Kerala Train Fire: ट्रेन में केमिकल छिड़कर आग लगाने का आरोपी गिरफ्तार, 3 लोगों की हुई थी मौत

रत्नागिरी पुलिस और एटीएस (ATS) के संयुक्त ऑपरेशन में एक शाहरुख नाम के शख्‍स को गिरफ्तार किया है. संदिग्ध पर केरला में एक रेल गाड़ी में केमिकल छिड़क कर आग लगाने का आरोप है, जिसमे तीन की मौत हो गई थी.

Kerala Train Fire: ट्रेन में केमिकल छिड़कर आग लगाने का आरोपी गिरफ्तार, 3 लोगों की हुई थी मौत

रत्नागिरी पुलिस और ATS के संयुक्त ऑपरेशन में पकड़ा गया आरोपी(प्रतीकात्‍मक फोटो)

रत्नागिरी:

महाराष्‍ट्र की रत्नागिरी पुलिस और एटीएस (ATS) के संयुक्त ऑपरेशन में एक शाहरुख नाम के शख्‍स को गिरफ्तार किया है. संदिग्ध पर केरला में एक रेल गाड़ी में केमिकल छिड़क कर आग लगाने का आरोप है, जिसमे तीन की मौत हो गई थी. कई लोग इस घटना में घायल भी हुए थे. ये घटना 2 अप्रैल की है. आरोपी को रत्नागिरी स्टेशन पर पकड़ा गया है. हालांकि, एटीएस के मुताबिक, अभी वो शख्‍स संदिग्ध है. जल्‍द उसे  केरल पुलिस को सौंप दिया जाएगा.

संदिग्ध आरोपी शाहरुख को केरल के उत्तर में लगभग 1,000 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में पकड़ा गया, जब केरल पुलिस ने एक गवाह के बयान के आधार पर उसका एक स्केच जारी किया. महाराष्ट्र आतंकवाद रोधी दस्ते के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "केरल पुलिस की एक टीम भी रत्नागिरी पहुंच गई है और आरोपी को जल्द ही उन्हें सौंप दिया जाएगा."

ट्रेन में हमले के पीछे की मंशा अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन अधिकारी ने कहा कि संदिग्ध ने कोझिकोड जिले के एलाथुर के पास अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन में एक यात्री को आग लगाने की बात कबूल है. संदिग्ध ने रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे ट्रेन के डी1 डिब्बे में एक यात्री पर केमिकल छिड़क कर आग लगा दी, जिससे यात्रियों में दहशत फैल गई और भगदड़ मच गई. आग तेजी से अन्य सीटों और सामान में फैल गई, जिससे कोच आग की लपटों में घिर गया.

ट्रेन में लगी आग की चपेट में आने से तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कई अन्य झुलस गए. उनमें से पांच कोझीकोड मेडिकल कॉलेज और तीन को पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. घायलों में कम से कम तीन महिलाएं हैं.

आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच करने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को कन्नूर स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और फोरेंसिक साक्ष्य एकत्र किए. एनआईए ने घटना के समय मौजूद कुछ यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों से भी पूछताछ की. केरल पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया था और संदिग्ध की गिरफ्तारी के लिए किसी भी सूचना के लिए 2 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी. पुलिस ने एक महत्वपूर्ण गवाह द्वारा दिए गए विवरण के आधार पर संदिग्ध का एक स्केच भी जारी किया था, जो मामूली रूप से घायल हो गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्केच में दाढ़ी और टोपी वाले एक व्यक्ति को गहरे रंग की शर्ट और पेंट पहने दिखाया गया है. पुलिस ने जनता से उसके ठिकाने या गतिविधियों के बारे में कोई भी जानकारी साझा करने की अपील की थी.