विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: जेल में बंद अलगाववादी बरकती का नामांकन पत्र खारिज, जानें वजह

इस वर्ष की शुरुआत में एक अदालत में बरकती के खिलाफ दाखिल आरोपपत्र के अनुसार, वह आतंकवादी-अलगाववादी गठजोड़ का एक सक्रिय समर्थक है.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: जेल में बंद अलगाववादी बरकती का नामांकन पत्र खारिज, जानें वजह
35 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र अवैध पाए जाने के कारण खारिज.
श्रीनगर:

जेल में बंद अलगाववादी सरजान अहमद वागय उर्फ ​​बरकती का नामांकन पत्र चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है. सरजान अहमद समेत 35 उम्मीदवारों के नामांकन बुधवार को जांच के दौरान खारिज किए गए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 279 उम्मीदवारों द्वारा दाखिल नामांकन पत्रों की जांच के दौरान, निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार 244 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वैध पाई गई. जबकि 35 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र अवैध पाए जाने के कारण खारिज कर दिए गए.

जिन 35 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज हुए हैं, उनमें जेल में बंद अलगाववादी कार्यकर्ता सरजान अहमद वागय उर्फ सरजान ​​बरकती भी शामिल है. बरकती की बेटी सुगरा ने मंगलवार को शोपियां जिले के जैनापुरा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर बरकती का नामांकन पत्र दाखिल किया था.

जम्मू-कश्मीर की सभी 90 विधानसभा सीट के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा और चार अक्टूबर को मतों की गिनती होगी.

लंबे समय से है जेल में

वर्ष 2016 की गर्मियों में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की हत्या के बाद फैली अशांति के दौरान बरकती चर्चा में आया था. बरकती को पहली बार आठ साल पहले गिरफ्तार किया गया था और उस पर लोक सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था. पिछले साल बरकती को फिर से गिरफ्तार किया गया और उस पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोप लगाए गए.

इस वर्ष की शुरुआत में एक अदालत में बरकती के खिलाफ दाखिल आरोपपत्र के अनुसार, वह आतंकवादी-अलगाववादी गठजोड़ का एक सक्रिय समर्थक है. आरोपपत्र में कहा गया कि बरकती ने अपने भड़काऊ भाषणों के जरिये आतंकवादी, अलगाववादी विचारधाराओं और गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अपने रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों के साथ एक आपराधिक साजिश रची.

आरोपपत्र में कहा गया, ‘‘ऐसे ऑडियो-वीडियो भड़काऊ भाषणों के माध्यम से उसने युवाओं को आतंकवादी संगठनों में शामिल होने के लिए उकसाया.'' बरकती समेत, 16 क्षेत्रों से 22 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज कर दिए गए. जैनापुरा सीट पर विभिन्न आधारों पर चार अन्य की उम्मीदवारी खारिज कर दी गई, जबकि शोपियां विधानसभा क्षेत्र में दो नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए. अनंतनाग पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में चार नामांकन पत्र खारिज किए गए, जबकि पुलवामा जिले के त्राल विधानसभा क्षेत्र में तीन नामांकन पत्र खारिज किए गए. पुलवामा, पंपोर और राजपुरा सीटों पर दो-दो नामांकन पत्र खारिज किए गए. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- कितनी प्रॉपर्टी कितने केस... कोई जेल में कोई बाहर, कश्‍मीर चुनाव में उतरे अलगाववादियों की पूरी डिटेल जानिए

Video : Chhatarpur Stone Pelting का सरगना फिल्मी स्टाइल में गिरफ्तार, प्रशासन ने जमींदोज की 10 करोड़ की हवेली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पिता BJP में, बेटा इनेलो से उम्मीदवार... नूंह के सियासी परिवार में क्‍या हो गई बगावत?
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: जेल में बंद अलगाववादी बरकती का नामांकन पत्र खारिज, जानें वजह
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 6 एडिशनल सॉलिसिटर जनरल किए नियुक्त
Next Article
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 6 एडिशनल सॉलिसिटर जनरल किए नियुक्त
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com