानिए यहां किस चरण में होगा मतदान और कब डाले जाएंगे वोट
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने  तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा और चार जून को मतगणना होगी. लोकसभा चुनावों के दौरान कई सीट ऐसी हैं, जिन पर हर किसी की नजर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वायनाड से चुनावी समर में उतरे हैं. इसके साथ ही देश में कई नेताओं की अक्‍सर चर्चा होती रहती है और हर कोई जानना चाहता है कि जिन सीटों पर वे चुनाव लड़ रहे हैं, उन सीटों पर कब वोटिंग होनी है. आइए जानते हैं कि देश की प्रमुख वीवीआईपी सीटों के बारे में और जानते हैं कि वहां पर कब वोटिंग होगी. 

वाराणसी 

उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पिछले कई सालों से हॉट सीट बनी हुई है. कारण हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. पीएम मोदी 2014 से यहां से लोकसभा चुनाव लड़ते रहे हैं. ऐसे में इस सीट पर हर किसी की नजर है. इस सीट पर सातवें चरण में एक जून को मतदान होना है. 

वायनाड 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अपनी पहली सूची में यह घोषणा की थी. राहुल गांधी ने पिछला चुनाव वायनाड के साथ ही अमेठी से भी लड़ा था. हालांकि अमेठी से उन्‍हें हार झेलनी पड़ी थी. इस बार वह अमेटी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर सस्‍पेंस बना हुआ है. हालांकि केरल की वायनाड सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. 

गांधीनगर 

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से गृह मंत्री अमित शाह चुनाव मैदान में हैं. 2019 में भी वे इस सीट का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. गांधीनगर से लंबे समय तक देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्‍ण आडवाणी जीतते रहे हैं. इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में वोटिंग होगी. 

लखनऊ 

उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट भी कई चुनावों से हॉट सीट बनी हुई है. इस सीट को पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सीट के नाम से जाना जाता था. हालांकि 2014 से यहां से भाजपा उम्‍मीदवार के रूप में राजनाथ सिंह चुनाव मैदान में उतरते और जीतते रहे हैं. राजनाथ सिंह देश के रक्षा मंत्री हैं और ऐसे में यह सीट एक बार फिर हॉट सीट बनी हुई है. यहां पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. 

नागपुर 

महाराष्‍ट्र की नागपुर सीट भी हॉट सीट बनी हुई है. यहां से भाजपा ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को उतारा है. पिछले दो लोकसभा चुनाव नितिन गडकरी ने नागपुर से लड़े और जीते हैं. नितिन गडकरी के काम को पसंद करने वाले हर व्‍यक्ति की निगाहें इस हॉट सीट पर टिकी हुई है. यहां पर पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है. 

ये भी पढ़ें :

* "लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार के लिए हम तैयार..." : लोकसभा चुनाव की घोषणा पर PM मोदी
* उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर सात चरणों में होंगे मतदान, VVIP सीट्स पर इस दिन डाले जाएंगे वोट
* लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा : जानें विश्व के सबसे बड़े चुनाव से जुड़े सवालों के जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
ये हैं देश की प्रमुख VVIP सीटें, जानिए यहां किस चरण में होगा मतदान और कब डाले जाएंगे वोट
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;