डीके शिवकुमार को मनाने के लिए कांग्रेस ने दिए 2 ऑफर, किसी पर भी नहीं हुए राज़ी

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार सीएम बनने पर अड़ गए हैं. कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया को सीएम बनाना चाहती है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि कर्नाटक मुख्यमंत्री को लेकर जो भी निर्णय लिया जाएगा, उसकी घोषणा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे

बेंगलुरु:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Government Formation) में कांग्रेस (Congress) ने प्रचंड बहुमत (135 सीटें) तो पा लिया, लेकिन मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस चार दिन से बरकरार है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया (Siddaramaiah) को सीएम बनाना चाहता है. आलाकमान ने डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के सामने 2 प्रस्ताव रखे थे. अब खबर आई है कि वो किसी पर भी सहमत नहीं हैं. फिलहाल बेंगलुरु में चल रहीं शपथ ग्रहण की तैयारियां रोक दी गई हैं.

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ( Mallikarjun Kharge) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को दिल्ली में डीके शिवकुमार के साथ मीटिंग की. इसके बाद खरगे ने शिवकुमार को दो प्रस्ताव दिए. सूत्रों ने बताया कि दो घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही. क्योंकि मुख्यमंत्री पद के दावेदार डीके शिवकुमार ने आलाकमान के दोनों ऑफर ठुकरा दिए हैं.

शिवकुमार को कौन से ऑफर दिए गए?
पहला ऑफर: सूत्रों ने कहा कि शिवकुमार को पहला ऑफर दिया गया कि सिद्धारमैया के सीएम बनने पर पर एकमात्र डिप्टी सीएम होंगे. इसके साथ ही वह कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश कमिटी के चीफ बने रहेंगे. आलाकमान ने इसके साथ ही डीके शिवकुमार को उनकी पसंद के छह मंत्रालयों की भी पेशकश की थी.

इस ऑफर से पार्टी ने कर्नाटक के सस्पेंस को खत्म करने का संकेत दिया. लेकिन, इसमें भी पेंच फंस गया. क्योंकि पार्टी में 'एक व्यक्ति एक पद' का नियम राहुल गांधी की ओर से लागू किया गया था. इसी नियम के कारण राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. क्योंकि वह सीएम पद नहीं छोड़ना चाहते थे.

दूसरा ऑफर: कांग्रेस ने डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच सत्ता के बंटवारे का ऑफर भी दिया है. सूत्रों के मुताबिक, इसके तहत सिद्धारमैया को दो साल के लिए सीएम पद मिलेगा. अगले तीन साल के लिए डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, ये ऑफर दोनों नेताओं को मंजूर नहीं था. सूत्रों के मुताबिक, डीके शिवकुमार पिछले चार सालों में किए गए अपने कामों का हवाला देते हुए सीएम पद पर अड़े हुए हैं.

24 से 48 घंटों में CM के नाम का करेंगे ऐलान-सुरजेवाला
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि कर्नाटक मुख्यमंत्री को लेकर जो भी निर्णय लिया जाएगा, उसकी घोषणा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे. घोषणा जब तक नहीं होती है, तब तक मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही खबरों और अफवाहों पर ध्यान न दें. उन्होंने कहा कि अगले 24 से 48 घंटों में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी. मुख्यमंत्री के नाम पर पार्टी में लगातार आलाकमान की निगरानी में चर्चा जारी है.

शिवकुमार ने कहा- ब्लैकमेल नहीं करूंगा
इससे पहले शिवकुमार ने जोर देकर कहा कि सीएम नहीं बनाए जाने पर भी वो किसी तरह की बगावत नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, "पार्टी चाहे तो मुझे जिम्मेदारी दे सकती है. मैं यहां किसी को बांटना नहीं चाहता. वे मुझे पसंद करें या नहीं, मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं. मैं पीठ में छुरा नहीं घोंपूंगा और मैं ब्लैकमेल नहीं करूंगा."

ये भी पढ़ें:-

"आप भी नहीं बन पाए थे CM" : कर्नाटक पर सस्पेंस के बीच मल्लिकार्जुन खरगे से बोले डीके शिवकुमार

सिद्धारमैया-डीके शिवकुमार की क्या हैं ताकत और कमजोरी? कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के पास 3 फॉर्मूले

सिद्धारमैया या शिवकुमार? कर्नाटक के CM को लेकर बढ़ा सस्पेंस, अब तीसरा दावेदार आया सामने

यहां देखें- #9YearsOfPMModi: डॉक्यूमेंट्री सीरीज का पहला पूरा एपिसोड 1 - कूटनीति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com