विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान, उमर अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, 10 बड़ी बातें

Jammu Kashmir Assembly Elections : 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी वहां करीब 25 लाख वोटर और 239 कैंडिडेट्स हैं. इन उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और BJP के सीनियर नेता रविंद्र रैना शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान, उमर अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, 10 बड़ी बातें
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग आज सुबह 7 बजे शुरू हो गई है. दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर की 26 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. इस चरण में जिन 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी वहां करीब 25 लाख वोटर और 239 कैंडिडेट्स हैं. बता दें कि इन उम्मीदवारों में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और बीजेपी के सीनियर नेता रविंद्र रैना शामिल हैं. तो चलिए आपको बताते हैं जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण की 10 अहम बातें -

  1. जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले ठाकुरद्वारा मंदिर में पूजा-अर्चना की. रविंदर रैना ने कहा, "आज दूसरे दौर का मतदान है और मैं उम्मीद करता हूं कि जबरदस्त मतदान होगा. मैं जम्मू-कश्मीर की जनता से निवेदन करता हूं कि दिल खोल कर मतदान करें. लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें. नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए मतदान करें जिससे अमन शांति आगे भी बरकरार रहे."
  2. श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा दूसरे चरण के मतदान से पहले अपने आवास पर पूजा-अर्चना करते हुए नजर आए. बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र परिसीमन के बाद बना एक नया निर्वाचन क्षेत्र है और इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहली बार मतदान हो रहा है.
  3. दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और बीजेपी नेता रवींद्र रैना प्रमुख उम्मीदवार हैं. बता दें कि उमर अब्दुल्ला गांदेरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि तारिक हामिद कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से मैदान में हैं. वहीं रविंद्र रैना नौशेरा सीट से एक बार फिर जीत हासिल करने की कोशिश में जुटे हुए हैं. वह 2014 के चुनावों में यहां से जीते थे. 
  4. बता दें कि श्रीनगर में 93 उम्मीदवार, बडगाम में 46, राजौरी में 34, पुंछ में 25, गांदेरबल में 21 और रियासी में 20 उम्मीदवार दूसरे चरण के मतदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के मतदान को लेकर एक्स पर एक पोस्ट किया है. अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, "आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान है. मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपना वोट डालें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. इस अवसर पर मैं उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं."
  6. इस चरण में जेल में बंद अलगाववादी नेता सर्जन अहमद वागे पर भी लोगों की नजर टिकी है जो बीरवाह और गांदेरबल से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें बरकती के नाम से भी जाना जाता है.
  7. राज्य की हब्बा कदल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अशोक भट्ट ने दूसरे चरण के मतदान के दौरान कहा, "आज का मतदान अच्छा होगा और लोग घरों से निकलकर वोट करेंगे...लोग चाह रहे हैं कि यहां भाजपा की सरकार बने..."
  8. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दूसरे चरण के मतदान में श्रीनगर से 93 उम्मीदवार, बडगाम से 46, राजौरी से 34, पुंछ से 25, गांदेरबल से 21 और रियासी से 20 उम्मीदवार मैदान में हैं और अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 
  9. श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, "श्री माता वैष्णो देवी परिसीमन आयोग के गठन के बाद बना पहला विधानसभा क्षेत्र था. हमारा एजेंडा कटरा का सर्वांगीण विकास है..."
  10. जम्मू-कश्मीर में लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार ऐजाज हुसैन ने कहा, "लोगों को लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास मिला है... मुझे उम्मीद है कि जनता विकास के लिए वोट करेगी... मुझे विश्वास है कि भाजपा लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल करेगी...मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वो बड़ी संख्या में बाहर आएं और मतदान करें..."

बता दें कि इसके बाद 1 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर की 40 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी होगी. यह जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का आखिरी चरण होगा. इसके बाद 8 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान, उमर अब्दुल्ला समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, 10 बड़ी बातें
कंगना रनौत के 'कृषि कानून वापस लाओ' वाली टिप्पणी पर कांग्रेस हमलावर, बीजेपी पर लगाया ये आरोप
Next Article
कंगना रनौत के 'कृषि कानून वापस लाओ' वाली टिप्पणी पर कांग्रेस हमलावर, बीजेपी पर लगाया ये आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com