G20 सम्मलेन में शिरकत करने के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला जारी, शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइेडन

India G20 Summit 2023 : G20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को भारत आ रहे हैं. बता दें कि अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन पहली बार भारत आ रहे हैं.

G20 सम्मलेन में शिरकत करने के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला जारी, शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइेडन

G20 Summit 2023 : G20 बैठक के लिए दिल्ली तैयार

नई दिल्ली:

G20 सम्मलेन की मेजबानी के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है. चाहे बात सुरक्षा व्यवस्था की हो या फिर विदेशी मेहमानों को ठहराने की ,सभी तरह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. इस  बैठक में शामिल होने के लिए कई देशों के राष्ट्रप्रमुख दिल्ली पहुंच चुके हैं जबकि कई राष्ट्रप्रमुख आज और कल (गुरुवार और शुक्रवार को) दिल्ली पहुंच जाएंगे. अगले कुछ दिनों में दिल्ली पहुंचने वाले मेहमानों में सबसे बड़ा नाम अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का है. वह शुक्रवार की शाम को दिल्ली पहुंच जाएंगे. 

जो बाइडेन एयरफोर्स वन के विमान से दिल्ली पुहंचेंगे

खास बात ये है कि राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन का ये पहला भारत दौरा है. इस दौरे में वो G20 सम्मेलन में शिरकत करने के साथ-साथ पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. ये वार्ता कल होनी है. माना जा रहा है कि इस वार्ता में भारत-अमेरिका के बीच बढ़ते सहयोग को और विस्तार दिया जाएगा. इन सब में सबसे अहम है भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति का सुरक्षा घेरा. जो बाइडेन एयरफोर्स वन के विमान से दिल्ली पुहंचेंगे. उनके साथ एक दूसरा विमान भी होगा तो आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकेगा.अपने आप में ख़ास एयरफोर्स वन को मिनी पेंटागन के नाम से भी जाना जाता है जिसमें तमाम सुरक्षा उपकरण लगे होते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति विमान के दिल्ली में लैंड करने के बाद अपनी बीस्ट गाड़ी से सफर करेंगे और उनके साथ करीब 50 गाड़ियों की सुरक्षा घेरा होगा. बीस्ट गाड़ी के बारे में माना जाता है कि इसमें परमाणु हमले को भी विफल करने की क्षमता है. माना जा रहा है कि बाइडेन अपने दिल्ली प्रवेश के दौरान आईटीसी मौर्या शेरेटन में रुकेंगे. जहां हर फ़्लोर पर सीक्रेट सर्विस कमांडो तैनात रहेंगे.साथ ही होटल में बाइडेन के आने जाने के लिए एक नई स्पेशल लिफ़्ट भी लगाई गई है.

G20 के लिए दिल्ली सज कर तैयार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली को बहुत ही ख़ूबसूरती से सजाया गया है. दिल्ली की सभी अहम और ऐतिहासिक इमारतें रंग बिरंगी लाइट्स से जगमगा रही हैं. इस साज सज्जा ने दिल्ली की भव्यता और सुंदरता में चार चांद लगा रही हैं. एयरपोर्ट से लेकर कुतुब मीनार, प्रगति मैदान, भारत मंडपम समेत दिल्ली के सभी इलाक़ों की ख़ूबसूरती देखती ही बन रही है. दिल्ली में कई जगहों पर दीवारों पर ग्रैफ़िटी वर्क यानि कलाकारी भी की गई है. और इनमें भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है. दिल्ली की सभी अहम सड़कों पर ख़ूबसूरत फ़ाउंटेन, गमले और पेड़-पौधे लगाए गए हैं.