जाना था पटना लेकिन एयरलाइन की लापरवाही से उदयपुर पहुंचा यात्री, DGCA ने दिए जांच के आदेश

डीजीसीए के अधिकारी ने कहा, "हम इसे मामले में रिपोर्ट तलब कर रहे हैं और एयरलाइन के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी."

जाना था पटना लेकिन एयरलाइन की लापरवाही से उदयपुर पहुंचा यात्री, DGCA ने दिए जांच के आदेश

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA)ने एक यात्री के पटना जाने के लिए इंडिगो की फ्लाइट के बजाय गलती से एयरलाइन की दूसरी फ्लाइट में सवार होकर अपने गंतव्‍य से 1400 KM दूर उदयपुर पहुंचने के बाद इस मामले की जांच के आदेश जारी किए हैं. घटना 30 जनवरी की बताई जा रही है और इस यात्री को अगले दिन उसके गंतव्‍य भेजा गया. डीजीसीए के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि यात्री की पहचान अफसार हुसैन के तौर पर की गई है. उसने इंडिगो की फ्लाइट  6E-214 के जरिये पटना के लिए टिकट बुक किया और निर्धारित फ्लाइट पर सवार होने के लिए 30 जनवरी को दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचा लेकिन गलती से वह इसी एयरलाइन की उदयपुर जाने वाली फ्लाइट 6E-319 में सवार हो गया. इस यात्री को उदयपुर एयरपोर्ट पर लैंड कराने के बाद अपनी गलती का अहसास हुआ. 

इसके बाद उसने उदयपुर एयरपोर्ट के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी जिन्‍होंने एयरलाइन को इस बारे में अलर्ट किया. एयरलाइन की ओर से उसी दिन यात्री को दिल्‍ली और इसके अगले दिन यानी 31 जनवरी को पटना भेजा गया. डीजीसीए के अधिकारी ने कहा, "हम इसे मामले में रिपोर्ट तलब कर रहे हैं और एयरलाइन के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी." जांच में डीजीसीए यह जानने की कोशिश करेगा कि यात्री के बोर्डिंग पास को अच्‍छी तरह से स्‍कैन क्‍यों नहीं किया गया?  उन्‍होंने कहा कि जब बोर्डिंग से पहले बोर्डिंग पास को नियमानुसार दो प्‍वाइंट पर जांचा जाता है तो आखिर वह गलत फ्लाइट में कैसे चढ़ गया?

उधर, एयरलाइन की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है, ""हम 6E319 दिल्ली-उदयपुर फ्लाइट में एक यात्री के साथ हुई घटना से वाफिक हैं. इस मामले में हम अधिकारियों से बात कर रहे हैं. यात्री को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है." बता दें, इंडिगो की फ्लाइट में पिछले 20 दिनों यह इस तरह की दूसरी घटना है. इससे पहले 13 जनवरी को एक यात्री, जिसके पास एयरलाइन का टिकट और इंदौर जाने वाली फ्लाइट का बोर्डिंग पास था, गलत फ्लाइट पर सवार हो गया था और नागपुर पहुंच गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-