एलआईसी का आईपीओ दूसरे दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब हुआ, जानें 10 बड़ी बातें

एलआईसी का आईपीओ बोली के दूसरे दिन पूरी तरह सब्सक्राइब (अभिदान) हो गया है. शेयर बाजार के आंकड़ों से ये जानकारी मिली है. एलआईसी ने निर्गम के लिए प्राइस बैंड 902-949 रुपया तय किया था. कुछ शेयर एलआईसी के कर्मचारियों एवं पॉलिसीधारकों के लिए भी आरक्षित रखे गए थे.

एलआईसी का आईपीओ दूसरे दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब हुआ, जानें 10 बड़ी बातें

lic ipo 2022 : एलआईसी आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर्स को मिलेगी छूट

नई दिल्ली:

  1. एलआईसी के आईपीओ में ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को शामिल होने का मौका देने के लिए इश्यू को सप्ताह के अंत में भी आवेदन के लिये खुला रखा जाएगा. बुधवार को खुला एलआईसी का निर्गम नौ मई को बंद होने वाला है. इस दौरान 7 और 8 मई को सप्ताहांत होने से अमूमन कारोबार बंद रहता है. लेकिन विशेष व्यवस्था के तहत शनिवार-रविवार को भी इस निर्गम की खरीदारी की जा सकेगी.
  2. एलआईसी ने इस विशेष व्यवस्था के बारे में शेयर बाजारों को सूचित किया है. संभवतः यह पहला मौका है जब किसी सार्वजनिक निर्गम के दौरान शनिवार-रविवार को भी खरीद की छूट दी गई है. पहले उसे सिर्फ शनिवार के लिए छूट मिली थी लेकिन अब रविवार भी इसमें शामिल कर दिया गया है.
  3. विशेष व्यवस्था के तहत भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी निर्धारित बैंक शाखाओं को रविवार को भी खुला रखने का निर्देश दिया है ताकि लोग एलआईसी के आईपीओ की खरीद के लिए आवेदन कर सकें.
  4. सरकार की तरफ से एएसबीए (खाते में ब्लॉक की गयी राशि के जरिये समर्थित आवेदन) सुविधा वाली सभी बैंक शाखाओं को खोले रखने का अनुरोध किया गया है. एएसबीए व्यवस्था के जरिये कोई निवेशक सार्वजनिक निर्गम में शेयरों की खरीद के लिए आवेदन कर सकता है.
  5. निर्गम के जरिये एलआईसी के 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री की जाएगी और इससे सरकार ने करीब 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. एलआईसी के 17 मई को शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने की संभावना है.
  6. एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को पहले दिन बुधवार को 67 प्रतिशत अभिदान मिला था.शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार कुल निर्गम में से पॉलिसीधारकों वाले हिस्से को 1.9 गुना अभिदान मिला था.
  7. सरकार को एलआईसी के आईपीओ से 21,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है. वह एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है.
  8. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है.पहले दिन पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) और गैर-संस्थागत खरीदारों वाले हिस्से के लिए अबतक कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली है. पहले दिन क्यूआईबी वाले हिस्से को 33 प्रतिशत और गैर-संस्थागत खरीदारों के हिस्से को 27 प्रतिशत अभिदान मिला. खुदरा निवेशकों की श्रेणी में करीब 60 प्रतिशत अभिदान मिला.
  9. खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर 45 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि एलआईसी के पॉलिसीधारक 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट पा सकेंगे. यह आईपीओ बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में है और इसके जरिये सरकार 22.13 करोड़ शेयर बेचना चाहती है.
  10. कंपनी के शेयर 17 मई को सूचीबद्ध हो सकते हैं. एलआईसी ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com