यह ख़बर 04 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विमान में मिला डमी निष्क्रिय ग्रेनेड, जांच जारी, मंत्री और एयर इंडिया के बयान विरोधाभासी

फाइल फोटो

विजयनगरम (आंध्र प्रदेश):

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने शनिवार को इस बात का खुलासा किया कि एयर इंडिया का एक विमान आज तड़के जब जेद्दा में उतरा था तो उस वक्त उसमें एक डमी निष्क्रिय ग्रेनेड पाया गया। ऐसा कह कर उन्होंने इस घटना को ढंकने की एयर इंडिया की कोशिशों को अस्वीकार कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस निष्क्रिय ग्रेनेड के अंदर कोई विस्फोटक नहीं था। इसे बोइंग 747-400 की बिजनेस श्रेणी के ऊपरी डेक में पाया गया। यह विमान मुंबई-हैदराबाद-जेद्दा मार्ग पर उड़ान संख्या एआई 965 से परिचालित हो रहा था।

उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मी विमान को हवाई अड्डे पर किनारे ले जाया गया और सुरक्षा कर्मियों ने इसकी जांच की तथा बाद में परिचालन मंजूरी दी।

राजू ने विजयनगरम में संवाददाताओं से कहा, 'सुरक्षा अभ्यास के बाद यह ग्रेनेड रह गया होगा, इस पर बीएसएफ के चिह्न हैं।' सुरक्षा अभ्यास राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने 24 से 27 सितंबर के बीच चुनिंदा हवाईअड्डों और विमानों में देशभर में किया था ताकि चालक दल के सदस्यों और अन्य संबद्ध लोगों की मुस्तैदी को परखा जा सके। इस घटना को कुछ चूक बताते हुए उन्होंने कहा कि हालांकि यात्रियों को कोई खतरा नहीं था पर चूक हुई है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सुधार करने के लिए उपाय किए जाएं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जेद्दा में विमान के उतरने से ठीक पहले उन्होंने बताया कि प्लास्टिक में लिपटा एक बक्सा बिजनेस क्लास की एक सीट के नीचे पड़ा मिला। चालक दल के सदस्यों ने इसे देखा और फौरन ही पायलट को इसकी सूचना दी जिन्होंने इससे जेद्दा विमान यातायात नियंत्रण को अवगत कराया।

सूत्रों ने बताया कि हवाईअड्डे पर विमान के उतरने पर पायलटों से उसे एक किनारे ले जाने को कहा गया जहां सुरक्षाकर्मियों ने ग्रेनेड को निकाला और पाया कि इसमें कोई विस्फोटक नहीं है। बाद में विमान को आगे के परिचालन की इजाजत दे दी गई। ग्रेनेड पर 'एंटी रॉयट स्टन ग्रेनेड' जैसे चिह्न हैं और इसे बीएसएफ के तेकनपुर आधारित टियर स्मोक यूनिट में तैयार किया गया है। अधिकारियों को संदेह है कि पिछले महीने पहले हुए सुरक्षा अभ्यास के बाद यह रह गया होगा।

सूत्रों ने बताया कि उड़ान भरने से पहले किसी विमान को विभिन्न चरणों की जांच और साफ सफाई के दौर से गुजरना होता है जिसमें विभिन्न श्रेणी के कर्मचारी शामिल होते हैं। विमान में ऐसी वस्तु नहीं देख पाने के जिम्मेदार वे भी हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना के मद्देनजर मुंबई और हैदराबाद में सुरक्षा प्रभारी निलंबित कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पूरे मुद्दे की गहन जांच की जा रही है और जांच के बाद जिम्मेदारी तय की जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बहरहाल, यह विमान वह नहीं है जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की हालिया यात्रा के लिए तैयार रखा गया था और इस अवधि के दौरान यह दिल्ली-फ्रैंकफर्ट मार्ग पर परिचालित हो रहा था। प्रधानमंत्री 25 सितंबर से अमेरिका की पांच दिवसीय यात्रा पर गए थे।