'द कश्मीर फाइल्स' कश्मीर में हिंसा के लिए जिम्मेदार : महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ज्ञानवापी विवाद को लेकर भाजपा की सरकार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि हमें उन सभी मस्जिदों की सूची दे दें जिन पर आप नजर रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे अब ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे पड़े हुए हैं. क्या उसको लेने के बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा.

'द कश्मीर फाइल्स' कश्मीर में हिंसा के लिए जिम्मेदार : महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. (फाइल फोटो)

श्रीनगर:

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party-PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने सोमवार को विवेक अग्निहोत्री निर्देशित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में हिंसा को भड़काने के लिए जिम्मेदार ठहराया. कश्मीरी पंडित सरकारी कर्मचारी राहुल भट्ट की हत्या के कुछ दिनों बाद महबूबा ने दावा किया कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कश्मीरी पंडितों के लिए राज्य में एक सुरक्षित वातावरण बनाया था. उन्होंने कहा, "2016 में चरम अशांति के दौरान भी कोई हत्या नहीं हुई थी, लेकिन अब 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म ने हिंसा शुरू करा दी है."

वहीं महबूबा मुफ्ती ने ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर भी भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि, "केंद्र सरकार वास्तविक विषयों से ध्यान हटाने के लिए हिंदू-मुस्लिम के मुद्दे को पैदा कर रही है और अब ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे पड़े हैं. वे हमारी सभी मस्जिदों के बाद हैं." जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें उन सभी मस्जिदों की सूची दे दें, जिन पर आप नजर रख रहे हैं.

क्षेत्रीय पार्टियों में "विचारधारा की कमी" से राहुल गांधी का क्या था मतलब.... शशि थरूर ने दी सफाई

इस बीच, सोमवार को तीसरे दिन वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में अदालत द्वारा आदेशित वीडियोग्राफी का सर्वेक्षण संपन्न हुआ, मामले में हिंदू याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने दावा किया कि समिति को परिसर में एक शिवलिंग मिला है.

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद समिति की याचिका पर  17 मई को सुनवाई करेगी. ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से एक दिन पहले यह फैसला आया है. हालांकि तीन दिन लंबा सर्वेक्षण पूरा हो चुका है.

इससे पहले फारूक अब्दुल्ला ने भी सोमवार को 'द कश्मीर फाइल्स' पर प्रतिबंध लगाने की अपील करते हुए आरोप लगाया कि इसने "देश में नफरत का माहौल" बनाया है. उन्होंने फिल्म में दिखाई गई घटनाओं को काल्पनिक बताते हुए फिल्म को आधारहीन भी कहा.

Explainer: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद, शिवलिंग मिलने के दावे के बाद क्या होगा आगे?

अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती सहित पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन के नेताओं द्वारा घाटी में राहुल भट की हत्या के कारण हुई हिंसा की हालिया घटनाओं पर चर्चा करने के लिए एलजी मनोज सिन्हा से मुलाकात के एक दिन बाद यह बयान आया है.

गुरुवार को एक कश्मीरी पंडित और सरकारी कर्मचारी राहुल भट की हत्या के बाद स्थानीय लोगों ने सड़क पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिसमें प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए. विरोध के बाद, जम्मू-कश्मीर सरकार ने हत्या की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com