गुरुग्राम के अस्पताल में की गई इराकी महिला की दुर्लभ सर्जरी

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने एक बयान में कहा कि डॉक्टरों की एक टीम ने 'पावर स्पाइरल एंटेरोस्कोपी सर्जरी' की. उन्होंने दावा किया कि यह हरियाणा में इस तरह की 'पहली' सर्जरी थी.

गुरुग्राम के अस्पताल में की गई इराकी महिला की दुर्लभ सर्जरी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुरुग्राम:

एक अस्पताल में मेलेना से पीड़ित 66 वर्षीय इराकी महिला की 'अपनी तरह की दुर्लभ सर्जरी' की गई. डॉक्टरों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. ‘मेलेना' बड़ी आंत से खून निकलने से संबंधित बीमारी होती है. डॉक्टरों के अनुसार, ‘‘जब महिला अस्पताल आई तो वह बेहद पीली और कमजोर दिख रही थी. जांच में पता चला कि उसकी 'तिल्ली बढ़ी हुई है, हीमोग्लोबिन गिरा हुआ है और आयरन की बहुत कमी है.'

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने एक बयान में कहा कि डॉक्टरों की एक टीम ने 'पावर स्पाइरल एंटेरोस्कोपी सर्जरी' की.
उन्होंने दावा किया कि यह हरियाणा में इस तरह की 'पहली' सर्जरी थी. बयान में कहा गया है कि पेट का एमआरआई किया गया तो पता चला कि वह ‘लीवर सिरोसिस' से पीड़ित थी. पेट की एक ‘एंडोस्कोपी' भी की गई थी और इसमें ‘एंजियोडिस्प्लासिया' के बारे में पता चला, जो आंत की दीवार में एक असामान्य वाहिका होती है.

अस्पताल ने कहा कि ‘स्पाइरल एंटेरोस्कोपी' इसलिए की गई क्योंकि यह छोटी आंत के घावों के मूल्यांकन और उन्हें दूर करने के लिए नवीनतम तकनीक है. अस्पताल के अनुसार,आंतरिक रक्तस्राव और कम हीमोग्लोबिन के कारण रोगी को एक वर्ष में 16 यूनिट रक्त चढ़ाया गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- मध्य प्रदेश पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी बोले- लोगों के मन से डर मिटाना हमारा लक्ष्य
-- दिल्ली पुलिस को मिली हत्या की सूचना, कमरे में था पत्नी का गला रेता शव.. पेड़ से लटका मिला पति



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)