कर्नाटक की कमान किसे? आज खत्म हो सकता है CM पर सस्पेंस

डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस के पास 135 विधायक हैं, लेकिन मेरे पास एक भी विधायक नहीं हैं. मैंने फैसला कांग्रेस हाईकमान पर छोड़ दिया है. इससे पहले शिवकुमार ने कहा था- मैं सिंगल मैन मेजॉरिटी हूं.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की जंग जीतने और प्रचंड बहुमत पाने के बाद कांग्रेस में अब मुख्यमंत्री को लेकर मंथन चल रहा है. सीएम की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. इस बीच कांग्रेस की तरफ से नियुक्त किए गए तीन सेंट्रल ऑब्जर्वर रिपोर्ट लेकर दिल्ली लौट चुके हैं. ऑब्जर्वर्स ने सभी विधायकों से उनकी राय ली.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कर्नाटक का सीएम कौन होगा, कांग्रेस आलाकमान ने अभी तक इसका ऐलान नहीं किया है. आलाकमान ने सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को दिल्ली बुलाया था. सिद्धारमैया पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं, जबकि डीके शिवकुमार सोमवार को दिल्ली नहीं पहुंचे. वो मंगलवार को दिल्ली पहुंचेंगे.

  2. डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस के पास 135 विधायक हैं, लेकिन मेरे पास एक भी विधायक नहीं हैं. मैंने फैसला कांग्रेस हाईकमान पर छोड़ दिया है. इससे पहले शिवकुमार ने कहा था- मैं सिंगल मैन मेजॉरिटी हूं.

  3. इस बीच डीके शिवकुमार के भाई और लोकसभा सांसद डीके सुरेश कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने उनके घर पहुंचे हैं. दोनों के बीच क्या बात हुई, मीडिया को इसकी जानकारी तो नहीं दी गई. डीके सुरेश और खरगे मंगलवार को दोबारा मुलाकात करेंगे.

  4. डीके शिवकुमार ने कहा था कि मुझे जो काम सौंपा गया था, वो मैंने पूरा कर दिया है. मुझे नहीं पता, जन्मदिन पर हाईकमान मुझे क्या तोहफा देगा. कर्नाटक के लोग पहले ही हमें नंबर्स दे चुके हैं.

  5. वहीं, रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस रिपोर्ट को देखने के बाद आगे का फैसला लेंगे. उन्होंने बताया कि पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट गोपनीय है. अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. अभी तक खरगे से न तो सिद्धारमैया की मुलाकात हुई है और न ही डीके शिवकुमार उनसे मिले हैं.

  6. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, पार्टी नेतृत्व सोच रहा है कि मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा आज या कल तक करके गुरुवार को शपथ करा दी जाए. एक मुख्यमंत्री और एक ही उपमुख्यमंत्री के साथ 24-25 मंत्रियों को भी साथ में ही शपथ दिलाई जा सकती है. 

  7. दिल्ली पहुंचने पर कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि कल बैठक में दो प्रस्ताव पारित किए गए. एक धन्यवाद प्रस्ताव था और दूसरे प्रस्ताव से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत किया गया कि वो अगले कांग्रेस विधायक दल के अगले नेता का चयन करें. पर्यवेक्षकों ने सभी से चर्चा की और वो अपनी रिपोर्ट आज रात तक मल्लिकार्जुन खरगे को देंगे. 

  8. कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की रविवार शाम बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया गया, जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनेगा. 

  9.  राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं. कांग्रेस ने 2018 के मुकाबले 2023 में 80 नई सीटें जीती हैं. जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीटें जीतीं.

  10. रविवार को बेंगलुरु के शांगरी-ला में विधायक दल की मीटिंग हुई. इस दौरान डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया मौजूद थे. सिद्धारमैया ने प्रस्ताव रखा कि मुख्यमंत्री का चुनाव खरगे ही करें.